×

सॉलिड ज्ञान! हवाई जहाज से महंगी पड़ती है कार-बाइक, यहाँ देखें...

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में विमानन टरबाइन ईंधन (एटीएफ) के मूल्य रविवार को कम हो गए हैं। सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में एटीएफ की कीमत 596.62 रुपये प्रति किलोलीटर की गिरावट के साथ 62,698.86 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई।

Vidushi Mishra
Published on: 1 Sep 2019 10:38 AM GMT
सॉलिड ज्ञान! हवाई जहाज से महंगी पड़ती है कार-बाइक, यहाँ देखें...
X

नई दिल्ली :अंतर्राष्ट्रीय बाजार में विमानन टरबाइन ईंधन (एटीएफ) के मूल्य रविवार को कम हो गए हैं। सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में एटीएफ की कीमत 596.62 रुपये प्रति किलोलीटर की गिरावट के साथ 62,698.86 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई।

यह भी देखें… आरिफ मोहम्मद खान को केरल का राज्यपाल नियुक्त किया गया

विमानन टरबाइन ईंधन में कमी होने के बाद भी देश में कार-बाइक के पेट्रोल-डीजल, हवाई जहाज का फ्यूल से महंगा है। आपको बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां एटीएफ के भाव में बदलाव करती हैं। यह बदलाव अंतर्राष्ट्रीय की देशमतों और रुपए-डॉलर के एक्सचेंज रेट के हिसाब से कीमतें निर्धारित की जाती हैं।

सबसे महंगा है पेट्रोल-डीजल

जानकारी के लिए बता दें कि 1 सितंबर को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.01 रुपये प्रति लीटर औऱ डीजल की कीमत 65.25 रुपये प्रति लीटर है। ऐसे में तुलना करने पर एटीएफ की कीमत 62,698.86 रुपये प्रति किलोलीटर है जो 62.69 रुपये लीटर बैठती है।

यह भी देखें… यहां देवी मां को बंद आंखों से कराते है स्नान, पांडव पुत्रों ने लिया था यहां शरण

सितंबर महीने के पहले दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर रहीं। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का भाव 72.01 रुपये और डीजल 65.25 रुपये प्रति लीटर रहा।

यह एविएशन इंडस्ट्री के लिए अच्छी बात है। अगर एटीएफ की दरों में गिरती हैं तो एयरलाइंस पैसेंजर किराये में कटौती होगी। एयर टिकट में कमी का असर हवाई यातायात और कार्गो दोनों पर पड़ेगा।

यह भी देखें... मचा हड़कंप: पत्नी के साथ जल गया आग में, आज छूट गया साथ

यात्रियों पर किराये का बोझ घटेगा और इसका असर हवाई जहाज यात्रियों की संख्या पर होगा। एविएशन सेक्टर में एयरलाइंस का 40 से 50% खर्च एटीएफ की खरीद पर ही होता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story