×

Kisaan GPT: खेती किसानी के लिए अब आया किसान जीपीटी

Kisaan GPT: चैटबॉट उन किसानों के लिए गेमचेंजर हो सकता है जो अपनी आजीविका के लिए पूरी तरह से खेती पर निर्भर हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 26 April 2023 5:14 PM GMT
Kisaan GPT: खेती किसानी के लिए अब आया किसान जीपीटी
X
kisaangpt launched (Photo-Social Media)

Kisaan GPT: चैटजीपीटी और ऐसे ही अन्य आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस टूल्स की लोकप्रियता के बीच भारतीय किसानों की मदद के लिए किसानजीपीटी नामक एक नया एआई संचालित चैटबॉट लॉन्च किया गया है। यह चैटबॉट उन किसानों के लिए गेमचेंजर हो सकता है जो अपनी आजीविका के लिए पूरी तरह से खेती पर निर्भर हैं।

क्या है खासियत

किसानजीपीटी एक चैटजीपीटी संचालित चैटबॉट है जिसे किसानों को उनके कृषि संबंधी सवालों के साथ सहायता करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह हिंदी सहित कई भाषाओं में उपलब्ध है। किसान जीपीटी फसल की खेती, सिंचाई, कीट नियंत्रण और खेती से संबंधित अन्य विषयों पर रियल टाइम में सलाह प्रदान कर सकता है। किसान अपने स्मार्टफोन के माध्यम से चैटबॉट के साथ बातचीत कर सकते हैं, जिससे यह उनके उपयोग के लिए आसानी से सुलभ और सुविधाजनक उपकरण बन जाता है।

कौन हैं डेवलपर

कंप्यूटर वैज्ञानिक प्रतीक देसाई के नेतृत्व में किसान जीपीटी के डेवलपर्स को उम्मीद है कि यह किसानों और विशेषज्ञों के बीच सूचना की खाई को पाटने में मदद करेगा और किसानों को लाभ बढ़ाने के लिए आवश्यक ज्ञान और संसाधन प्रदान करेगा। यह एआई चैटबॉट देश भर के किसानों के लिए यूजर फ्रेंडली और सुलभ होने के लिए डिज़ाइन किया गया है, भले ही उनकी शिक्षा या स्थान का स्तर कुछ भी हो। प्रतीक देसाई इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन पृष्ठभूमि के हैं। उन्होंने आईबीएम, एरिक्सन और मोटोरोला मोबिलिटी जैसी शीर्ष कंपनियों में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम किया है।

पॉजिटिव फीडबैक मिल रहा

किसान जीपीटी को इसका उपयोग करने वाले किसानों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। कई लोगों का कहना है कि इससे उन्हें अपनी फसलों के बारे में बेहतर निर्णय लेने और अपनी उपज में सुधार करने में मदद मिली है। किसान जीपीटी किसानों को उन्हें खेती की चुनौतियों से उबरने और अपने क्षेत्रों में अधिक सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकता है। ये चैटबॉट किसानों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रहा है। मिसाल के तौर पर, किसान जीपीटी से सवाल पूछते हैं कि 'अधिकतम लाभ के लिए कौन सी सब्जी उगाई जा सकती है?' या 'उच्च पैदावार के लिए सबसे अच्छी फसल कौन सी है?' चैटबॉट के एआई-संचालित एल्गोरिदम फसल की खेती, कीट नियंत्रण, मृदा प्रबंधन, और खेती से संबंधित अन्य विषय, किसानों को उनकी फसलों के बारे में निर्णय लेने और उनकी पैदावार में सुधार करने में सक्षम बनाते हैं।

हाल ही में, किसान जीपीटी का उपयोग यह प्रदर्शित करने के लिए किया गया था कि कैसे भारतीय स्क्वैश का उपयोग करके 5 लाख तक का लाभ कमाया जा सकता है। चैटबॉट ने किसानों को भारतीय स्क्वैश उगाने के लिए बेहतर स्थितियों, पौधे लगाने का सबसे अच्छा समय और सब्जी को प्रभावी ढंग से बाजार में कैसे लाया जाए, इस बारे में जानकारी प्रदान की। किसान जीपीटी का इस्तेमाल किसानों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। जरूरत ये है कि यूजर ऑनलाइन रहे और ऐप को चलाने की समझ हो।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story