×

शकुंतला देवी की बेटी: मां की तरह हैं मैथ्स में जीनियस, जानिए उनके बारे में

जब इंडिया में सिंगल मदर को लेकर कुछ खास समझ नहीं थी, तब शकुंतला देवी ने अपने पति से अलग हो अपनी बेटी को अपने दम पर पाल पोस कर बड़ा किया।

Shreya
Published on: 4 Aug 2020 1:08 PM GMT
शकुंतला देवी की बेटी: मां की तरह हैं मैथ्स में जीनियस, जानिए उनके बारे में
X

लखनऊ: बीते दिनों विद्या बालन स्टारर बायोपिक फिल्म शकुंतला देवी की के रिलीज होने के बाद ह्यूमन कम्प्यूटर कही जाने वाली शकुंतला देवी की जिंदगी को लेकर काफी चर्चाएं हो रही हैं। इस फिल्म के जरिए उन्हें ना केवल एक Mathematician और Feminist बल्कि एक मां के तौर पर भी करीब से समझने का मौका मिल रहा है। जब इंडिया में सिंगल मदर को लेकर कुछ खास समझ नहीं थी, तब शकुंतला देवी ने अपने पति से अलग हो अपनी बेटी को अपने दम पर पाल पोस कर बड़ा किया।

यह भी पढ़ें: सुशांत केस पर शिवसेना बोली: राजनीति कर रहे नीतिश, CBI जांच महाराष्ट्र का अधिकार

मां-बेटी के बीच खास रिश्ता

शकुंतला देवी का अपनी बेटी अनुपमा बनर्जी के साथ एक खास रिश्ता रहा है। इस बायोपिक फिल्म के डायरेक्टर अनु मेनन ने कई बार बताया है कि अनुपमा ने जो जानकारियां मुहैया कराई हैं, उसी के बदौलत फिल्म का नजरिया और ट्रीटमेंट तैयार हो पाया है। इस फिल्म को देखने के बाद बहुत से लोग उनके बेटी अनुपमा बनर्जी के बारे में भी जानना चाहते हैं तो ऐसे में चलिए आपको बताते हैं कि वो कहां हैं और क्या कर रही हैं?

यह भी पढ़ें: अरबाज-मलाइका का राज: एक-दूसरे पर छिड़ते थे जान, इसलिए टूटा रिश्ता

Anupama Banerjee

लंदन में शिफ्ट हो चुकी हैं अनुपमा

शकुंतला देवी की बेटी को फिल्म में तो बेंगलूरु में रहते हुए दिखाया गया है, लेकिन अब वह भारत में नहीं रहती हैं। अब अनुपमा बनर्जी लंदन में सेटल हो चुकी हैं। उनका पूरा परिवार भी लंदन में रहता है। अनुपमा के पति अजय अभय कुमार का लंदन में अपना बिजनेस है और उनकी दो बेटियां भी वहीं पर रहती हैं।

यह भी पढ़ें: सुशांत सुसाइड केस: CBI जांच पर राजनीति तेज, बिहार सरकार की हुई आलोचना

लंदन में प्रॉपर्टी से जुड़ा बिजनेस करती हैं अनुपमा

अनुपमा अपने बिजनेस की वजह से लंदन में शिफ्ट हुई थीं। बता दें कि अनुपमा का लंदन में अपना एक अलग बिजनेस है। फिल्म में बताया गया है कि वो प्रॉपर्टी से जुड़ा बिजनेस करती हैं। इस बारे में सिनेमाहॉलिक की रिपोर्ट की मानें तो जब अनुपमा ने अपना बेस लंदन शिफ्ट किया तो इस फैसले के पीछे उनकी मां शकुंतला देवी का प्रभाव था।

Shakuntala Devi

इसलिए लंदन में हुई थीं शिफ्ट

इस बारे में अनुपमा ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट भी शेयर किया था। हालांकि एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, 21 अप्रैल 2013 को शकुंतला देवी के निधन के बाद अनुपमा पर काफी गहरा असर पड़ा और इस घटना के बाद उन्होंने लंदन शिफ्ट होने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें: सीएम ने की बैठक: दिए ये कड़े निर्देश, वेस्ट टू एनर्जी प्लांट को लेकर हुई चर्चा

मां की भूमिका को बेहतर से निभाती हैं

अनुपमा एक बिजनेस वूमेन के अलावा एक मां की भूमिका को भी बेहतर ढंग से निभाती हैं। उनकी दो बेटियां हैं, जिनमें से बड़ी बेटी (19 वर्षीय) मेडिकल की पढ़ाई कर रही है और दूसरी बेटी (16 वर्षीय) अर्थशास्त्र में करियर बनाने की इच्छुक है।

क्या मां की तरह हैं मैथ्स जीनियस?

इस फिल्म के बाद सभी ये जानना चाहते हैं कि क्या अनुपमा भी मैथ्स जीनियस हैं। इस पर अनुपमा का कहना है कि उन्हें मैथ्स में दिलचस्पी जरूर है, लेकिन वह अपनी मां जैसी जीनियस नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले में टूटे कोरोना के सारे रिकार्ड, 24 घंटे में सामने आए इतने नए केस

ऐसा रहा मां-बेटी का रिश्ता

अनुपमा अपने और अपनी मां (शकुंतला देवी) के रिश्ते के बारे में बताती हैं कि उनका अपनी मां के साथ एक अजीब और खास रिश्ता रहा। बता दें कि शकुंतला देवी ने अनुपमा को सिंगल मदर के तौर पर पाला है। शकुंतला देवी को अपने काम और शो के सिलसिले में काफी ट्रैवल करना होता था, इसलिए अनुपमा की पढ़ाई बाद में बोर्डिंग स्कूल में हुई। इसलिए अनुपमा छुट्टियों में अपनी मां से मिल पाती थीं।

यह भी पढ़ें: सुशांत केस के 50 दिन: आखिर कहां तक पहुंची इन्वेस्टीगेशन, यहां जानें पूरा सच

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story