×

Karnataka Election Result 2023: सीएम बोम्मई ने चुनाव में हार स्वीकार की, बोले – 2024 में दमदार वापसी करेगी भाजपा

Karnataka Election Result 2023: बोम्मई ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री और बीजेपी कार्यकर्ताओं की तमाम कोशिशों के बावजूद हम तय लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाए। एक बार पूरे नतीजे आने के बाद हम इस पर गहन मंथन करेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 May 2023 6:08 PM GMT
Karnataka Election Result 2023: सीएम बोम्मई ने चुनाव में हार स्वीकार की, बोले – 2024 में दमदार वापसी करेगी भाजपा
X
CM basavraj Bommai (photo: social media )

Karnataka Election Result 2023: भारतीय जनता पार्टी के हाथ से दक्षिण भारत का एकमात्र राज्य निकल चुका है। 10 मई को जब मतदान हुआ तब भगवा दल ने स्पष्ट जनादेश के साथ दोबारा सत्ता में लौटने का दावा किया था। लेकिन 13 मई को जब ईवीएम मशीन में मतों की गिनती शुरू हुई तो पता चला कि कर्नाटक की जनता उसे इस बार मौका नहीं देना चाहती है। कांग्रेस भारी बहुमत के साथ सत्ता में लौटी है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने राज्य में बीजेपी की हार को स्वीकार कर लिया है।

बोम्मई ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री और बीजेपी कार्यकर्ताओं की तमाम कोशिशों के बावजूद हम तय लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाए। एक बार पूरे नतीजे आने के बाद हम इस पर गहन मंथन करेंगे। कर्नाटक सीएम ने आगे कहा कि हम इस नतीजे को लोकसभा चुनाव में अपनी वापसी की कोशिश की तरह ले रहे हैं। 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की दमदार वापसी होगी।

इससे पहले आज सुबह काउंटिंग शुरू होने से पहले बसवराज बोम्मई ने हुबली स्थित हनुमान मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की थी। इस दौरान उन्होंने दावा किया था कि राज्य में बीजेपी बहुमत के साथ सरकार बनाएगी। बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में इस बार बजरंगबली के अपमान का मुद्दा छाया रहा। चुनाव प्रचार के दौरान जिस तरह बीजेपी के नेता इसे लेकर आक्रमक तरीके से कांग्रेस को घेर रहे थे। अब कांग्रेस उसी आक्रमकता के साथ बजरंग बली को लेकर बीजेपी पर पलटवार कर रही है।

कांग्रेस पार्टी ने सोशल मीडिया पर बजरंगबली का एक वीडियो शेयर भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोला है। वीडियो का कैप्शन है, जय बजरंगबली... तोड़ दी भ्रष्टाचार की नली। इसके अलावा कांग्रेस कार्यकर्ता बजरंगबली की तस्वीर और गद्दा के साथ जश्न मना रहे हैं।

कांग्रेस ने कर्नाटक में दिखाया अपना दम

कर्नाटक देश के उन गिने चुने राज्यों में शुमार है, जहां कांग्रेस का संगठन अभी भी जमीन पर मजबूत है। राज्य में साल 1999, फिर 2013 और अब 2023 के विधानसभा चुनाव में पार्टी अपने बलबुते स्पष्ट जनादेश ला चुकी है।कर्नाटक में बहुमत का जादुई आंकड़ा 113 है और कांग्रेस 137 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, बीजेपी महज 63 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है। जेडीएस के खाते में केवल 20 सीटें गई हैं, वहीं अन्य ने चार सीटों पर कब्जा जमाया है।

बीजेपी का कर्नाटक में सबसे बेहतर प्रदर्शन 110 सीट रहा है, जो उसे साल 2008 के विधानसभा चुनाव में मिले थे। हालांकि, ये भी बहुमत से तीन सीटें कम थीं। इसके बाद बीजेपी अभी तक तीन चुनाव हो चुके हैं, किसी में भी स्पष्ट जनादेश नहीं ला पाई है। ये दिखाता है कि राज्य में कांग्रेस का संगठन बीजेपी से मजबूत है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story