×

एक रात-करोड़ों निवेश: अब CM के भांजे पर ईडी ने चलाई तलवार

ईडी ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को लेकर बड़ा खुलासा किया है। ईडी ने रतुल पुरी, उनके सहयोगियों तथा उनके पिता की कंपनी मोजर बेयर इंडिया लिमिटेड के खिलाफ 8000 करोड़ रुपये के बैंक लोन मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित एक मामले में अदालत में आरोपपत्र दायर कर दिया है।

Vidushi Mishra
Published on: 5 Sep 2023 5:19 PM GMT
एक रात-करोड़ों निवेश: अब CM के भांजे पर ईडी ने चलाई तलवार
X
एक रात-करोड़ों निवेश: अब CM के भांजे पर ईडी ने चलाई तलवार

नई दिल्ली : ईडी ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को लेकर बड़ा खुलासा किया है। ईडी ने रतुल पुरी, उनके सहयोगियों तथा उनके पिता की कंपनी मोजर बेयर इंडिया लिमिटेड के खिलाफ 8000 करोड़ रुपये के बैंक लोन मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित एक मामले में अदालत में आरोपपत्र दायर कर दिया है।

यह भी देखें... अभी-अभी! आतंकी हमले का हाई अलर्ट, इन जगहों पर तैनात हुई फोर्स

दायर चार्जशीट में बताया गया

मनी लांड्रिंग मामले में ईडी द्वारा दायर चार्जशीट में बताया गया है कि पुरी ने अमेरिका के एक नाइटक्लब में एक दिन में 11,43,980 डॉलर यानी 7.8 करोड़ रुपये खर्च कर दिए थे। आरोपपत्र में कहा गया है कि रतुल पुरी दुबई स्थित एक हवाला कारोबारी से मिले क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर मौज मस्ती का जीवन जी रहे थे। यह हवाला कारोबारी वीवीआईपी हेलिकाप्टर घोटाले में आरोपी है।

बता दें कि आरोपपत्र के अनुसार, रतुल पुरी इस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर प्राइवेट विमानों से उड़ान भरते थे और नाइट क्लब जाते थे। ईडी ने एक बयान में कहा कि लगभग 8000 करोड़ रुपये के हेरफेर से संबंधित एक मामले में मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम के जरिए एक मामला दर्ज किया गया है।

आगे एजेंसी ने कहा, इसके साथ ही रतुल पुरी ने विभिन्न हवाला कारोबारियों तथा पेशेवरों की सहायता से विभिन्न न्यायाधिकार क्षेत्रों में कॉरपोरेट संरचना तैयार की और कारखाने तथा अचल संपत्तियां खरीदने में निवेश किया। उन्होंने दुबई स्थित हवाला कारोबारी राजीव सक्सेना से मिले क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर आरामदायक जिदंगी जी।

ईडी ने दावा किया है कि मोजर बेयर ने बैंकों से मिले कर्ज को अपनी सब्सिडियरी कंपनियों को हस्तांतरित किया है। ईडी का कहना है कि फर्जी कंपनियों के जरिए मनी लांड्रिंग की गई। ईडी ने चार्जशीट में दर्जनों सब्सिडियरी कंपनी का उल्लेख किया है जिसमें पैसे को भेजा गया।

यह भी देखें... महाराष्ट्र में मतदान से 24 घंटे पहले 4 करोड़ 30 लाख कैश बरामद

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story