×

किसानों के लिए जरूरी खबर: अगर बैंक से लिया है लोन, तो 31 से पहले करे ले ये काम

किसानों के लिए बड़े काम की खबर है। जिन किसानों ने खेती करने के लिए बैंकों से कर्ज लिया है, वे इसके बारे में पूरी जानकारी ले लें। कर्ज चुकाने के लिए सरकार ने उन्हें 31 अगस्त तक की आखिरी तारीख दी है।

Newstrack
Published on: 23 Aug 2020 6:02 AM GMT
किसानों के लिए जरूरी खबर: अगर बैंक से लिया है लोन, तो 31 से पहले करे ले ये काम
X
किसानों के लिए जरूरी खबर: अगर बैंक से लिया है लोन, तो 31 से पहले करे ले ये काम

नई दिल्ली: किसानों के लिए बड़े काम की खबर है। जिन किसानों ने खेती करने के लिए बैंकों से कर्ज लिया है, वे इसके बारे में पूरी जानकारी ले लें। क्योंकि अगर आने वाले 7 दिनों के भीतर किसान क्रेडिट कार्ड( केसीसी) द्वारा कर्ज पर लिया गया पैसा बैंक को वापस नहीं करेंगे, तो उन किसानों को 4 प्रतिशत ब्याज की जगह 7 प्रतिशत ब्याज देना पड़ेगा। ऐसे में किसान जिन्होंने कर्ज लिया है, सरकार ने उन्हें 31 अगस्त तक की आखिरी तारीख दी है।

ये भी पढ़ें... बप्पा के साथ सुशांत की थ्रोबैक फोटो वायरल, बहन ने शेयर किया इमोशनल पोस्ट

छूट का लाभ

सामान्यत् किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) पर 31 मार्च तक किसानों को कर्ज वापस करना होता है। उसके बाद किसान फिर दोबारा से अगले साल के लिए पैसा ले सकता है। ऐसे में जो किसान समझदारी से काम करते हैं वो समय पर पैसा जमा करके ब्याज में छूट का लाभ उठा लेते हैं।

इसके बाद 2-4 दिन बाद फिर से पैसा निकाल लेते हैं। जिससे उनका काम भी चलता रहता है, और ब्याज भी नहीं देना पड़ता है। इस तरह बैंक में उनका रिकॉर्ड भी ठीक रहता है और खेती के लिए पैसे की कमी भी नहीं पड़ती है।

ये भी पढ़ें...बप्पा के साथ सुशांत की थ्रोबैक फोटो वायरल, बहन ने शेयर किया इमोशनल पोस्ट

kisan credit card

किसान साहूकारों से लोन न लें

केंद्र सरकार ने महामारी के चलते लॉकडाउन को देखते हुए इसे 31 मार्च से अंतिम तारीख बढ़ाकर पहले 31 मई किया था। फिर0 बाद में इसे और बढ़ाकर 31 अगस्त तक कर दिया गया है। इसका मतलब यह है कि किसान केसीसी कार्ड के ब्याज को सिर्फ 4 प्रतिशत प्रति वर्ष के पुराने रेट पर 31 अगस्त तक भुगतान कर सकते हैं।

ऐसे में केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी के अनुसार, “ढाई करोड़ किसानों को 2 लाख करोड़ रुपये का आसान और रियायती क्रेडिट उपलब्ध कराया जाएगा।”

इस समय सरकार की कोशिशें यही हैंं कि कोई भी किसान साहूकारों से लोन न ले क्योंकि उसकी ब्याज दर बहुत अधिक होती है और किसान इस कर्ज के कुंए से बाहर नहीं निकल पाता है।

ये भी पढ़ें... दिल्ली में गिरफ्तार ISIS के आतंकी अबू युसूफ के घर से मिला बम बनाने का सामान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story