×

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना: जानें क्या है उद्देश्य, कैसे उठाएं इसका लाभ?

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के कल्याण के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना बनाई गयी है। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करा रही महिलाओं को सरकार द्वारा 5000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है।

Ashiki
Published on: 17 Feb 2021 6:43 AM GMT
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना: जानें क्या है उद्देश्य, कैसे उठाएं इसका लाभ?
X
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना: जानें क्या है उद्देश्य, कैसे उठाएं इसका लाभ?

नई दिल्ली: देशभर में महिलाओं और नवजात बच्चों के स्वास्थ्य और भविष्य को लेकर केंद्र सरकार कई अहम कदम उठा रही है। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के कल्याण के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना बनाई गयी है। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करा रही महिलाओं को सरकार द्वारा 5000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है।

यह सहायता राशि सीधे गर्भवती महिलाओं के खाते में जाती है। वर्ष 2019 के सितंबर में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से यह दावा किया गया है कि इस योजना के तहत कुल 4000 करोड़ से अधिक की राशि लाभार्थियों को वितरित कर दी गई है। इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलता है जो दैनिक वेतनमान पर काम कर रही हैं या फिर जिनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है।

ये भी पढ़ें: 67 साल के हुए तेलंगाना के CM चंद्रशेखर राव, जानें उनका राजनीतिक सफर

कैसे होता है भुगतान ?

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ मात्र पहली जीवित संतान पर मिलता है। सरकार इस योजना के तहत तीन चरण में रुपये का भुगतान करती है। इस योजना की पहली किस्त में गर्भवस्था के रजिस्ट्रेशन के समय 1000 रुपये का भुगतान किया जाता है। वहीं दूसरी किस्त का भूगतान गर्भवती महिला के छह महीने पूरे पर किया जाता है। इसमें महिला को 2000 रुपये का भुगतान किया जाता है। इससे गर्भवती महिला को इलाज और दवाओं के खर्च में सहायता मिलती है।

वहीं तीसरी और अंतिम किस्त का भुगतान मां बनने के बाद बच्चे के जन्म के पंजिकरण के दौरान किया जाता है। तीसरी किस्त में भी 2000 रुपये का भुगतान किया जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि तीसरी किस्त का भुगतान तब किया जाता है जब नवजात बच्चे को BCG, OPV, DPT और हेपेटाइटिस-B की पहली वैक्सीन लगा दी जाती है। इसके अलावा एक हजार का अतिरिक्त लाभ जननी सुरक्षा योजना के तहत महिला को प्रसव के ही दौरान दे दिया जाता है।

ये भी पढ़ें: टूलकिट पर सनसनीगेज खुलासा: अब सामने आए ये नाम, 26 जनवरी से जुड़ा मामला

योजना का उददेश्य

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का उद्देश्य गर्भावस्था, प्रसव और स्तनपान के दौरान महिलाओं को जागरूक करना और जच्चा-बच्चा देखभाल और संस्थागत सेवा के उपयोग को बढ़ावा देना है। साथ ही महिलाओं को पहले छह महीनों के लिए प्रारंभिक और विशेष स्तनपान और पोषण प्रथाओं का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करना। इसके अलावा गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को बेहतर स्वास्थ्य और पोषण के लिए नकद प्रोत्साहन प्रदान करना।

ऐसे करें आवेदन

आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का संचालन किया जाता है। महिलाएं वहां जा कर इस योजना के लिए पंजीकरण करा सकती हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों पर भी पंजीकरण कराया जा सकता है। इसमें आशा कार्यकर्ता मदद करती हैं।

आवेदन के लिए जरूरी डॉक्युमेंट

आधार कार्ड की फोटोकॉपी

बैंक या पोस्ट ऑफिस खाता की पासबुक

आधार न होने पर पहचान संबंधी अन्य विकल्प

पीचएसी या सरकारी अस्पताल से जारी स्वास्थ्य कार्ड

सरकारी विभाग/कंपनी/संस्थान से जारी कर्मचारी पहचान पत्र

Ashiki

Ashiki

Next Story