×

किसान चौपाल: कृषि कानूनों पर खुल कर बोले PM मोदी, ट्रांसफर किये 18 हजार करोड़ रुपये 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के किसानों से संवाद किया। उन्होंने किसान सम्मान निधि की नई किस्त जारी की, जिसके तहत नौ करोड़ किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रुपये भेजे गए। अटल जयंती के अवसर पर देश के अलग-अलग हिस्सों में बीजेपी की 2500 किसान चौपाल का आयोजन किया गया।

Newstrack
Published on: 25 Dec 2020 6:45 AM GMT
किसान चौपाल: कृषि कानूनों पर खुल कर बोले PM मोदी, ट्रांसफर किये 18 हजार करोड़ रुपये 
X
किसान चौपाल: कृषि कानूनों पर खुल कर बोले PM मोदी, ट्रांसफर किये 18 हजार करोड़ रुपये 

नई दिल्ली: किसान आन्दोलन का आज 30 वां दिन हैं। केंद्र सरकार की ओर से किसानों को फिर से चिट्ठी लिखकर बातचीत की टेबल पर लौटने की अपील की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के किसानों से संवाद किया। उन्होंने किसान सम्मान निधि की नई किस्त जारी की, जिसके तहत नौ करोड़ किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रुपये भेजे गए। अटल जयंती के अवसर पर देश के अलग-अलग हिस्सों में बीजेपी की 2500 किसान चौपाल का आयोजन किया गया।

मुद्दे से भटक रहा है किसान आंदोलन, किसानों को गुमराह करने में लगे हुए हैं राजनीतिक दल: PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जिन राजनीतिक दलों को देश की जनता नकार चुकी है, वो आज कुछ किसानों को गुमराह करने में लगे हुए हैं। कुछ लोग किसानों और सरकार की चर्चा नहीं होने दे रहे हैं।

जब आंदोलन शुरू हुआ तो उनकी मांग थी कि MSP की गारंटी होनी चाहिए। अब ये आंदोलन भटक गया है, ये लोग कुछ लोगों के पोस्टर लगाकर उन्हें रिहाई की मांग कर रहे हैं, अब कह रहे हैं टोल को खाली कर दो। अब किसान आंदोलन के नाम पर कई मुद्दों को उठाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हाल ही में राजस्थान, जम्मू-कश्मीर जैसे राज्यों में पंचायत चुनाव हुए हैं। इनमें अधिकतर किसानों ने वोट दिया और वहां आंदोलन चलाने वाले दलों को नकारा जा चुका है।

सरकार हर वक्त चर्चा के लिए तैयार है, हम खुले मन के साथ आगे बढ़ रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग लोकतंत्र को नहीं मानते हैं, वही आज किसानों को गलत भाषा का प्रयोग करके बरगला रहे हैं।

ये भी देखें: वड़ोदरा की युवती ने दिल्ली के युवक की ऐसे बचाई जान, जानिए कैसे हुआ ये कमाल

प्रधानमंत्री मोदी ने कृषि कानूनों के बारे में बताया

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज कृषि कानून को लेकर झूठ फैलाए जा रहे हैं। MSP और मंडी पर अफवाह जारी है, कानून लागू हुए कई महीने हो गए हैं लेकिन क्या किसी को कोई नुकसान हुआ है।

-किसान आंदोलन में सभी गलत लोग नहीं हैं, कुछ भोले किसानों को भड़काया जा रहा है। पहले MSP पर फसल बेची गई और उसके बाद आंदोलन को हवा दी गई। उन्होंने कहा कि नए कानूनों से किसानों को नई शक्ति मिली है। हमारी सरकार किसानों के हर कदम पर साथ है। देश की कोई मंडी बंद नहीं हुई है।

-ज्यादा लाभ पर किसानों को बोनस भी मिलेगा। एग्रीमेंट फार्मिंग को पहले भी परखा गया है। तकनीकी से कृषि उपज में बढ़ोत्तरी होगी। राजनीतिकरण के कारण किसानों से संवाद नहीं हो पा रहा है

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- किसानों को गुमराह कर रहे हैं कुछ लोग

-प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ लोग चर्चा में आने के लिए इवेंट कर रहे हैं, जो बंगाल के हाल पर चुप हैं वो दिल्ली में अर्थनीति रोकने में लगे हुए हैं। जिन्होंने दिल्ली में घेरा डाला हुआ है, उन्हें केरल नहीं दिखता है।

-केरल में भी APMC, मंडी नहीं है वहां क्यों आंदोलन नहीं होता है। बिना तथ्य की राजनीति कर लोग किसानों को बरगला रहे हैं।

-पीएम ने कहा कि किसानों को बदनाम कर कुछ लोग अपनी राजनीति चमका रहे हैं। पहले की सरकारों की नीति के कारण वो किसान बर्बाद हुआ, जिसके पास कम जमीन थी।

-पीएम मोदी बोले कि हमारी सरकार ने आधुनिक खेती को लेकर बल दिया। PM मोदी ने कहा कि हमारा फोकस किसानों के खर्च को कम करने पर किया गया। पीएम फसल बीमा योजना, किसान कार्ड, सम्मान निधि योजना की मदद से खेती को आसान किया गया है।

पीएम मोदी ने कहा-पैसा सीधे किसानों के खाते में जाता है

पीएम मोदी बोले कि अब कोई हेराफेरी नहीं होती है, पैसा सीधे किसानों के खाते में जाता है। आज देश की सभी सरकारें इस योजना से जुड़ी हैं लेकिन सिर्फ बंगाल के 70 लाख किसानों के ये लाभ नहीं मिल पा रहा है। बंगाल की सरकार राजनीतिक कारणों से किसानों को फायदा नहीं पहुंचाने दे रही है, वहां के किसानों ने सीधा भारत सरकार से अपील की है।

पीएम मोदी ने कहा कि जिन लोगों ने बंगाल में 30 साल सरकार चलाई आज वो इस मुद्दे पर कोई आंदोलन नहीं करते हैं। बंगाल के उसी विचारधारा के लोग आज पंजाब पहुंच गए हैं। बंगाल की सरकार अपने राज्यों में किसानों के लाभ को रोक रही है, लेकिन पंजाब पहुंच अपने राजनीतिक दुश्मनों के साथ मिलकर लड़ती हैं। विपक्ष वाले इसपर क्यों चुप हैं।

ये भी देखें: केंद्रीय मंत्री के घर मातम: रविशंकर प्रसाद की मां का निधन, ट्वीट कर दी जानकारी

pm modi-5

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी को किया याद

-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अटल बिहारी बाजपेयी को याद करते हुए कहा कि कृषि सुधारों के सूत्रधार अटल जी ही थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों के जीवन में खुशी हमारी खुशी बढ़ाती है। PM मोदी ने कहा कि आज क्रिसमस, गीता जयंती, अटल जी की जयंती समेत कई अन्य शुभ अवसर हैं। पीएम मोदी बोले कि गांव-गरीब के विकास को अटलजी ने प्राथमिकता दी।

पीएम मोदी बोले कि किसानों से जुड़ी योजनाओं में होने वाले भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए अटल जी काम करते हैं। पीएम ने बताया कि अटल जी ने तब तंज कसा था कि रुपया चलता है, तो घिसता है। लेकिन आज पैसा सीधे गरीबों के खाते में पहुंच रहा है।

pm modi-3

विरोधियों को PM मोदी ने दिया जवाब

मध्य प्रदेश के किसान से बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान आंदोलन को लेकर तंज किया। पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग आज किसान आंदोलन के नाम पर बैठे हैं, उसी विचारधारा के लोग पहले गुजरात में विरोध करते थे।

हरियाणा के किसान हरि सिंह ने पीएम मोदी से संवाद किया। हरि सिंह ने बताया कि पहले वो धान की खेती करते थे, अब बागवानी करते हैं। महाराष्ट्र के किसान गणेश से पीएम मोदी ने संवाद किया। PM मोदी ने किसान से खेती और पशुपालन के अनुभवों को पूछा।

मध्य प्रदेश के किसान मनोज से पीएम मोदी ने संवाद करते हुए उनके अनुभवों को पूछा। मनोज ने बताया कि उन्हें अबतक किसान सम्मान निधि से 10 हजार रुपये मिले हैं। मनोज ने बताया कि उन्होंने इस बार अपनी सोयाबीन एक निजी कंपनी को बेची, जिसमें उन्हें अधिक पैसा मिला और उसी दिन पेमेंट भी मिल गया।

ये भी देखें: असम के मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने NRC और हिंदुओं पर दिया ये बड़ा बयान

PM मोदी संबोधन शुरू, नौ करोड़ किसानों को मिला18 हजार करोड़

किसानों संग पीएम मोदी का संवाद शुरू

-पीएम मोदी ने अपना संबोधन किसानों से बात चीत करते हुए शुरू की।

-6 राज्यों के किसानों से प्रधानमंत्री कर रहे हैं बात चीत।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश के गगन पेरिंग से संवाद किया। गगन ने पीएम को बताया कि उन्होंने अपने पैसों का इस्तेमाल ऑर्गेनिक फार्मिंग में किया और मजदूरों को पैसा दिया। पीएम मोदी ने गगन से पूछा कि क्या कंपनी सिर्फ आपकी अदरक ले जाती है या जमीन ही ले जाते हैं।

पीएम मोदी ने इसके अलावा ओडिशा के एक किसान से चर्चा की, पीएम मोदी ने इस दौरान किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर उनसे बात की और उसके फायदे पूछे। पीएम मोदी ने कहा कि अटल जी की सरकार ने किसानों को सस्ते में कर्ज देने की शुरुआत की थी, हम उसे आगे बढ़ा रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के करोड़ों किसानों से संवाद कर रहे हैं। किसान सम्मान निधि की नई किस्त जारी की जा रही है, जिसके तहत नौ करोड़ किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रुपये भेजे जा रहे हैं। अटल जयंती के अवसर पर देश के अलग-अलग हिस्सों में बीजेपी की 2500 किसान चौपाल हो रही हैं।

ये भी देखें: बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: रद्द हुए इन दो बैंको के लाइसेंस, RBI ने किया ऐलान

कृषि मंत्री ने बंगाल सरकार को घेरा

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कार्यक्रम में कहा कि सिर्फ दो घंटों ही में नौ करोड़ किसानों के खातों में 18 हजार करोड़ भेजा जाएगा जो उनके सीधे बैंक खाते में जाएगा। कृषि मंत्री बोले कि देश में पश्चिम बंगाल को छोड़कर सभी किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

बंगाल में करीब 70 लाख किसान हैं, जिन्हें 4200 करोड़ रुपये का पैसा ट्रांसफर होना है लेकिन बंगाल सरकार ने कोई निर्णय ही नहीं लिया है। पंजाब समेत कुछ अन्य राज्यों के किसानों को कृषि कानूनों को लेकर भ्रम पैदा हुआ है। वे अपना आंदोलन त्याग कर सरकार से बात करें, हम हर विषय पर चर्चा के लिए तैयार हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story