×

अरुणाचल के 5 लापता युवक हैं यहां: चीनी सेना ने दी जानकारी, भारत वापसी की तैयारी

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने मंगलवार को जानकारी दी कि अगवा भारतीयों को वापस लाने की प्रक्रिया चल रही है। बता दें कि पांचों युवक अरुणाचल प्रदेश के सुबनसिरी जिले के रहने वाले हैं।

Newstrack
Published on: 8 Sep 2020 2:33 PM GMT
अरुणाचल के 5 लापता युवक हैं यहां: चीनी सेना ने दी जानकारी, भारत वापसी की तैयारी
X
किरेन रिजिजू ने मंगलवार को जानकारी दी कि अगवा भारतीयों को वापस लाने की प्रक्रिया चल रही है। बता दें कि पांचों युवक अरुणाचल प्रदेश के सुबनसिरी जिले के रहने वाले हैं।

नई दिल्ली: अरुणाचल प्रदेश से अगवा किए 5 भारतीयों को लेकर चीन ने स्वीकार कर लिया है कि वह उनके पास हैं। इससे पहले चीन ने इस बारे में कोई भी जानकारी होने से इंकार किया था।

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने मंगलवार को जानकारी दी कि अगवा भारतीयों को वापस लाने की प्रक्रिया चल रही है। बता दें कि पांचों युवक अरुणाचल प्रदेश के सुबनसिरी जिले के रहने वाले हैं। यह सभी जंगल में शिकार करने गए थे जिसके बाद वे लापता हो गए। बाद में परिजनों ने आरोप लगाया कि चीनी सेना पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने उन्हें उठा ले गई है।

केंद्रीय मंत्री रिजिजू ने ट्वीट कर कहा कि भारतीय सेना की तरफ से भेजे गए हॉटलाइन संदेश पर चीनी सेना(पीएलए) ने जवाब दिया है। उन्होंने पुष्टि की है अरुणाचल प्रदेश से लापता युवा उनकी तरफ पाए गए हैं। उन्हें अधिकारियों को सौंपने की आगे की आपौचारिकताओं पर काम हो रहा है।



यह भी पढ़ें...भारत का ‘सीक्रेट हथियार’: नाम से ही डरा चीन, करगिल युद्ध में किया था कमाल

इससे पहले सोमवार को चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने अरुणाचल से लापता हुए युवकों के बारे में कोई जानकारी होने से इंकार किया था। पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच चीनी प्रवक्ता ने बल्कि उकसाने वाला बयान दिया था। झाओ लिजियान ने अरुणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा बताया था।

यह भी पढ़ें...यहां आज भी आती है बारूद की गंध, अब्दुल हमीद की शहादत की सुनाई जाती है गाथा

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा था कि चीन ने कभी 'कथित' अरुणाचल प्रदेश को मान्यता नहीं दी, ये चीन के दक्षिणी तिब्बत का इलाका है। हमारे पास भारतीय सेना की ओर से इस इलाके से पांच लापता भारतीयों को लेकर सवाल आया है, लेकिन अभी हमारे पास इसे लेकर कोई जानकारी नहीं है।

युवाओं को चीनी सेना पर अगवा करने का आरोप

चीनी सेना ने अरुणाचल प्रदेश के 5 युवकों की पहचान टोच सिंगकम, प्रसात रिंगलिंग, डोंगटू एबिया, तनु बाकेर और गारू डिरी के रूप में की है। यह सभी एक समूह के साथ जंगल में गए थे। समूह के 2 सदस्य वापस आ गए, लेकिन 5 युवक घर वापस नहीं आए। उनके परिजनों ने पिछले शुक्रवार को आरोप लगाया कि युवाओं को चीनी सेना ने अगवा कर लिया है।

यह भी पढ़ें...सबसे ताकतवर महिला: icici को ऐसे बनाया सबसे बड़ा बैंक, गलती ने ला दिया सड़क पर

बता दें कि युवाओं के अगवा होने की जानकारी सामने आने के बाद हड़कंप मच गया था। अरुणाचल प्रदेश ने मामले की जांच शुरू की, तो वहीं भारतीय सेना ने चीनी सेना को हॉटलाइन मेसेज भेजकर इन युवाओं के बारे में पूछा था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story