×

जम्मू-कश्मीर के IG ने CRPF पर खड़े किए सवाल, मचा बड़ा बवाल

कश्मीर पुलिस के आईजी विजय कुमार ने CRPF के जवानों को लेकर एक बयान दिया है। आईजी विजय कुमार का कहना है कि सीआरपीएफ कश्मीर में अपना काम ढंग से नहीं कर रही है।

Aradhya Tripathi
Published on: 9 May 2020 5:43 AM GMT
जम्मू-कश्मीर के IG ने CRPF पर खड़े किए सवाल, मचा बड़ा बवाल
X

जम्मू-कश्मीर पुलिस के आईजी ने एक बयान दिया है जिसको लेकर पूरे देश में चर्चाओं का बाज़ार गर्म है। क्योंकि कश्मीर पुलिस के आईजी विजय कुमार ने केन्द्रीय सुरक्षा बल यानी CRPF के जवानों को लेकर एक बयान दिया है। आईजी विजय कुमार का कहना है कि सीआरपीएफ कश्मीर में अपना काम ढंग से नहीं कर रही है। अब आईजी के इस बयान को लेकर देश में तरह तरह के सवाल उठ रहे हैं।

आईजी ने उठाया CRPF के रोल पर सवाल

कश्मीर पुलिस आईजी ने कहा, '' सभी खुफिया जानकारियां जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा जमा की जाती हैं और ऑपरेशन आर्मी के राष्ट्रीय राइफल्स द्वारा किए जाते हैं। सीआरपीएफ का सिर्फ नाम लिया जाता है, ये सब जानते हैं।'' आईजी के इस बयान के बाद के देश में चर्चा होना तो बनता ही था। क्योंकि आईजी विजय कुमार का ये बयान कश्मीर में काम कर रही विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के बीच विश्वास और समन्वय की कमी की ओर इशारा करता है। सीआरपीएफ वो है जो देश में कहीं भी आतंकियों के विरुद्ध हमेशा ही एक अहम रोल निभाती है।

ये भी पढ़ें- वंदे भारत मिशन: आज विदेश से भारतीयों को लेकर आएंगी 4 फ्लाइट्स

और जम्मू-कश्मीर में तो हमेशा से आतंक के विरुद्ध हर ऑपरेशन में सीआरपीएफ ने एक अहम् जिम्मेदारी निभाते हुए महतवपूर्ण भूमिका अदा की है। ऐसे में आईजी विजय कुमार के इस बयान के बाद इस पर आपत्ति जताते हुए सीआरपीएफ ने एक आंतरिक नोट जारी किया है और इस मामले में सरकार से उच्च स्तर के हस्तक्षेप की मांग की है। जम्मू-कश्मीर आईजी द्वारा ये बयान सुरक्षा बलों की संयुक्त बैठक में सभी आला आधिकारियों की मौजूदगी में दिया गया।

CRPF ने जताई आपत्ति, DGP ने की तारीफ

आईजी के इस बयान के बाद सीआरपीएफ की ओर से जारी किए गये आंतरिक नोट में कहा गया कि जब कश्मीर आईजी ने ये बयान दिया तो उस वक्त कोई असहज स्थिति पैदा न हो, इसलिए सीआरपीएफ अफसरों ने कोई बयान नहीं दिया। लेकिन मीटिंग के बाद सीआरपीएफ अफसर उनसे व्यक्तिगत रूप से मिले और सीआरपीएफ के बारे में दिए गए इस अरुचिकर बयान के बारे में आपत्ति जताई। सीआरपीएफ की ओर से कहा गया कि

ये भी पढ़ें- बौखलाया पाकिस्तान: भारत में शामिल हुए गिलगित-बाल्टिस्तान, बताया मौसम-हाल

बयान देने वाले अफसर ने यहां तक कहा कि वे सीआरपीएफ में भी काम कर चुके हैं, सीआरपीएफ को जानते हैं। जिसके बाद मामले को शांत करने के लिये जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह की ओर से ट्वीट कर सीआरपीएफ की तारीफ़ की गई। डीजीपी ने ट्वीट कर कहा कि जम्मू-कश्मीर में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने और सीआई ग्रिड को बनाए रखने में सीआरपीएफ की भूमिका सराहनीय है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story