×

हो गई युद्ध की तैयारी: अब चीन की खटिया खड़ी, चल रहा सेना का अभ्यास

लद्दाख सीमा में भूमि विवाद के चलते चीनी सैनिक लगातार लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल(LAC) पर तैनाती बनाए हुए है। बीते कई महीनों से चल रही वार्ता के बाद भी चीनी सेना पीछे हटने को तैयार नहीं है।

Newstrack
Published on: 4 Oct 2020 2:05 PM GMT
हो गई युद्ध की तैयारी: अब चीन की खटिया खड़ी, चल रहा सेना का अभ्यास
X
ऐसे में रक्षा कर्मचारियों के प्रमुख के पद के सृजन के 10 महीने बाद दोनों सेनाएं पूर्वी लद्दाख सेक्टर के सामने चीनी सेना के खिलाफ संयुक्त रूप से युद्ध लड़ने की तैयारी कर रही हैं।

नई दिल्ली: लद्दाख सीमा में भूमि विवाद के चलते चीनी सैनिक लगातार लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल(LAC) पर तैनाती बनाए हुए है। बीते कई महीनों से चल रही वार्ता के बाद भी चीनी सेना पीछे हटने को तैयार नहीं है। सीमा पर चल रहे विवाद को देखते हुए दोनों तरफ की सेनाएं डटी हुई है। हालातों को देखते हुए भारतीय सेना(Indian army) की तैयारियां भी जोरों-शोरों पर हैं। ऐसे में सीमा पर चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय सेना और वायुसेना (Indian Air force) संयुक्त तौर पर अभ्यास कर रही हैं।

ये भी पढ़ें... मोदी बात मोदी-नवाज की गुप्त मीटिंग! पाकिस्तान के इमरान का गंदा खेल, जरा आप भी देखें

युद्ध लड़ने की तैयारी

LAC TANK (फोटो- सोशल मीडिया)

ऐसे में रक्षा कर्मचारियों के प्रमुख के पद के सृजन के 10 महीने बाद दोनों सेनाएं पूर्वी लद्दाख सेक्टर के सामने चीनी सेना के खिलाफ संयुक्त रूप से युद्ध लड़ने की तैयारी कर रही हैं। इस अभ्यास में लेह के हवाई क्षेत्र में C-17s, Ilyushin-76s और C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान देख सकते हैं।

हालातों को देखते हुए युद्ध के दौरान भारतीय सेना को राशन और अन्य सामानों की आपूर्ति सही तरीके से हो सके। इसके लिए भी निर्देश दिए गए हैं। इस पर लद्दाख क्षेत्र में तैनात एक वरिष्ठ वायु सेना कमांडर ने कहा, "वायुसेना के मुख्यालय के ऊपर से निर्देश दिए गए हैं कि सीमा पर तैनात सेना और अन्य सुरक्षा बलों की जो भी आवश्यकताएं हैं, उन्हें पूरा किया जाना चाहिए।

BMP-2 Infantry (फोटो- सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें...सेना पर आसमानी आग: शुरू भयानक युद्ध, तबाही ही कगार पर दोनों देश

सेना मोर्चा संभालते हुए सीमा पर तैनात

फ़ॉर्वर्ड एरिया में तैनात सेना के एक अधिकारी ने कहा कि इन दिनों रक्षा कर्मचारियों के प्रमुख जनरल बिपिन रावत और दो सेवाओं के प्रमुख अक्सर चर्चा कर रहे हैं और चीनी सेना के खिलाफ कार्रवाई की योजना पर काम कर रहे हैं।

वहीं भारतीय सेना, चीन के खिलाफ मोर्चा संभालते हुए सीमा पर तैनात है। भारतीय वायुसेना नियमित रूप से अपनी डोमेन जागरूकता बढ़ाने के लिए जमीन पर वास्तविक स्थिति में अपडेट कर रही है और उन्होंने स्थिति के बिगड़ने की स्थिति में संयुक्त रूप से कुछ ऑपरेशन की योजना बनाई है।

ये भी पढ़ें...मिसाइल उड़ाएगी चीन को: खोज-खोज कर मारेगी सेना को, भारत जंग को तैयार

Newstrack

Newstrack

Next Story