×

J&K: अनुच्छेद 370, घाटी में पत्थरबाजी बंद,कुल इतने सारे केस हुए दर्ज

केंद्र सरकार ने संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान बताया है कि कश्मीर घाटी में अनुच्छेद 370 का विशेष दर्जा खत्म होने के बाद करीब 765 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने बताया कि घाटी में शांति भंग में शामिल होने की वजह से इन लोगों की गिरफ्तारी की गयी।

suman
Published on: 20 Nov 2019 3:35 AM GMT
J&K: अनुच्छेद 370, घाटी में पत्थरबाजी बंद,कुल इतने सारे केस हुए दर्ज
X

जयपुर: केंद्र सरकार ने संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान बताया है कि कश्मीर घाटी में अनुच्छेद 370 का विशेष दर्जा खत्म होने के बाद करीब 765 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने बताया कि घाटी में शांति भंग में शामिल होने की वजह से इन लोगों की गिरफ्तारी की गयी। गृहराज्य मंत्री ने बताया कि 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 के अंत के बाद, कश्मीर घाटी के में हालात सुधरे हैं। लोकसभा में एक सवाल के जवाब में जी. किशन रेड्डी ने कहा कि 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 का अंत होने से 15 नवंबर, 2019 तक कानून व्यवस्था बिगाड़ने से जुड़े कुल 190 केस दर्ज किए गये हैं।

यह पढ़ें...वीर सावरकर को भारत रत्न दिलाने के वादा पर सरकार ने साफ-साफ दिया जवाब….

इन सभी मामलों में कुल 765 लोगों की गिरफ्तारियां हुई हैं। इससे पहले 1 जनवरी, 2019 से लेकर 4 अगस्त 2019 तक जम्मू कश्मीर में ऐसे मामलों से जुड़ें 361 केस दर्ज किए गए। मंत्री ने कहा कि घाटी के हालातों को सामान्य बनाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है और काफी हद तक इसमें सफल भी हुई है। गृह राज्य मंत्री ने ये भी कहा कि घाटी में स्थितियों को नियंत्रण में रखने के लिए उपद्रवी तत्वों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार किया गया है और हालातों को सामान्य बनाये रखने के लिए एहतियात के तौर पर कई लोगों को नजरबंद किया है।

गृह राज्य मंत्री ने यह भी कहा कि विभिन्न एजेंसियों द्वारा की गई जांच में यह बात सामने आई है कि कश्मीर घाटी की कई संस्थाएं और अलगाववादी नेता जो कि हुर्रियत से जुड़े हैं, वह घाटी में पत्थरबाजी जैसी घटनाओं की साजिश रचने में शामिल रहे हैं। ऐसे में राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए ने ऐसे कुल 18 लोगों के खिलाफ अब तक जांच के बाद आरोप पत्र दाखिल कर दिया है।

यह पढ़ेंमऊ – 25000 के इनामी बदमाश अरुण उर्फ दाढ़ी को पुलिस मुठभेड़ में लगी गोली।

34 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे जम्मू-कश्मीर

घाटी में इस वर्ष पर्यटकों के आने से जुड़े एक प्रश्न के उत्तर में मंत्री जी. किशन रेड्डी ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर में बीते 6 माह पर्यटकों की कुल संख्या के बारे में जानकारी दी। रेड्डी ने बताया कि 'जम्मू-कश्मीर प्रशासन के मुताबिक राज्य में बीते 6 महीने में कुल 34 लाख 10 हजार 219 पर्यटक आए हैं, जिसमें 12 हजार 934 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।' इस अवधि में राज्य को पर्यटन के क्षेत्र से लगभग 25.12 करोड़ रुपये की आमदनी हुई है।

suman

suman

Next Story