×

करतापुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए मोदी की जगह इस नेता को बुलाएगा पाकिस्तान

पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन की तैयारियां शुरू हो गई हैं। 9 नवंबर को इसे आम जनता के लिए खोला जाना है और 11 नवंबर को भारत से पहला जत्था रवाना होगा।

Aditya Mishra
Published on: 23 Jun 2023 3:01 PM GMT
करतापुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए मोदी की जगह इस नेता को बुलाएगा पाकिस्तान
X

नई दिल्ली: पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन की तैयारियां शुरू हो गई हैं। 9 नवंबर को इसे आम जनता के लिए खोला जाना है और 11 नवंबर को भारत से पहला जत्था रवाना होगा।

इस बीच, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बड़ा बयान दिया है। कुरैशी ने कहा है, 'हम करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को आमंत्रित करना चाहते हैं।

वे सिख समाज का प्रतिनिधित्व करते हैं। पाकिस्तान की ओर से उन्हें जल्द ही औपचारिक निमंत्रण भेजा जाएगा।' इस बीच, भारत में भी पहला जत्था रवाना करने की तैयारियां जारी हैं।

ये भी पढ़ें...कश्मीर मुद्दे पर ही उलझा रहा पाक, इधर पाकिस्तान का हुआ ये हाल

बता दें कि आगामी नौ नवंबर 2019 को करतारपुर साहिब कॉरिडोर को खोला जाना है और इस समय को देखते हुए वहां तेजी से काम पूरा किया जा रहा है।

पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार साहिब और से पंजाब के गुरदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक श्राइन को जोड़ने के लिए भारत और पाकिस्तान मिलकर करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण कर रहे हैं।

भारत और पाकिस्तान अपने-अपने हिस्से के कॉरिडोर का काम तेजी से पूरा करने में जुटे हैं। यह कॉरिडोर गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के मौके पर नवंबर में खोला जाना है।

ये भी पढ़ें...4000 आतंकियों की घुसपैठ! पाकिस्तान ने तबाही का रचा खतरनाक प्लान

करतारपुर कॉरिडोर पर जमकर हुई सियासत

करतारपुर कॉरिडोर पर सियासत भी खूब हुई है। कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने इस कॉरिडोर को शुरू करने का श्रेय लेना चाहा जिसका भाजपा ने विरोध किया।

भाजपा का दावा है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के समय ही इस कॉरिडोर को शुरू करने की पहल हुई थी। साथ ही इस कॉरिडोर पर खुफिया एजेंसियों ने आशंका जताई है कि पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आएगा। वह इस कॉरिडोर का इस्तेमाल पंजाब में खालिस्तानी आतंकवाद को हवा देने के लिए कर सकता है।

ये भी पढ़ें...वाह रे पाकिस्तान! बिरयानी खिला-खिलाकर लुभाने में जुटा पाक

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story