×

जम्मू-कश्मीर में DDC चुनाव: तीसरे चरण का मतदान जारी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

जम्मू और कश्मीर के 20 ज़िला विकास परिषदों के लिए आठ चरणों में चुनाव होने जा रहे हैं  पिछले साल अगस्त में अनुच्छेद 370 को समाप्त किए जाने के बाद से जम्मू और कश्मीर में ये पहला बड़ा चुनाव है

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 4 Dec 2020 4:24 AM GMT
जम्मू-कश्मीर में DDC चुनाव: तीसरे चरण का मतदान जारी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम
X
पिछले साल अगस्त में अनुच्छेद 370 को समाप्त किए जाने के बाद से जम्मू और कश्मीर में ये पहला बड़ा चुनाव है। वोटिंग दोपहर दो बजे तक होगी।

श्रीनगर सुरक्षा के कड़े इंतजाम के बाद जम्मू-कश्मीर में डीडीसी चुनाव में आज तीसरे चरण के लिए मतदान हो रहा है। आज कुल 33 सीटों पर वोटिंग हो रही है। जम्मू और कश्मीर में 280 डीडीसी निर्वाचन क्षेत्र हैं। जम्मू और कश्मीर के 20 ज़िला विकास परिषदों के लिए आठ चरणों में चुनाव होने जा रहे हैं पिछले साल अगस्त में अनुच्छेद 370 को समाप्त किए जाने के बाद से जम्मू और कश्मीर में ये पहला बड़ा चुनाव है।

33 सीटों पर मतदान

जिला विकास परिषद चुनाव के तीसरे चरण में 33 सीटों पर मतदान जारी है। इनमें 16 सीटें कश्मीर में और 17 सीटें जम्मू संभाग में हैं। इन सीटों पर 305 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें 53 महिला उम्मीदवार और 252 पुरुष उम्मीदवार हैं। प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 737648 मतदाता करेंगे।

शांति पूर्ण चुनाव के प्रंबंध

डीडीसी के तीसरे चरण के चुनाव के लिए मतदाता लाइन में खड़े हैं। जम्मू के चक जाफ़र में एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लाइन लगी हैं। राज्य चुनाव आयुक्त केके शर्मा ने बताया कि साफ सुथरे और शांति पूर्ण चुनाव के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। 2046 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। इनमें 1254 मतदान केंद्र कश्मीर और 792 मतदान केंद्र जम्मू संभाग में बनाए गए हैं।

यह पढ़ें...भारतीय टीचर को मिला ये अवार्ड: इसलिए कर दिया करोड़ों रुपए दान, हो रही तारीफ

ddc 1

नियम का पालन सुनिश्चित

आज के जम्मू कश्मीर संभाग के सभी मतदान केंद्रों को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। शांति पूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। मतदान का समय पहले दो चरणों की तरह ही सुबह सात से दोपहर दो बजे तक का रहेगा। राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि वोट डालने आने वाले मतदाताओं को मास्क पहनने और सामाजिक दूरी के नियम का पालन सुनिश्चित करना होगा।

चालीस सरपंच निर्विरोध मनोनीत

राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 4 दिसंबर को ही पंचायत उप चुनाव के तहत सरपंचों पंचों की रिक्त सीटों के लिए भी उप चुनाव होगा। सरपंचों की 126 सीटों पर चुनाव होना था लेकिन 40 सीटों पर एक एक उम्मीदवार होने से चालीस सरपंच निर्विरोध मनोनीत हो गए हैं। अब 66 सरपंच सीटों के लिए चुनाव होगा। इन सीटों पर 184 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। पंचों की 327 सीटों पर 749 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

यह पढ़ें....पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगी आग: आज फिर बढ़े दाम, चेक करें अपने शहर का रेट

ddc

52 प्रतिशत वोटिंग

28 नवंबर को जम्मू कश्मीर में डीडीसी चुनाव के लिए मतदान हुआ, जिसमें लगभग 52 प्रतिशत वोटिंग हुई। डीडीसी चुनाव के पहले चरण में 43 चुनाव क्षेत्रों में मतदान हुआ, जिनमें से 25 कश्मीर में हैं। पहले चरण में 1475 प्रत्याशियों ने अपना भाग्य आजमाया है।सुरक्षा के दृष्टिकोण से कश्मीर के लगभग सभी मतदान केन्द्र संवेदनशील हैं। घाटी के मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा मुहैया करायी गई है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story