×

वैष्णो देवी का प्रसाद: अब मिलेगा घर बैठे, श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी

माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए न पहुँच पाने वाले श्रद्धालुओं के लिए राहत की खबर है। श्रद्धालुओं को डाक के जरिये अब घर बैठे मंदिर का प्रसाद मिल सकेगा।

Shivani
Published on: 30 Aug 2020 1:53 PM GMT
वैष्णो देवी का प्रसाद: अब मिलेगा घर बैठे, श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी
X
माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए न पहुँच पाने वाले श्रद्धालुओं के लिए राहत की खबर है। श्रद्धालुओं को डाक के जरिये अब घर बैठे मंदिर का प्रसाद मिल सकेगा।

कटरा: कोरोना वायरस के कारण भारत बुरी तरह प्रभावित है। लंबे समय से बंद पड़ी माता वैष्णो देवी की यात्रा भले ही श्रद्धालुओं के लिए खोल दी गयी लेकिन कोरोना संक्रमण के भय से दर्शन के लिए लोग नहीं पहुंच पा रहे। ऐसे में श्रद्धालुओं के लिए सरकार और वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने बड़ा फैसला लिया है। अब घर बैठे श्रद्धालुओं को माता के मंदिर का प्रसाद मिल सकेगा।

माता वैष्णो देवी मंदिर का प्रसाद मिलेगा घर बैठे

दरअसल, जम्मू में पवित्र तीर्थ स्थल माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए न पहुँच पाने वाले श्रद्धालुओं के लिए राहत की खबर है। श्रद्धालुओं को डाक के जरिये अब घर बैठे माता के मंदिर का प्रसाद मिल सकेगा। माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (SMVDSB) ने फैसला लिया है कि जो लोग प्रसाद मंगवाएंगे उनके घर तक डाक के जरिये प्रसाद पहुँचाया जाएगा। इस बात वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का डाक विभाग से करार हुआ है।

मंदिर बोर्ड ने डाक विभाग से किया करार

बता दें कि कोरोना वायरस के कारण लागू हुए लॉकडाउन के दौरान वैष्णो देवी मंदिर को बंद कर दिया गया था। 5 महीने बाद 16 अगस्त को माता का मंदिर श्रद्धालुओं के लिए दोबारा खोला गया था। इस दौरान कई तरह के नियम लागू किये गए। केवल एक हजार यात्रियों को दर्शन की अनुमति मिली। दर्शन से पहले यात्रियों को कोरोना निगेटिव की रिपोर्ट देनी होगी। हालंकि इन नियमों के बावजूद मंदिर खुलने के तीसरे दिन कई कोरोना केस मन्दिर परिसर में सामने आये थे।

ये भी पढ़ेंः अचानक ट्विटर पर ट्रेंड होने लगी महाभारत की द्रौपदी, जानें वजह…

श्रद्धालुओं को मिली सुविधा

वहीं आवागमन और ठहरने की दिक्कतों को देखते हुए श्रद्धालु चाहकर भी माता रानी के दर्शनों के लिए नहीं पहुंच पा रहे हैं। इन सब कारणों से माता के दर्शन न कर पाने से लोगों में निराशा है। इन दिक्क्तों को देखते हुए मंदिर बोर्ड ने घर बैठे माता वैष्णो का प्रसाद पहुंचाने का फैसला किया।

ऐसे मिलेगा माता वैष्णो देवी मंदिर का प्रसाद:

श्रद्धालु SMVDSB की वेबसाइट से माता का प्रसाद बुक कर सकते हैं। इसके अलावा 9906019475 पर कॉल करके भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। डाक विभाग बिना लाभ- हानि के माता वैष्णो का प्रसाद श्रद्धालुओं के घरों तक पहुंचाएगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story