तैनात चीनी मिसाइल: भारत के लिए खतरा बढ़ा, दागी तो तबाह हो जाएंगे कई देश

एलएसी से बड़ी खबर आ रही है। लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल के पास चीन ने अपने परमाणु हथियार ले जाने वाली मिसाइल को तैनात कर रखा है। चीन की इन हरकतों का सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा हुआ है।

नई दिल्ली। एलएसी से बड़ी खबर आ रही है। लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल के पास चीन ने अपने परमाणु हथियार ले जाने वाली मिसाइल को तैनात कर रखा है। चीन की इन हरकतों का सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा हुआ है। साथ ही 24 घंटे पहले ये भी खबर आई थी कि चीन ने लद्दाख से 600 किलोमीटर की दूरी पर परमाणु बमवर्षक तैनात किए हैं। जिसमें से इस मिसाइल का नाम DF-26/21 है। ये मिसाइल चीन के शिनजियांग प्रांत को कोर्ला आर्मी बेस पर तैनात की गई हैं।

ये भी पढ़ें…शकुंतला देवी की बेटी: मां की तरह हैं मैथ्स में जीनियस, जानिए उनके बारे में

निशाने से भारत के अधिकतर शहर बच नहीं सकते

ऐसे में अंतरिक्ष से ली गई इन सैटेलाइट तस्वीरों में यह साफ दिखाई दे रहा है कि चीन ने भारतीय सीमा से सटकर बड़े पैमाने पर अपनी परमाणु शक्ति को बढ़ाया है। DF-26/21 मिसाइलों की रेंज 4 से 5 हजार किलोमीटर है। वहीं अगर चीन इसे भारत पर चलाए, तो इसके निशाने से भारत के अधिकतर शहर बच नहीं सकते हैं।

साथ ही इन तस्वीरों को ट्विटर पर ओपेन इंटेलिजेंस सोर्स [email protected] नामक यूजर ने डाली है। कुर्ला बेस पर पहली मिसाइल अप्रैल 2019 और दूसरी मिसाइल अगस्‍त 2019 में तैनात की गई थी।

इसके साथ ही चीनी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, DF-26 मिसाइलों से लैस चीनी सेना की 646वीं ब्रिगेड को पहली बार अप्रैल 2018 में तैनात करने का ऐलान किया गया था।

ये भी पढ़ें…सुशांत सिंह राजपूत का सिम रोज क्यों बदला, इसकी जांच हो: बीजेपी नेता नारायण राणे

पठारी इलाके में युद्धाभ्‍यास

जनवरी 2019 में चीनी मीडिया ने घोषणा की थी कि DF-26 मिसाइलों के साथ भारत से सटे चीन के पश्चिमोत्‍तर पठारी इलाके में युद्धाभ्‍यास किया गया है।

बता दें, चीन की DF-26/21 मिसाइल अपनी दोहरी क्षमता के लिए दुनियाभर में जानी जाती है। यह परंपरागत और एटॉमिक हथियार ले जाने में सक्षम हैं। इससे यह पता नहीं चलेगा कि कौन सी मिसाइल में किस तरह का हथियार है। इस मिसाइल को ‘गुआम किलर’ भी कहा जाता है।

ये मिसाइल गुआम जापान के पास अमेरिका का नौसैनिक बेस है। चीन ने 2015 में इस मिसाइल का प्रदर्शन किया था। भारत के पास इसके टक्‍कर की अग्नि-4 और अग्नि-5 मिसाइलें हैं।

ये भी पढ़ें…यूपी- नेपाल बॉर्डर से सटे जिलों में तैनात किए गए DIG लेवल के अधिकारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App