×

MP के राज्यपाल लालजी टंडन पर बड़ी खबर, अस्पताल में हैं भर्ती

राजधानी के मेदांता अस्पताल में भर्ती मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन की हालत में सुधार है। उनकी डायलिसिस बंद कर दी गई है।

Ashiki
Published on: 20 Jun 2020 5:05 AM GMT
MP के राज्यपाल लालजी टंडन पर बड़ी खबर, अस्पताल में हैं भर्ती
X

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ: राजधानी के मेदांता अस्पताल में भर्ती मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन की हालत में सुधार है। उनकी डायलिसिस बंद कर दी गई है। मगर, वेंटिलेटर सपोर्ट कायम है। अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. राकेश कपूर के मुताबिक राज्यपाल की हालत में अब सुधार आ रहा है। उनकी डायलिसिस बंद कर दी गई है। किडनी और लिवर का फंक्शन भी ठीक हुआ है।

ये भी पढ़ें: UP में छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति के आवेदन की तिथि का एलान, जानें कब होगा भुगतान

इनसे ली गयी सलाह

इससे पहले गुरुवार को एम्स दिल्ली के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया से सलाह ली गई। इसके अलावा पीजीआइ के डायरेक्टर डॉ. आरके धीमान ने लिवर संबंधी इलाज का परामर्श दिया। वहीं लोहिया संस्थान के पूर्व निदेशक व क्रिटिकल केयर एक्सपर्ट डॉ. दीपक मालवीय ने भी सुझाव दिए। साथ ही केजीएमयू के रेस्परेटरी विभाग के अध्यक्ष डॉ. सूर्यकांत से भी इलाज संबंधी सलाह ली गई। लाल जी टंडन को बुखार, पेशाब संबंधी समस्या थी। 11 जून को उन्हें सांस लेने में भी तकलीफ होने लगी। ऐसे में अस्पताल भर्ती कराया गया। यहां डॉक्टरों ने गत शनिवार को पहले जांच में यूरेनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन पाया।

ये भी पढ़ें: जनता पर महंगाई की मार, लगातार 14वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें रेट

...वेंटीलेटर पर रखा गया है

इसके बाद रात में ही लिवर की जांच का फैसला किया। इसमें बारीकी से देखने के लिए सीटी गाइडेड प्रोसीजर किया गया। प्रोसीजर के बाद पेट के ओमेंटम से रक्तस्राव होने लगा। यह रक्त पेट में इकट्ठा हो रहा था। ऐसे में डॉक्टरों ने तुंरत ऑपरेशन का फैसला किया। ऑपरेशन कर ब्लीडिंग बंद की गई। इसके बाद से उनकी हालत नाजुक बनी हुई है और उन्हे आईसीयू में वेंटीलेटर पर रखा गया है। उनकी लगातार इलेक्टिव डायलिसिस चल रही है।

ये भी पढ़ें: सोनू निगम के वो बेबाक बयान, जिसके बाद देश में मचा बवाल

मिलने वालों का लगा हुआ है तांता

इस दौरान अस्पताल में उनसे मिलने वालों का तांता लगा हुआ है लेकिन कुछ विशिष्ठ लोगों को छोड़ कर किसी को भी उनसे मिलने नहीं दिया जा रहा है। शुक्रवार को यूपी विधानसभा अध्यक्ष ह्दय नारायण दीक्षित उनका हालचाल लेने मेंदाता अस्पताल पहुंचे। जबकि इससे पहले बुधवार को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने लखनऊ के मेदान्ता अस्पताल में भर्ती मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टण्डन का हालचाल लिया। इससे पूर्व बीते सोमवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनसे मिलने पहुंचे, उनके साथ यूपी के जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह भी मौजूद थे। योगी के अलावा बीते मंगलवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान भी लालजी टंडन का हालचाल लेने मेदांता अस्पताल पहुंचे।

ये भी पढ़ें: UP में हर्बल सड़कें बनाने की तैयारी तेज, उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

Ashiki

Ashiki

Next Story