×

LAC से बड़ी खबर: सीमा पर चीन नहीं आ रहा बाज, आज फिर छिड़ेगी जवाबी जंग

बीते 3-4 महीने से लद्दाख में लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल (एलएसी) पर भारत और चीन के मध्य तनातनी जारी है। ऐसे में जारी इस तनाव को लेकर दोनों देशों के बीच आज फिर बातचीत होनी है।

Newstrack
Published on: 2 Aug 2020 5:18 AM GMT
LAC से बड़ी खबर: सीमा पर चीन नहीं आ रहा बाज, आज फिर छिड़ेगी जवाबी जंग
X

नई दिल्ली: बीते 3-4 महीने से लद्दाख में लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल (एलएसी) पर भारत और चीन के मध्य तनातनी जारी है। ऐसे में जारी इस तनाव को लेकर दोनों देशों के बीच आज फिर बातचीत होनी है। ये बातचीत मोल्डो में होने वाली है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इस बातचीत के केंद्र में पैंगॉन्ग-गोगरा के मौजूदा हालात होने चाहिए, जहां डिसएंगेजमेंट की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है।

ये भी पढ़ें... चीन ने भारत को घेरने के लिए अब यहां पर शुरू किया रेलवे लाइन बिछाने का काम

स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया

जानकारी के लिए बता दें, कि दोनों देशों के कोर कमांडरों की आज यह पांचवीं बैठक है। इस बैठक में भारत मजबूती से फिर एक ही बात कहेगा कि चीन वापस अपनी उसी जगह पर जाए, जहां वो अप्रैल में था।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, चीन दावा कर रहा है कि सभी विवादित प्वाइंट्स पर डिसएंगेजमेंट की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है लेकिन भारत का कहना है कि गोगरा और पैंगॉन्ग में एक पखवाड़े से अधिक समय से स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है।

ये भी पढ़ें...श्रीराम के नाम पर उर्मिला का जीवन समर्पित, 28 साल से नहीं गया है पेट में अन्न का दाना

पैंगॉन्ग झील को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं

ऐसे में एक अधिकारी ने बताया, 'पैंगॉन्ग और गोगरा एरिया में डिसएंगेजमेंट की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। चीनी सैनिकों की संख्या कुछ कम जरूर हुई है, लेकिन बहुत कुछ नहीं बदला है।'

बता दें, चीन पैंगॉन्ग झील को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है। साथ ही वह दावा कर रहा है कि गलवान घाटी के साथ साथ हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा में डिसएंगेजमेंट पूरा हो गया है।

साथ ही चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने पहले बीजिंग में कहा था कि तीन प्वाइंट्स पर डिसएंगेजमेंट पूरा हो गया है। लेकिन पैंगॉन्ग और गोगरा में दोनों तरफ सेना अभी भी बनी हुई है।

ये भी पढ़ें...अब लिपुलेख में चीन ने की यह खुराफात, मुंहतोड़ जवाब देने को भारत का बड़ा कदम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story