×

किसान भाईयों को सौगात: फसल को आसानी से बाजार तक पहुंचाएगा 'किसान रथ ऐप'

सबको पता है मौजूदा समय में रबी की फसल गेहूं की कटाई हो रही है। ऐसे में सरकार की कोशिश है कि तैयार फसल को बाजार तक आसानी से पहुंचाया जाए। ताकि किसानों को बिक्री में परेशानी न हो सके। यह खास ऐप इसीलिए लॉन्च किया गया है।

SK Gautam
Published on: 17 April 2020 1:22 PM GMT
किसान भाईयों को सौगात: फसल को आसानी से बाजार तक पहुंचाएगा किसान रथ ऐप
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कारण चल रही जंग के बीच किसानों की मदद के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है। इसी कड़ी में कृषि मंत्रालय ने फसल को आसानी से बाजार तक पहुंचाने के लिए नई Kisan Rath App को लॉन्च किया है। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (Ministry of Agriculture & Farmers Welfare initiative) की नई ऐप Kisan Rath App से फसलों की आवाजाही आसान हो सकेगी।

बता दें कि इस मोबाइल ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप को नेशनल इन्फोर्मेटिक्स सेंटर (NIC) ने डेवलप किया है और यही सपोर्ट भी दे रहे हैं।

किसानों की कैसे मदद करेगी Kisan Rath App

सबको पता है मौजूदा समय में रबी की फसल गेहूं की कटाई हो रही है। ऐसे में सरकार की कोशिश है कि तैयार फसल को बाजार तक आसानी से पहुंचाया जाए। ताकि किसानों को बिक्री में परेशानी न हो सके। यह खास ऐप इसीलिए लॉन्च किया गया है। आपको बता दें कि सरकार ने किसानों से खरीदी गई फसल के दाम का पेमेंट तीन दिनों में करने का आदेश दिया है। जबकि, पहले पेमेंट 30 दिन में होता था।

ये भी देखें: वाह रे दूल्हे राजा: दुलहनिया की चाह में उठाई साइकिल, फिर चल दिये 850 किमी दूर

इस ऐप से किसान उत्पादक संगठन (FPO) केंद्र, गांव हाट, गोदाम, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे, प्रोसेसिंग यूनिट, थोक और खुदरा बाजारों तक फसलों की आवाजाही में मदद करेगा।

देशभर में 5 लाख ट्रक और 20 हजार ट्रैक्टर जुड़े हैं इस ऐप से

मंत्रालय ने बताया कि इस ऐप से देशभर में 5 लाख ट्रक और 20 हजार ट्रैक्टर जुड़े हैं। इससे फसलों की बर्बादी को रोका जा सकेगा। इस ऐप से कोरोनावायरस महामारी (COVID-19 pandemic) के दौरान देश में एग्रीकल्चरल सप्लाई चेन मैनेजमेंट को और मजबूत करने में मदद मिलेगी।

ये भी देखें: यूपी में मचा तहलका: तेजी से जमातियों का संक्रमण जारी, इतना हुआ इजाफा

देश में इस वक्त फसलें तैयार हो रही हैं और बड़ी मात्रा में मार्केट में जाने का इंतजार कर रही हैं। हालांकि देश के कई हिस्सों में फसल तैयार करने के लिए किसान मजदूरों की किल्लत का भी सामना कर रहे हैं। किसानों को इस समय उनके फसल की बर्बादी और बिक्री न होने की बड़ी चिंता है। सरकार के कई पहल से अब काफी मदद मिलेगी।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story