अरबपति हैं इस बैंक के कर्मचारी: नौकरी कर हुए मालामाल, सैलरी जान उड़ जाएंगे होश

कोटक महिंद्रा बैंक के कई कर्मचारी आज बेहद मालामाल है। कहने को तो वह बैंक के इम्प्लॉय हैं, लेकिन उनकी सम्पत्ति करोडो में है। ये सब बैंक के प्रमुख उदय कोटक की देन है।

नई दिल्ली: वैसे तो बैंक में नौकरी के अपने ही ठाट है। अच्छी सैलरी पैकेज के लिए लाखों लोग हर साल बैंक में नौकरी के लिए अप्लाई करते हैं लेकिन भारत में एक बैंक ऐसा भी है, जिसने अपने कर्चारियों को सैलरी के बल पर अरबपति बना दिया। दरअसल, बैंक ने अपने कर्मचारियों को सैलरी में शेयर दिए हैं, जिनकी कीमत आज करोड़ों में है।

कोटक महिंद्रा बैंक के कर्मचारी बने अरबपति

दरअसल, कोटक महिंद्रा बैंक के कई कर्मचारी आज बेहद मालामाल है। कहने को तो वह बैंक के इम्प्लॉय हैं, लेकिन उनकी सम्पत्ति करोडो में है। ये सब बैंक के प्रमुख उदय कोटक की देन है। उन्होंने अपने कर्मचारियों को सैलेरी के तौर पर कुछ शेयर दिए, इन शेयर की वर्तमान कीमत 100 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है।

बैंक कर्मचारियों को सैलेरी पैकेज में दिए शेयर

जानकारी के मुताबिक, निजी क्षेत्र के इन अरबपति कर्मचारियों की एक लिस्ट सामने आयी है। इनमे शीर्ष कर्मचारियों को बीते सालों में एम्प्लॉइज स्टॉक्स ऑप्शन (ESOPs) के रूप में शेयर दिए गए। ये शेयर इन कर्मचारियों की सैलेरी पैकेज का हिस्सा है।

ये भी पढ़ेंः इतना महंगा होने वाला है पेट्रोल-डीजल, जानिए आपकी जेब पर क्या होगा असर

शेयर की वर्तमान कीमत 100 करोड़ रुपये से भी ज्यादा

हालाँकि समय के साथ कई कर्मचारियों ने अपने शेयर बेच दिए लेकिन जिन कमर्चारियों के पास आज भी ये शेयर हैं वो अब अरबपति बन गए हैं। इनमे पांच सीनियर कर्मचारियों का नाम सामने आया है।

ये हैं बैंक के पांच अरबपति कर्मचारी

-सैलरी पैकेज में मिले शेयर के जरिये जो पांच एग्जीक्यूटिव्स बेहद रईस हो गए, उनमें कंज्यूमर बैंकिंग के प्रमुख शांति एकंबरम का नाम शामिल है। इसके पास मौजूद शेयरों का मूल्य 190 करोड़ रुपये है।

-इसके अलावा बैंक के प्रेसिडेंट और ग्रुप सीएफओ जयमिन भट्ट के पास मौजूद शेयरों का मूल्य 160 करोड़ रुपये है।

ये भी पढ़ेंः वित्त मंत्री ने लाॅन्च किया इंस्टेंट पैन सेवा, अब आपको तुरंत मिलेगी ये सर्विस

-वहीं बैंक के जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर दीपक गुप्ता के पास जो शेयर हैं, उनकी वर्तमान कीमत 144 करोड़ रुपये पहुँच गयी है। गुप्ता कोटक महिंद्रा बैंक के बोर्ड में भी शामिल हैं।

-कोटक महिंद्रा के प्रेसिडेंट नारायण एसए के शेयरों की वर्तमान कीमत 141 करोड़ रुपये है।

-बैंक के प्रेसिडेंट गौरांग शाह का नाम भी अरबपति कर्मचारियों में शामिल है, इनके पास मौजूद शेयरों का मूल्य 103 करोड़ रुपये हो गया है।

ये भी पढ़ेंः भारत को बड़ी कामयाबी: कोरोना के खिलाफ तीन तरह के टेस्ट किए विकसित

बता दें कि बैंक के सीईओ उदय कोटक हैं और बैंक की बाजार पूंजी 2,34,383 करोड़ रुपये है। साल 2003 में येस बैंक के अलावा कोटक दूसरा निजी बैंक था जिसे बैंकिंग का लाइसेंस दिया गया।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।