×

Kedarnath Dham Yatra: बाबा केदार के भक्त हेलिकॉप्टर से पहुंच सकेंगे धाम, मानसून सीजन में प्रभावित नहीं होगी यात्रा.

Kedarnath Dham Yatra: दो हेलीकॉप्टर कंपनियां ट्रांस भारत एविएशन और हिमालयन एविएशन आगे आई हैं। दोनों कंपनियां अपनी सेवा 8 जुलाई से शुरू करेंगी। ऐसे में अब बरसात के मौसम में भी भक्त हेलिकॉप्टर से बाबा केदार के दर्शन करने के लिए पहुंच सकेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 25 Jun 2023 5:44 AM GMT
Kedarnath Dham Yatra: बाबा केदार के भक्त हेलिकॉप्टर से पहुंच सकेंगे धाम, मानसून सीजन में प्रभावित नहीं होगी यात्रा.
X
Lucknow to Kedarnath Trip Plan (Image- Social media)

Kedarnath Dham: एक तरफ उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में जहां जला देने वाली गर्मी पड़ रही है और लोग रोज बारिश की राह देख रहे है, वहीं पहाड़ी इलाकों में जोरदार बारिश हो रही है। देवभूमि उत्तराखंड में भी इन दिनों मूसलाधार बारिश हो रही है, जिससे प्रसिद्ध चारधाम यात्रा प्रभावित होती नजर आ रही है। श्रद्धालुओं की संख्या में बड़ी गिरावट आई है। खराब मौसम के चलते हेलीकॉप्टर सेवा भी बाधित हो रही है।

किसी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए जिन हेली कंपनियों को चारधामा यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को अपनी सेवाएं देने की अनुमति मिली थी, उनमें से अधिकांश अपना कारोबार समेट कर जा चुकी हैं। वे बरसात के बाद पुनः अपनी सेवा शुरू करेंगे। इस बीच दो हेलीकॉप्टर कंपनियां ट्रांस भारत एविएशन और हिमालयन एविएशन आगे आई हैं। दोनों कंपनियां अपनी सेवा 8 जुलाई से शुरू करेंगी। ऐसे में अब बरसात के मौसम में भी भक्त हेलिकॉप्टर से बाबा केदार के दर्शन करने के लिए पहुंच सकेंगे।

हेलीकॉप्टर की ऑनलाइन बुकिंग बंद

उत्तराखंड के मौसम विभाग ने अगले एक हफ्ते राज्य में भीषण बारिश और तूफान को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। बीते एक सप्ताह से केदारनाथ में लगातार बारिश हो रही है। गौरीकुंड से केदारनाथ के बीच घना कोहरा छाया हुआ है, जिसके कारण हेलीकॉप्टर का संचालन मुश्किल हो रहा है। पिछले कई दिनों से उड़ानें लगातार कैंसिल हो रही थीं। ऐसे में कुछ हेलीकॉप्टर कंपनियों ने मानसून के सीजन तक सेवा रोकने का निर्णय लिया। जिसके बाद हेलीकॉप्टर की ऑनलाइन बुकिंग बंद कर दी गई।

इन कंपनियों ने समेटा कारोबार

खराब मौसम का हवाला देकर जिन कंपनियों ने अपनी हेलीकॉप्टर सेवा समाप्त की है, उनमें एरो एविएशन, थंबी और ग्लोबल विक्ट्रा शामिल हैं। 26 जून को चौथी हेली कंपनी आर्यन एविएशन अपनी सेवाएं बंद कर देगी। एक अन्य हेलीकॉप्टर कंपनी क्रिस्टल की उड़ान सेवा एक दुखद हादसे के बाद से निलंबित है। 23 अप्रैल को कंपनी के एक हेलीकॉप्टर के टेल रोटर की चपेट में आ जाने से एक सरकारी अधिकारी की मौके पर ही मौत हो गई थी। जिसके बाद कंपनी पर जांच बिठा दी गई है। जांच पूरी होने तक उसकी सेवा निलंबित रहेगी।

8 जुलाई से सेवा देगी ये दो हेली कंपनी

उत्तराखंड सरकार ने 25 अप्रैल को शुरू हुई केदारनाथ धाम यात्रा में सात हेली कंपनी को हेलीकॉप्टर सेवा की अनुमति दी थी। जिसमें से 5 की सेवाओं पर सीजन के पूरा होने से पहले ही ग्रहण लग गया है। ऐसे में बाकी की दो कंपनियां ट्रांस भारत एविएशन और हिमालयन एविएशन भक्तों को बाबा केदार के दर्शन कराएंगी। ट्रांस भारत गुप्तकाशी से और हिमालयन एविएशन शेरसी से आठ जुलाई को उड़ान सेवा शुरू करेगी। दोनों कंपनियों के हेलीकॉप्टर परिचालन से प्रतिदिन करीब 400 श्रद्धालु दर्शन करने केदारनाथ धाम पहुंच सकेंगे।

केदारनाथ धाम के गर्भगृह में जा सकेंगे तीर्थयात्री

चारधाम यात्रा के मध्य बद्री-केदार मंदिर समिति ने बड़ा फैसला लिया है। रूद्रप्रयाग-केदारनाथ धाम आने वाले तीर्थयात्रियों को अब गर्भगृह जाने की अनुमति होगी। वे वहां जाकर 11वें ज्योतिर्लिंग के दर्शन कर पूजा-अर्चना कर सकेंगे। इससे पहले भक्तों को सभामंडप से बाबा केदार के स्वयंभू लिंग के दर्शन कराये जा रहे थे। दरअसल, ये फैसला केदारनाथ आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या में आई भारी गिरावट के बाद लिया गया है। पहले जहां 25 हजार तीर्थयात्री रोजाना पहुंच रहे थे लेकिन फिलहाल ये संख्या घटकर 8 हजार के आसपास रह गई है। ऐसे में मंदिर समिति ने तीर्थयात्रियों को गर्भगृह के भीतर जाने की अनुमति देने का निर्णय लिया है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story