×

जवान बने मसीहा: महिला को मिला जीवन-दान, अस्पताल में सुनाई दी किल-कारी

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में ऐसा वाकया हुआ जब एक गर्भवती महिला को सेना के जवानों ने अपने कंधों पर उठाकर अस्पताल पहुंचाया। जहां उस महिला ने एक बेटी को जन्म दिया। सही समय पर जवानों के सहायता से जच्चा और बच्चा दोनों ही पूरी तरह स्वस्थ्य है।

Newstrack
Published on: 12 March 2021 11:44 AM GMT
जवान बने मसीहा: महिला को मिला जीवन-दान, अस्पताल में सुनाई दी किल-कारी
X
भारतीय सेना के जवान एक तरफ जहां देश की सरहदों की सुरक्षा करती है, वहीं दूसरी तरफ अपना कर्तव्य निभाने के साथ ही मजबूरी में फंसे लोगों की सहायता भी करती है।

जम्मू। भारतीय सेना के जवान एक तरफ जहां देश की सरहदों की सुरक्षा करती है, वहीं दूसरी तरफ अपना कर्तव्य निभाने के साथ ही मजबूरी में फंसे लोगों की सहायता भी करती है। हाल ही में कुछ ऐसा वाकया सामने आया है जम्मू-कश्मीर से। यहां कुपवाड़ा में एक गर्भवती महिला को सेना के जवानों ने अपने कंधों पर उठाकर अस्पताल पहुंचाया। जहां उस महिला ने एक बेटी को जन्म दिया। सही समय पर जवानों के सहायता से जच्चा और बच्चा दोनों ही पूरी तरह स्वस्थ्य है।

ये भी पढ़ें...लॉकडाउन हुआ महाराष्ट्र: जाने क्या-क्या रहेगा बंद, खतरा बनी कोरोना की दूसरी लहर

एम्बुलेंस रास्ते में ही फंस गई

कुपवाड़ा जिले में शकीना बेगम को शुक्रवार सुबह प्रसव पीड़ा में एम्बुलेंस से नुनवानी गांव से कालारूस अस्पताल में भेजा गया। भयंकर बर्फबारी और संकारी सड़क की वजह से एम्बुलेंस रास्ते में ही फंस गई। तभी सेना के जवानों ने कंधे पर उठाकर महिला को अस्पताल पहुंचाया। और सही समय पर अस्पताल पहुंच जाने से महिला ने एक स्वस्थ बेटी को जन्म दिया।

दरअसल जब एम्बुलेंस फंस गई तो आशा कार्यकर्ता ने आर्मी के कालारूस कंपनी के मेजर मुकेश से मदद मांगी। सेना के जवान तुरंत मदद के लिए रवाना हो गए, लेकिन सेना की गाड़ी एम्बुलेंस तक नहीं पहुंच सकी।

ये भी पढ़ें...बंगाल: बीजेपी नेता मिथुन चक्रवर्ती को Y प्लस सुरक्षा देने के लिए CISF ने शुरू की प्रक्रिया

कंधों पर लाए

ऐसे में समय की नजाकत को देखते हुए जवान वाहन से बाहर निकलकर पैदल एम्बुलेंस तक पहुंचे। इस दौरान अंधेरी रात और बर्फबारी में महिला को सावधानी से स्ट्रेचर पर बाहर लाए। फिर जवानों ने लगभग 300 मीटर का सफर तय किया और महिला को स्ट्रेचर के जरिए सेना की जिप्सी तक कंधों पर लाए और उसे अस्पताल पहुंचाया गया।

जैसे ही अस्पताल में बच्ची के जन्म की खबर मिली, महिला के परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई। इस पर डॉक्टरों ने कहा कि यदि महिला को कंधों पर उठाकर अस्पताल नहीं लाया जाता तो मां और बच्चे दोनों गंभीर खतरे में पड़ सकते थे।

ये भी पढ़ें...मौत बनी ये बेवफाई: पत्नी ने पहले बनाया शारीरिक संबंध, फिर दी ऐसी दर्दनाक मौत

Newstrack

Newstrack

Next Story