×

बौखलाया पाकिस्तान: भारत में शामिल हुए गिलगित-बाल्टिस्तान, बताया मौसम-हाल

भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार को गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के मौसम का हाल बताया। विभाग ने अपने रिपोर्ट में जम्‍मू-कश्‍मीर सब-डिविजन को अब 'जम्‍मू और कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद' का नाम देकर बोलना भी शुरू कर दिया है।

Vidushi Mishra
Published on: 9 May 2020 5:29 AM GMT
बौखलाया पाकिस्तान: भारत में शामिल हुए गिलगित-बाल्टिस्तान, बताया मौसम-हाल
X
बौखलाया पाकिस्तान: भारत में शामिल हुए गिलगित-बाल्टिस्तान, बताया मौसम-हाल

नई दिल्ली: मौसम कई दिनों से अपना मिजाज देश के तमाम हिस्सों में बदला रहा, ऐसे में भारतीय मौसम विभाग ने मौसम की ताजा खबर और हाल-मिजाज बताने में पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) के इलाकों को शामिल किया।भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार को गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के मौसम का हाल बताया। विभाग ने अपने रिपोर्ट में जम्‍मू-कश्‍मीर सब-डिविजन को अब 'जम्‍मू और कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद' का नाम देकर बोलना भी शुरू कर दिया है। सोशल मीडिया पर विभाग के इस कदम की इंडियन यूजर तारीफ कर रहे हैं, तो वहीं पाकिस्तान ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी जा रही है।

ये भी पढ़ें...वंदे भारत मिशन: आज विदेश से भारतीयों को लेकर आएंगी 4 फ्लाइट्स

आईएमडी की वेदर रिपोर्ट

आईएमडी (भारतीय मौसम विभाग) के अनुसार, पीओके के शहर गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद आईएमडी की उत्तर-पश्चिम डिवीजन के तहत आते हैं। आईएमडी की उत्तर-पश्चिम डिवीजन में 9 सबडिवीजन हैं।

इनमें जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली-चंडीगढ़-हरियाणा, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी राजस्थान शामिल हैं।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा

आईएमडी की मौसम रिपोर्ट पर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है, 'बीते साल भारत की ओर से जारी किए गए तथाकथित राजनीतिक नक्शे की तरह ही यह कदम भी पूरी तरह से अवैध, वास्तविकता के विपरीत और यूएनएससी के प्रस्तावों का उल्लंघन है। यह भारत का गैरजिम्मेदाराना व्यवहार है। पाकिस्तान भारत के इस वेदर रिपोर्ट को खारिज करता है।'

ये भी पढ़ें...भारत में कोरोना के अबतक करीब 60 हजार केस, 1981 मरीजों की मौत



लेकिन आईएमडी के डायरेक्‍टर-जनरल मृत्‍युंजय महापात्रा ने कहा, 'आईएमडी पूरे जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के लिए वेदर रिपोर्ट जारी करता रहा है। हम बुलेटिन में गिलगित-बाल्टिस्‍तान, मुजफ्फराबाद का जिक्र इसलिए कर रहे हैं क्‍योंकि वह भारत का हिस्‍सा है।'



ये भी पढ़ें...देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3320 नए मामले, 95 लोगों की मौत

पाकिस्तान ने फिर कश्मीर राग अलापा

ऐसे में मौसम रिपोर्ट का सहारा लेकर पाकिस्तान ने फिर कश्मीर राग अलापा है। वहीं पाकिस्तान ने अपने बयान में कहा है, 'एकतरफा और गैरकानूनी कदमों से भारत जम्मू-कश्मीर के 'विवादित' स्टेटस को बदल नहीं सकता है।

साथ ही कश्मीर की यही पहचान वैश्विक समुदाय और संयुक्त राष्ट्र के सामने भी है। पाकिस्तान भारत से अपील करता है कि इस तरह के निराधार दावों से बचें।'

ये भी पढ़ें...यूपी का ये परिवार: 50 सदस्य रहते हैं एक साथ, ऐसे करते हैं सोशल डिस्टेंस का पालन

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story