×

किसान भाइयों के लिए बड़ी खबर, KCC पर 31 अगस्त तक ही मिल रहा ब्याज पर छूट

कोरोना महामारी में सबसे ज्यादा नुक्सान गरीब किसानों को उठाना पड़ा है। लेकिन इस संकट की घड़ी में मोदी सरकार ने उन्हें कुछ राहत भी पहुचाई।( KCC) यानी किसान क्रेडिट कार्ड किसानों के लिए बहुत मददगार साबित हो रहा है।

Monika
Published on: 29 Aug 2020 1:15 PM GMT
किसान भाइयों के लिए बड़ी खबर, KCC पर 31 अगस्त तक ही मिल रहा ब्याज पर छूट
X
किसान क्रेडिट कार्ड लोन ( file photo)

कोरोना महामारी में सबसे ज्यादा नुक्सान गरीब किसानों को उठाना पड़ा है। लेकिन इस संकट की घड़ी में मोदी सरकार ने उन्हें कुछ राहत भी पहुचाई।( KCC) यानी किसान क्रेडिट कार्ड किसानों के लिए बहुत मददगार साबित हो रहा है। साथ ही इस कार्ड से ग्रामीण अर्थव्यवस्था में भी सुधार आया।

ख़ास बात

देश में इस समय 7 करोड़ से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं। उन सभी के लिए यह एक जरूरी खबर है।

-बैंक से लिए गए कृषि कर्ज को वापस करने की तारीख का ध्यान रखें, वरना यह गलती आपकी जेब पर भारी पड़ेगी।

- अगर आपने समय पर कर्ज़ भुगतान नहीं किया तो 4 की जगह 7 फीसदी ब्याज देना पड़ेगा।

-खेती-किसानी के लोन पर सरकार ने 31 अगस्त तक ही पैसा जमा करने की मोहलत दी है।

ये भी पढ़ें…तूफान ‘लॉरा’ की तबाही: आपदाओं से घिरा महाशक्तिशाली देश, हर तरफ हाहाकार

किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज

आपको बता दें, इसमें पैसे जमा करने पर किसान भाइयों को 4 % ब्याज लगेगा। वही 7 फीसदी कि डर पर वापस होगा। केंद्र सरकार के दिए आकड़ो द्वारा इस महीने 17 अगस्त 2020 से करीब 1.22 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड जारी जिए गए है। इनकी कर्ज सीमा 1,02,065 करोड़ रुपये है।

अगर आपके पास KCC है तो बता दें , किसानों को खेती के लिए बिना गारंटी के ही 1.60 लाख रुपए का लोन देने के आदेश कर दिए गए हैं।पहले इसकी सीमा सिर्फ 1 लाख रुपये थी। सरकार ऐसा इस लिए कर रही है ताकि अन्नदाता साहूकारों के चंगुल में न फंसे।

ये भी पढ़ें…Gold सस्ते में बिक रहा: मोदी सरकार की ये बड़ी स्कीम, जल्दी करें यहां खरीदें

कार्ड के लिए इंतज़ार नहीं

KCC लेने के लिए आपको लंबे समय का इंतज़ार नही करना होगा। बल्कि आवेदन जमा करने के 15 दिन के अंदर बैंकों को केसीसी जारी करने का आदेश भी दिया गया है। कार्ड बनाने के लिए लगने वाले प्रोसेसिंग चार्ज को खत्म कर दिया गया है।

केसीसी पर लिए गए लोन को आमतौर पर 31 मार्च तक वापस करना होता है। लेकिन, कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में लागू हुए लॉकडाउन की वजह से इसे आगे बढ़ा दिया गया थी। अब कर्ज़ भुगतान की आखिरी तारीख 31 अगस्त है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story