LAC में जंग शुरू: हो रही ग्राउंड वाटर की तलाश, बहुत लंबे समय तक होगा टकराव

पूर्वी लद्दाख के बॉर्डर पर बीते कई महीनों से चल रहा तनाव खत्म होने की बजाय अब और बढ़ता दिखाई दे रहा है। देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के सीमा को लेकर दिए गए बयान से ये संकेत मिले हैं कि भारतीय सेना को सर्दियों में भी सीमा पर सतर्क रहना होगा।

Depsang area Search for water

फोटो-सोशल मीडिया

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख के बॉर्डर पर बीते कई महीनों से चल रहा तनाव खत्म होने की बजाय अब और बढ़ता दिखाई दे रहा है। देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के सीमा को लेकर दिए गए बयान से ये संकेत मिले हैं कि भारतीय सेना को सर्दियों में भी सीमा पर सतर्क रहना होगा। जिसके चलते अब भारतीय सेना भी लॉन्ग हॉल की तैयारी कर चुकी है। इसी सिलसिले में अब भारतीय सेना देपसांग इलाके में पानी की तलाश में है। हालातों को देखते हुए चीन के साथ तनातनी के चलते बॉर्डर पर हजारों सैनिकों को तैनात कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें… बिन लालू सब सून: 30 साल में पहली बार हुआ ऐसा, हर जगह छाए बेटे तेजस्वी

पानी की तलाश

चीन की चालाकियों को देखते हुए भारतीय सेना की कड़ी तैनाती पूरी सर्दी ऐसी ही हो सकती है। ऐसे में अब दौलत बेग ओल्डी, देपसांग इलाके में पानी की तलाश की जा रही है। जिसके चलते भारतीय सेना की टीम भू-वैज्ञानिकों के साथ मिलकर ग्राउंड वाटर के रास्ते को खंगालने में लगी हुई है।

ladakh depsang
फोटो-सोशल मीडिया

पानी की खोज में भारतीय सेना की टीम गलवान, देपसांग और दौलत बेग ओल्डी में जमीनी पानी तलाशने में जुटी है। इस योजना में सेना के साथ भू-वैज्ञानिक डॉ. रितेश आर्या काम कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने हाल ही में दौलत बेग ओल्डी का दौरा किया और अब वापस लेह में हैं।

ये भी पढ़ें…हिंदू लड़कियों से बलात्कार: हैवान अमन निकाला अब्दुल्ला, यूपी में बड़ा खुलासा

लॉन्ग हॉल की तैयारी

बता दें, भारतीय सेना ने बड़ी तादात में बॉर्डर पर जवानों की तैनाती की है और अब लॉन्ग हॉल की तैयारी है। ऐसे में यही कारण है कि लगातार राशन को भेजा जा रहा है। इसके अलावा सर्दियों के लिए कपड़े, सर्दियों के लिए टेंट, खाना, सूखा राशन, हथियार और अन्य जरूरी सामान की खेप पहुंचना शुरू हो गई है।

इसके अलावा इस मिशन में वायुसेना का C17 ग्लोबमास्टर सेना की मदद कर रहा है, जिससे सर्दियों से पहले सभी आपूर्ति को पूरा किया जा सके। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को लोकसभा में बयान दिया कि भारतीय सेना बातचीत के साथ मुद्दे को निपटाना चाहती है, लेकिन अगर चीन नहीं मानता है तो हर परिस्थिति के लिए तैयार है।

ये भी पढ़ें…कंगना से हिला बॉलीवुड: अब कह दी ऐसी बात, पूरी इंडस्ट्री पर उठा भद्दा सवाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App