×

Karnataka: एक फोन... छोड़ दी सीएम की कुर्सी, आखिर क्यों डीके शिवकुमार सोनिया गांधी का मानते हैं इतना एहसान

DK Shivkumar: कर्नाटक में डीके शिवकुमार ने संकटमोचन बनकर बहुमत से जीत दिलाई। लेकिन ऐसा क्या है कि शिवकुमार पार्टी और सोनिया गांधी और पार्टी के लिए इतने जज्बाती हो जाते हैं।

Snigdha Singh
Published on: 18 May 2023 1:10 PM GMT (Updated on: 18 May 2023 6:25 PM GMT)
Karnataka: एक फोन... छोड़ दी सीएम की कुर्सी, आखिर क्यों डीके शिवकुमार सोनिया गांधी का मानते हैं इतना एहसान
X
सोनिया गांधी और डीके (फोटो: सोशल मीडिया)

Karnataka DK Shivkumar: कर्नाटक में सीएम का नाम तय हो चुका है। 20 मई को नवनियुक्त सीएम अपने मंत्रिमंडल के साथ शपथ लेंगे। विधानसभा चुनाव में संकटमोचन बने डीके शिवकुमार अब प्रदेश में दूसरे नंबर पर होंगे। आश्चर्य होगा कि इतने दिनों से हो रही उथल-पुथल महज एक फोन से शांत हो गई। ये फोन किसी और का नहीं बल्कि डीके शिवकुमार के लिए सोनिया गांधी का था। सोनिया गांधी के एक फोन मात्र से डीके शिवकुमार प्रदेश के पहले से दो नंबर पद के लिए तैय़ार हो गए। शिवकुमार अक्सर अपने बयानों में पार्टी और सोनिया गांधी की कुछ पुरानी बातों के लकेर भावुक हो जाते हैं।

यूं तो डीके शिवकुमार को सोनिया गांधी का करीबी माना जाता है। दरअसल, सोनिया गांधी ने डीके शिवकुमार को सीएम का ताज पहनाने का आश्वासन तभी दे दिया था, जब वह तिहाड़ जेल में बंद थे। ईडी मामले में जेल में बंद रहने के दौरान सोनिया गांधी मिलने गई थी। उस वक्त ही सोनिया गांधी ने उनके कंधों पर प्रदेश की जिम्मेदारी सौंप दी थी। विधानसभा चुनाव में डीके शिवकुमार ने वह जिम्मेदारी बखूबी संकटमोचन बन कर निभाई भी। चुनाव जीतने के बाद शिवकुमार भावुक हो गए। उन्होंने एक बयान में कहा भी सोनिया गांधी और पार्टी ने उनके लिए जो किया है, वह कभी नहीं भूल सकते हैं। यही एक वजह थी कि सीएम का कुर्सी छोड़ कर शिवकुमार दो नंबर बनने को तैयार हो गए।

जब से जीते तो फिर हारे नहीं डीके

1989 में जीता पहला चुनाव तो फिर हारे नहीं 1989 में डीके शिवकुमार साथनूर से उप चुनाव जीत गए और एस. बंगारप्पा की सरकार में महज 27 साल की उम्र में मंत्री बन गए। वे उस समय सबसे कम उम्र के मंत्री थे। डीके और देवगौड़ा परिवार के बीच दूसरा सीधा मुकाबला 1999 के विधानसभा चुनाव में हुआ। साथनूर से डीके ने पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा के बेटे एचडी कुमारस्वामी को चुनाव में हरा दिया।

20 मई को होगा शपथ ग्रहण

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल और कर्नाटक के प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने सीएम पद के लिए नाम का ऐलान किया। सुरजेवाला ने कहा कि मुख्यमंत्री सिद्धारमैया होंगे जबकि उपमुख्यमंत्री का पदभार डीके शिवकुमार को दिया गया है। राज्य में एक ही डिप्टी सीएम होगा। डीके 2024 लोकसभा चुनाव तक कर्नाटक के प्रदेश अध्यक्ष बने रहेंगे। 20 मई को कर्नाटक सीएम का शपथ ग्रहण आयोजित किया जाएगा।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Next Story