×

आर्टिकल 370 हटने के बाद कुछ ऐसा होगा नया जम्मू-कश्मीर

अब तक जम्मू-कश्मीर में 22 जिले थे लेकिन दो अलग केंद्र शासित बनने के बाद जम्मू-कश्मीर में 20 तो लद्दाख में 2 जिले होने वाले हैं। इसके तहत अब करगिल भी कश्मीर से अलग हो जाएगा और लद्दाख के साथ शामिल हो जाएगा। जी हां, अब करगिल कश्मीर का नहीं लद्दाख का हिस्सा होगा।

Manali Rastogi
Published on: 6 Aug 2019 5:42 AM GMT
आर्टिकल 370 हटने के बाद कुछ ऐसा होगा नया जम्मू-कश्मीर
X
आर्टिक्ल 370 हटने के बाद कुछ ऐसा होगा नया कश्मीर

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को सोमवार को राष्ट्रपति ने अधिसूचना जारी कर खत्म कर दिया है। इसके बाद गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में संकल्प पेश किया। अब नए सरकारी आदेश के बाद जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 का सिर्फ खंड प्रभावी रहेगा।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर से अलग हुआ करगिल, बनेगा लद्दाख का हिस्सा

इसके अलावा सबसे अहम चर्चा इस मुद्दे पर है कि अब जम्मू-कश्मीर के पास कितने जिले होंगे और लद्दाख को कितने जिले मिलेंगे। मालूम हो, सोमवार को सरकार ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित राज्य घोषित कर दिए। जहां जम्मू-कश्मीर को विधानसभा तो लद्दाख को बिना विधानसभा वाला केंद्र शासित राज्य घोषित किया गया। मगर अब बड़ा सवाल है कि किसको कितने जिले मिलेंगे।

jammu kashmir

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: आर्टिक्ल 370 पर अभी बाकी है ‘सूप्रीम’ न्याय

बता दें, अब तक जम्मू-कश्मीर में 22 जिले थे लेकिन दो अलग केंद्र शासित बनने के बाद जम्मू-कश्मीर में 20 तो लद्दाख में 2 जिले होने वाले हैं। इसके तहत अब करगिल भी कश्मीर से अलग हो जाएगा और लद्दाख के साथ शामिल हो जाएगा। जी हां, अब करगिल कश्मीर का नहीं लद्दाख का हिस्सा होगा।

यह भी पढ़ें: अनुच्छेद 370ः टुकड़े गैंग हुआ फिर एक्टिव की गालियों की बौछार

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story