×

ये हैं लेडी कोरोना वारियर्स, दिन रात महामारी से लड़ रहीं जंग

ऐसे मुश्किल वक्त में भी कुछ कोरोना वारियर्स हैं जो दिन रात हमारी सुरक्षा में लगे रहते हैं। इन्हीं में से हैं पटना की ये महिला पुलिसकर्मी

Aradhya Tripathi
Published on: 12 April 2020 9:12 AM GMT
ये हैं लेडी कोरोना वारियर्स, दिन रात महामारी से लड़ रहीं जंग
X

पूरा देश इस समय वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से लड़ रहा है। ऐसे में सभी को आपने घरों से न निकलने की सलाह दी गयी है। लेकिन ऐसे मुश्किल वक्त में भी कुछ कोरोना वारियर्स हैं जो दिन रात एक करके हमारी सुरक्षा के लिए घरों से निकलते हैं। इन वारियर्स में डॉक्टर्स और पुलिसकर्मी शामिल हैं। पुलिसकर्मी ऐसे वक्त में दिन रात सड़कों पर हमारी सुरक्षा के एलिए घुमते हैं। ताकि हम में से कोई भी बेवजह अपने घर से बाहर न निकले। ऐसे में सिर्फ पुरुष सिपाही ही नहीं बल्कि महिला पुलिस भी अपने घर और परिवार को छोड़ कर हम सबकी सुरक्षा के लिए दिन रात अपनी ड्यूटी का निर्वहन कर रही हैं। हमें इन वारियर्स को दिल से सलाम करना चाहिए।

घर में रह कर महामारी को सकते हैं हरा

इन्हीं में से हैं पटना की ये महिला पुलिसकर्मी जो किसी सुपरहीरो से कम नहीं हैं। कोरोना वायरस से जंग में महिला पुलिसकर्मी भी जान जोखिम में डालकर अपना कर्तव्य निभा रही हैं। वो भी पुरुष सिपाहियों के साथ मिलकर दिन-रात की परवाह किए बिना थानों से लेकर चौक चौराहे तक मुस्तैदी से ड्यूटी कर रही है और इन दिनों अपनी ड्यूटी के आगे अपने छोटे बच्चों का भी मोह त्याग कर कोरोना के इस जंग में जुटी है और देश की सेवा कर रही हैं।

ये भी पढ़ें- ये 4 महिलाएं: जिन्हें लोग कह रहें कोरोना वॉरियर्स, जानिए इनके बारे में

ऐसे में पटना के डाकबंगला चौराहे पर ड्यूटी पर तैनात रिंकू कहती हैं कि हम तो सड़कों पर खड़े रहने के लिए मजबूर हैं घर परिवार और बच्चो से दूर हैं। अपनी ड्यूटी को लेकर रिंकू ने कहा कि इस समय लोगों को घरों में रखना बड़ी चुनौती है। इस समय घर की महिलाओं की पूरी जिम्मेदारी है कि वो बच्चों और घर के सदस्यों को बाहर न निकलने दें तभी वो कोरोना जैसी घातक बीमारी को हरा सकते हैं।

देश को हमारी जरुरत

ये भी पढ़ें- तीस हजार विदेशी, जाएं तो जाएं कहां, इधर कुआं उधर खाई

लेडी कांस्टेबल सुषमा कहती हैं कि इस समय कोरोना की वजह से ड्यूटी अधिक लंबी भी करनी पड़ रही है। लेडी कांस्टेबल ने बताया कि वो सुबह आठ बजे ड्यूटी आ जाती हैं और शाम तक रहती हैं। घर पर परिवार वालों से मिलना भी मुश्किल हो गया है लेकिन कोई बात नहीं समाज और देश को हमारी जरूरत है। वहीं पटना के डाकबंगला चौराहे पर ही मुस्तैद महिला जवान अंकिता ने बताया कि ज्यादातर लोग तो लॉकडाउन सपोर्ट कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार का बड़ा कदम, भारत में आयुर्वेद से होगा कोरोना वायरस का इलाज

लेकिन कम उम्र वाले ज्यादातर रूल्स का उल्लंघन भी करते हैं फिर स्थिति के मुताबिक ही उनसे निपटा जाता है। अंकिता ने बताया कि हमारा भी परिवार है हम जब घर से निकलते हैं तो हर कोई कहता है कि अपना ख्याल रखना ऐसे में अगर हमें लोगों का सपोर्ट पूरी तरह से मिले तो वाकई यही हमारी असली सफलता होगी।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story