×

झारखंड: स्वास्थ्य मंत्री सबसे पहले लगवाएंगे टीका लोगों का संशय करेंगे दूर

टीकाकरण को लेकर झारखंड में दो राउंड का ड्राई रन हो चुका है। रांची समेत सभी 24 ज़िलों में इसे सफलता पूर्वक किया जा चुका है। लिहाज़ा, स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि, 16 जनवरी से शुरू होने वाला टीकाकरण को लेकर राज्य की तैयारी पूरी है।

Chitra Singh
Published on: 12 Jan 2021 8:41 AM GMT
झारखंड: स्वास्थ्य मंत्री सबसे पहले लगवाएंगे टीका लोगों का संशय करेंगे दूर
X
झारखंड: स्वास्थ्य मंत्री सबसे पहले लगवाएंगे टीका लोगों का संशय करेंगे दूर

झारखंड: 16 जनवरी से झारखंड समेत देशभर में कोरोना का टीका लगना शुरू होगा। इससे पहले 11 जनवरी को मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री की बैठक में सीएम हेमंत सोरेन भी शामिल हुए थे। इस दौरान उन्होंने झारखंड की तैयारियों से केंद्र को अवगत कराया। इस बीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता का अहम बयान सामने आया है। रांची में उन्होने कहा कि वैक्सीन को लेकर अगर लोगों में कोई भय या संशय की स्थिति होगी तो सबसे पहले वो टीका लगवाएंगे। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य विभाग का मुखिया होने के नाते लोगों का भ्रम दूर करना उनका कर्तव्य है। बन्ना गुप्ता ने कहा कि वो प्रयोगशाला का चूहा बनकर सबसे पहले टीका लगवाने के लिए तैयार हैं।

टीकाकरण की तैयारी

टीकाकरण को लेकर झारखंड में दो राउंड का ड्राई रन हो चुका है। रांची समेत सभी 24 ज़िलों में इसे सफलता पूर्वक किया जा चुका है। लिहाज़ा, स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि, 16 जनवरी से शुरू होने वाला टीकाकरण को लेकर राज्य की तैयारी पूरी है। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता की मानें तो आईसीएमआर की गाइडलाइंस के मुताबिक, तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया है। शुरू में स्वास्थ्य से जुड़े लोगों का टीकाकरण होगा। वैक्सीन किस तापमान में रहेगा, इसके लिए केंद्र के गाइडलाइन के मुताबिक तैयारी की गई है। क़रीब साढ़े छह हज़ार लोग इस कार्य में लगे हुए हैं। सभी उपायुक्तों को दिशा निर्देश जारी किया जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, झारखंड अपने स्वास्थ्य कर्मियों के बलबूते 98 प्रतिशत की रिकवरी रेट प्राप्त करने जा रहा है।

JHARKHAND

यह भी पढ़ें: Birthday Special: प्रियंका ऐसे बनीं 21वीं सदी की इंदिरा, जानें जिंदगी के अनछुए पल

लगभग एक करोड़ लोग चिन्हित

07 जनवरी को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में कोरोना टीकाकरण को लेकर बैठक की गई। इसमें बताया गया कि, टीकाकरण के लिए 99 लाख 89 लोगों को चिन्हित किया गया है। पहले चरण में डेढ़ लाख हेल्थ वर्कर्स और दो लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। पूरे राज्य में 275 की संख्या में वैक्सीन भंडार बनाए गए हैं। इसमें राज्यस्तरीय एक और दो क्षेत्रीय स्तर के वैक्सीन भंडार हैं। टीका लगाने वाले लाभार्थियों को डीजिटल टीकाकरण प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

देखें वीडियो...

[video width="640" height="360" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/01/BANNA_GUPTA_BITE_ON_VACCINE.mp4"][/video]

रिपोर्ट- शाहनवाज़

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story