×

बेसहारों का सहारा हैं स्नेहा मोहनदास, जिनको PM मोदी ने सौंपा अपना ट्विटर हैंडल

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) है और आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्विटर अकाउंट की कमान महिलाओं के जिम्मे होगी।

Shreya
Published on: 8 March 2020 6:13 AM GMT
बेसहारों का सहारा हैं स्नेहा मोहनदास, जिनको PM मोदी ने सौंपा अपना ट्विटर हैंडल
X
बेसहारों का सहारा हैं स्नेहा मोहनदास, जिनको PM मोदी ने सौंपा अपना ट्विटर हैंडल

नई दिल्ली: आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) है और आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्विटर अकाउंट की कमान महिलाओं के जिम्मे होगी। PM मोदी के ट्विटर हैंडल से आज चेन्नई की स्नेहा मोहनदास ने अपनी स्टोरी शेयर की है। उन्होंने PM मोदी के ट्विटर के जरिए लोगों को अपनी मुहिम फूड बैंक इंडिया के बारे में बताया है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर कौन हैं स्नेहा मोहनदास जिन्होंने फूड बैंक इंडिया मुहिम की शुरूआत की।

कौम हैं स्नेहा मोहनदास?

स्नेहा मोहनदास ने PM नरेंद्र मोदी के ट्विटर अकाउंट से अपनी वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि, आपने फूड फॉर थॉट के बारे में सुना होगा, अब गरीबों के लिए बेहतर भविष्य और एक्शन का समय है। मैं स्नेहा मोहनदास हूं, मैं अपनी मां से प्रेरित हूं, जिन्होंने बेघरों को खाना खिलाने की आदत डाली और मैंने फूड बैंक इंडिया के नाम से यह पहल शुरू की है।

फूड बैंक इंडिया की फाउंडर हैं स्नेहा

स्नेहा ने पीएम मोदी के ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो भी साझा की है, जिसमें उन्होंने अपने इस पहल फूड बैंक इंडिया के बारे में बताया है। उन्होंने बताया कि उन्होंने साल 2015 में फूड बैंक इंडिया की शुरुआत की थी। स्नेहा मोहनदास फूड बैंक इंडिया की फाउंडर हैं। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में सैकड़ों लोग इस मुहिम के साथ जुड़े हुए हैं। स्नेहा ने बताया कि उनका मकसद इंडिया को हंगर फ्री नेशन बनाना है।

यह भी पढ़ें: YES बैंक: डूब गया परिवहन निगम का 38 करोड़, इस वजह से हुआ नुकसान

मां से मिली प्रेरणा

उन्होंने बताया कि इसके लिए उन्हें उनकी मां से प्रेरणा मिली। उनकी मां स्नेहा के बर्थडे और अन्य खास मौकों पर बेघर बच्चों को घर पर बुलाती थीं, उन्हें खाना खिलाती थीं, वहीं से उनकी आदत पड़ी। स्नेहा ने बताया कि इस पहल से वो ज्यादा से ज्यादा युवा पीढ़ी को जोड़ना चाहती हूं। इसी मकसद से उन्होंने सोशल मीडिया में फूड बैंक चेन्नई नाम से फेसबुक पेज बनाया। जिसका असर ये देखने को मिला कि 18 प्लस चैप्टर इंडिया और एक साउथ अफ्रीका में बन गया।

क्या है फूड बैंक इंडिया का कॉन्सेप्ट?

स्नेहा ने फूड बैंक इंडिया के कॉन्सेप्ट के बारे में बताते हुए कहती हैं कि इसके लिए वो रोजाना कुछ एक्स्ट्रा, फ्रेश खाना पकाएं और उसका कुछ हिस्सा होमलेस (बेघरों) को दें। क्योंकि वो भी अच्छा खाना डिसर्व करते हैं। मैं ऐसे लोगों के पास अपने वॉलंटियर भेजती हूं, जहां से हम मैटेरियल जुटाते हैं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा हमारे पास हंगर स्पॉट्स हैं, जहां ये मैटेरियल पहुंचाया जाता है। मैं इसका सारा क्रेडिट पने वॉलंटियर को देती हूं। उन्होंने अपने सक्सेस मंत्र के बारे में बताया कि, मेरा सक्सेस मंत्र सक्सेस को शेयर करना है न कि उसको पकड़े रखना।



यह भी पढ़ें: नागिन 4: जैस्म‍िन भसीन की जगह लेगी ये एक्ट्रेस, शो में आएगा नया ट्विस्ट

PM मोदी ने महिलाओं को दी है अपने ट्विटर की जिम्मेदारी

बता दें कि पीएम मोदी ने इस महिला दिवस अपने सोशल मीडिया की जिम्मेदारी महिलाओं को दे रखी है, जिनकी जिंदगी दूसरों के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत है। उन्होंने इसके बारे में एक ट्वीट भी किया था कि इस महिला दिवस, मैं अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को उन महिलाओं को सौपूंगा, जिनका जीवन और कार्य हमें प्रेरित करता है। इससे उन्हें लाखों में प्रेरणा प्रज्वलित करने में मदद मिलेगी। क्या आप ऐसी महिला हैं या आप ऐसी प्रेरक महिलाओं को जानते हैं? ऐसी कहानियों को #SheInspiresUs का उपयोग करके शेयर करें।

This Women’s Day, I will give away my social media accounts to women whose life & work inspire us. This will help them ignite motivation in millions.



— Narendra Modi (@narendramodi) March 3, 2020

यह भी पढ़ें: महिला दिवस 2020: भारत की ये दमदार महिलाएं, जिनके कदमों में पूरी दुनिया

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story