×

सबसे ताकतवर महिला: icici को ऐसे बनाया सबसे बड़ा बैंक, गलती ने ला दिया सड़क पर

चंदा कोचर एक ऐसी भारतीए महिला है जिहोनें बिजनेस वर्ल्ड में अपना एक खास मुकाम बनाया, वो भी केवल एक ही कंपनी के साथ काम करके।

Newstrack
Published on: 8 Sep 2020 1:53 PM GMT
सबसे ताकतवर महिला: icici को ऐसे बनाया सबसे बड़ा बैंक, गलती ने ला दिया सड़क पर
X
सबसे ताकतवर महिला: icici को ऐसे बनाया सबसे बैंक, एक गलती ने ला दिया सड़क पर (file photo)

नई दिल्ली: चंदा कोचर एक ऐसी भारतीए महिला है जिहोनें बिजनेस वर्ल्ड में अपना एक खास मुकाम बनाया, वो भी केवल एक ही कंपनी के साथ काम करके। चंदा कोचर जिन्होंने देश के बड़े निजी बैंक ICICI को भी एक नए मुकाम पर पहुंचाया। लेकिन एक आरोप ने चंदा कोचर के 34 साल की मेहनत को तबाह कर दिया। चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को प्रवर्तन निदेशालय ने सोमवार को गिरफ्तार कर लिया।

ये भी पढ़ें:महिलाओं की बल्ले-बल्ले: योगी सरकार ने दिया ये तोहफा, हर महीने मिलेंगे 7 हजार रुपये

23 साल में करियर की शुरुआत

चंदा कोचर ने 23 साल की उम्र में 1984 ICICI बैंक से ही बतौर ट्रेनी अपने करियर की शुरुआत की थी। कहा जाता है कि ICICI बैंक के खुलने में चंदा कोचर की भूमिका काफी महत्पूर्ण थी। उनके काम करने के तरीके को देखते हुए ही उन्हें 1994 में बैंक ने प्रमोशन देकर असिस्टेंट जनरल मैनेजर बनाया। चंदा कोचर अपने काम को इतना बखूबी निभा रही थी, कि बैंक ने दो साल बाद यानी 1996 में उन्हें प्रमोसन दे कर डीजीएम (उप महाप्रबंधक) बना दिया। इसके ठीक दो साल बाद उनको जनरल मैनेजर बनाया गया और बैंक के टॉप 200 क्लाइंट्स की बड़ी जिमेदारी दे दी गयी।

chanda-kochhar chanda-kochhar and deepak kochhar (file photo)

चंदा कोचर के काम से ICICI बैंक ने खूब तरक्की की

चंदा कोचर के काम से ICICI बैंक ने खूब तरक्की की और कुछ ही समय मे बैंक निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक बन गया। इसी के साथ चंदा कोचर भी सफलता की सीढियां चढ़ती गई और 2007 में वो कंपनी की सीएफओ (चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर) बनाई गई। फिर 2 साल के बाद उनको बैंक की पूरी बागडोर दे दी गई और उन्हें कंपनी का एमडी और सीईओ बनाया गया। चंदा कोचर का नाम दुनिया में बिजनेस वोमेन में गिना जाने लगा, जिसने अपने काबलियत के दम पर किसी निजी बैंक को सरकारी बैंकों के सामने लाकर खड़ा कर दिया।

वीडियोकॉन कंपनी को गलत तरीके से लोन मुहैया कराना था।

चंदा कोचर की तरक्की की रफ़्तार बहुत तेज़ी से सीढियां चढ़ रही थी लेकिन वो साल 2016 में पहली बार चंदा कोचर पर उंगलिया उठनी शुरू हुई। मामला नियमों में बदलाव कर वीडियोकॉन कंपनी को गलत तरीके से लोन मुहैया कराना था। आपको बता दे वीडियोकॉन को ICICI बैंक ने साल 2012 में कुल 40 हजार करोड़ के लोन में से 3,250 करोड़ रुपए का लोन दिया था । उन पर बड़ा आरोप लगा कि उन्होंने अपने पति दीपक कोचर और उनके दो साथियों की कंपनी को गलत तरीके से वित्तीय फायदा पहुंचाया। वो कंपनी जिसका नाम न्यूपावर रीन्यूएबल्स प्राइवेट लिमिटेड था, उसे उनके पति दीपक कोचर और उनके दो साथियों ने मिलकर बनाया था।

ये भी पढ़ें:चीन को छोड़ा: ऑस्ट्रेलिया ने अपने पत्रकारों को वापस बुलाया, ये है वजह…

शुरू हुई चंदा कोचर की उलटी गिनती

इन आरोप के बाद चंदा कोचर की उल्टी गिनती शुरू हो गई और कुछ ही दिन में बिजनेस वर्ल्ड की एक दमदार महिला का ख़िताब जो मिला था उसका पतन शुरू हो गया और करीब 34 साल काम करने के बाद चंद्रा कोचर की जिंदगी कानूनी दाव-पेंच में उलझ गई और आखिर वो दिन भी आ गया जब उनकी ICICIबैंक से विदाई हो गई, फ़िलहाल चंद्रा कोचर और उनके पति दीपक कोचर पर कानुनी जांच चल रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story