×

जनधन खाताधारकों पर बड़ी खबर: होगा लाखों रुपए का फायदा, सिर्फ करना है ये काम

जनधन खाताधारकों को कई सुविधाओं के साथ ही 1 लाख रुपए का दुघर्टना बीमा भी सरकार देती है। लेकिन अगर आधार से खाता लिंक नहीं किया गया है तो यह लाभ नहीं मिलता है। जन धन खाताधारकों के लिए यह एक काम की जानकारी है।

Newstrack
Published on: 18 Nov 2020 1:24 PM GMT
जनधन खाताधारकों पर बड़ी खबर: होगा लाखों रुपए का फायदा, सिर्फ करना है ये काम
X
जनधन खाताधारकों को कई सुविधाओं के साथ ही 1 लाख रुपए का दुघर्टना बीमा भी सरकार देती है। लेकिन अगर आधार से खाता लिंक नहीं किया गया है तो यह लाभ नहीं मिलता है।

नई दिल्ली: जनधन खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने जनधन खाताधारकों के लिए नई व्यवस्था शुरू की है। अगर आप इसका पालन करेंगे तो जनधन खातों में सरकारी योजना का पैसा आसानी से आ जाएगा। इसके आपको अपने आधार कार्ड को जनधन खाते के नंबर से लिंक करना होगा।

इसके साथ ही एक और सुविधा मिलती जनधन खाते पर लाभार्थी को 30 हज़ार रुपए के दुर्घटना मृत्‍यु बीमा कवर का भी लाभ मिलता है। लेकिन ये फायदे जनधन खाताधारकों को तब मिलते हैं जब बैंक खाता आधार नंबर से जोड़ा गया हो। आधार और जनधन खाता लिंक करने पर खाताधारकों को 1 लाख 30 हजार रुपए भी दिए जा सकते हैं।

कई जनधन खाताधारकों को कई सुविधाओं के साथ ही 1 लाख रुपए का दुघर्टना बीमा भी सरकार देती है। लेकिन अगर आधार से खाता लिंक नहीं किया गया है तो यह लाभ नहीं मिलता है। जनधन खाताधारकों के लिए यह एक काम की जानकारी है।

ये भी पढ़ें...Gold और Silver में आई नरमी: तेजी से लुढ़क गई कीमत, जानें नए रेट

जनधन योजना में बैंक खाता खुलवाने के लिए ग्राहकों को किसी भी तरह के अतिरिक्‍त कागज देने की आवश्यकता नहीं है। इन बुनियादी दस्‍तावेजों से अन्‍य बैंकों के खाते खुलते हैं, जनधन के खाते भी उनसे ही खुल जाएंगे। कोरोना संकट में सरकारी योजनाओं का पैसा खातों में आता है इसलिए ये खाते बहुत उपयोगी हैं।

Jan Dhan Bank Accout जनधन योजना के बैंक खाते SBI, ICICI, PNB, HDFC, Axis, Bank of India, Central Bank Of India, Bank of baroda, ICICI Bank, IDBI Bank, HDFC Bank, Yes Bank जैसे मुख्‍य बैकों समेत अन्‍य बैंकों में भी खोले जा सकते हैं।

Jandhan Yojna

ये भी पढ़ें...सेना पर गिरे बम: धमाके से हिल उठा कश्मीर, आतंकी हरकतों से खौला खून

जमा करने होंगे ये डॉक्‍युमेंट्स

वोटर कार्ड, NREGA जॉब कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, PAN कार्ड, अथॉरिटी से जारी किया गया लेटर जिसमें नाम, पता और आधार नंबर लिखा हो, गजेटेड अधिकारी द्वारा जारी पत्र जिस पर खाता खुलवाने का अटेस्टेड फोटो लगा हो।

ऐसे करें आधार और खाते को लिंक

-पहले विकल्‍प में आप अपने बैंक जाकर खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं।

-कागजात के तौर पर आपको आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी, अपना पासबुक बैंक ले जाने की जरूरत होगी।

-अब मैसेज के माध्यम से भी अधिकांश बैंक इन खातों को आधार से जोड़ते हैं, हालांकि हर मैसेज की सत्‍यता प्रमाणित होने के बाद ही उस पर क्लिक करें अन्‍यथा आप जालसाजों के झांसे में भी फंस सकते हैं।

ये भी पढ़ें...दुनिया के 5 अजूबे: इन्हें देख कर हिल उठेगा दिमाग, सब एक से बढ़ कर एक

राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर: 1800 11 0001

1800 180 1111

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story