केजरीवाल ने की घोषणा, मृतक के परिजनों को मिलेंगे 10-10 लाख रुपए

दिल्ली हिंसा को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि हिंसा में हिंदू और मुसलमान सबको नुकसान हुआ है। इस…

Published by Deepak Raj Published: February 27, 2020 | 4:46 pm
Modified: February 27, 2020 | 5:11 pm

नई दिल्ली।  दिल्ली हिंसा को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि हिंसा में हिंदू और मुसलमान सबको नुकसान हुआ है। इस दौरान उन्होंने मुआवजे का भी ऐलान किया। उन्होंने कहा कि अस्पताल में घायलों का इलाज मुफ्त में किया जा रहा है।

घायलों पर फरिश्ते योजना लागू होगी। इस दौरान उन्होंने मृतकों के परिवार को 10 लाख-10 लाख मुआवजा देने का भी ऐलान किया। नाबालिग की मौत पर परिजनों को 5-5 लाख रुपये दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें-सरकार का ये खास प्लान: अब नहीं बढ़ेंगे इनके दाम, उठाया ये कदम

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि मामूली रूप से घायलों को 20-20 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। हिंसा में जिनके रिक्शे को नुकसान हुआ उन्हें 25 हजार, ई रिक्शा के लिए 50 हजार, जिनका घर जला है उन्हें 5 लाख दिया जाएगा। इसके अलावा दुकान जलने पर 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

मोहल्लों में शांति और अमन कमेटियां सक्रिय होंगी

दिल्ली के सीएम ने कहा कि जिनके पशु जल गये उन्हें पांच हजार प्रति पशु दिया जाएगा। जिनके आधार कार्ड, वोटर कार्ड जले हैं उनके नए दस्तावेज बनाए जाएंगे। इसके लिए कैंप लगेंगे। सीएम ने कहा कि सरकार दंगा पीड़ितों को फ्री में खाना पहुंचाएगी। हेल्पलाइन नंबर जारी किए जा रहे हैं। मोहल्लों में शांति और अमन कमेटियां सक्रिय होंगी।

आप को बता दें कि रविवार से ही दिल्ली हिंसा हो रही है। जिसमें 30 से  ज्यदा लोगों के मारे जाने की खबर है। मुख्यममंत्री केजरीवाल ने हिंसा प्रभावित कुछ क्षेत्र का दौरा भी किया था। उन्होंने कहा कि दिल्ली में अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती की भी मांग की थी।

ये भी पढ़ें-दिल्ली हिंसा: राष्ट्रपति से मिले सोनिया-मनमोहन, कहा- केंद्र सरकार बनी रही मूकदर्शक

दिल्ली सरकार के मंत्री व आम आदमी पार्टी के कद्दावर नेता मनीष सिसोदिया ने भी स्थिती का जायजा लिया था। और लोगों से शांति बनाने की अपील की। वहीं एनएसए प्रमुख अजित डोभाल भी हिंसा प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर चुके हैं।