×

नोटों की गड्डियां, सोने के सिक्के, 1900 US डॉलर और सोने की जूलरी…ED ने बताया लालू के करीबियों के यहां क्या-क्या मिला?

ED Raids: ईडी ने रेलवे में नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में लालू यादव की बेटियों के परिसरों सहित 24 ठिकानों पर छापेमारी की। तेजस्वी यादव की तिलमिलाहट ट्वीट में दिखी।

aman
Written By aman
Published on: 11 March 2023 5:15 PM GMT (Updated on: 11 March 2023 5:23 PM GMT)
Land for Job Scam
X

ED ने बताया छापेमारी में क्या-क्या मिला और तेजस्वी यादव (Social Media)

Land for Job Scam: रेलवे में 'नौकरी के बदले जमीन' मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शनिवार (11 मार्च) को अपना बयान जारी किया। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक स्पेसिफिक जानकारी के आधार पर दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR), पटना (ED Raid in Patna), मुंबई और रांची में 24 ठिकानों पर तलाशी अभियान चलाया। जहां से करीब 1 करोड़ रुपए नकद, 1900 यूएस डॉलर, 540 ग्राम सोना और डेढ़ किलो गोल्ड ज्वेलरी सहित कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज भी बरामद हुए हैं।

ईडी के मुताबिक, गहनता से तफ्तीश के दौरान पता चला है कि करीब 600 करोड़ रुपए में से 350 करोड़ की अचल संपति खरीदी गई है। 250 करोड़ रुपए बेनामी संपत्ति (Benami Property) के जरिए रूट्स किए गए। जिसके बाद बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने प्रतिक्रिया दी। तेजस्वी ED रेड से आगबबूला दिखे। उन्होंने केंद्र में सत्ताधारी बीजेपी को निशाने पर लिया।

तेजस्वी ने किया ट्वीट

तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने ट्वीट किया। जिसमें लिखा, 'याद करिए- 2017 में भी कथित 8000 करोड़ का लेनदेन, हजारों करोड़ का मॉल, सैकड़ों संपत्तियां, अभी चंद महीनों पहले गुरुग्राम में अरबों का WhiteLand कंपनी का UrbanCube मॉल भी मिला था। भाजपाई अब कथित 600 करोड़ का नया हिसाब लाने से पहले अपने सूत्रों को पुराने का तो हिसाब दे देते।' तेजस्वी आज काफी खिझे नजर आ रहे थे।

लालू की बेटियों के यहां से कैश-जेवर बरामद

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) प्रमुख लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) और उनके रिश्तेदारों के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय ने छापेमारी की। दरअसल, लालू यादव पर 'नौकरी के बदले जमीन' घोटाले का आरोप है। ईडी ने लालू के पारिवारिक सदस्यों, रिश्तेदार, राजद नेताओं के ठिकानों पर बिहार सहित कई शहरों में छापे मारी थी। शनिवार शाम ईडी ने कई बड़े दावे किए। ईडी ने बताया कि, लालू की बेटी रागिनी यादव सहित लालू की दोनों बेटियों के आवास से 70 लाख रुपए कैश और जेवर बरामद हुए हैं। जांच एजेंसी ने अन्य बड़े दावे भी किए।

ये भी पढ़ें ...Land For Job Scam: 2 किलो सोना और लाखों का कैश मिला... ED की कार्रवाई पर गुस्से में लालू परिवार, जानें- छापेमारी में अब तक क्या कुछ हुआ

150 करोड़ की संपत्ति 4 लाख में खरीदी

ED ने बताया कि, दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी स्थित D-1088 में चार मंजिला बंगला है। ये मैसर्स एबी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से रजिस्टर्ड है। जिसका स्वामित्व और नियंत्रण तेजस्वी प्रसाद यादव (Tejashwi Prasad Yadav) और परिवार के पास है। इस संपत्ति को मात्र 4 लाख रुपए में अधिग्रहित करना दिखाया गया था। वर्तमान में इसकी बाजार कीमत करीब 150 करोड़ रुपए है।

कागज पर कंपनी दफ्तर, इस्तेमाल आवास में

ईडी को संदेह है कि इस संपत्ति को खरीदने में बड़ी मात्रा में कैश और अपराध से जमा आय का इस्तेमाल किया गया है। इस संबंध में रत्न और आभूषण क्षेत्र में काम करने वाली मुंबई स्थित कुछ संस्थाओं का उपयोग अपराध की अवैध आय को खपाने के लिए किया गया है। हालांकि, इस संपत्ति को कागज पर MA B एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड तथा AK इन्फोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड के दफ्तर के रूप में दिखाया गया है। इस प्रॉपर्टी का उपयोग विशेष रूप से लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव आवासीय परिसर के रूप में करते रहे हैं।

ये भी पढ़ें ...
Delhi Excise Policy : ED ने 9 घंटे तक की के कविता से पूछताछ, 16 मार्च को फिर किया तलब

7.50 लाख में खरीदी जमीन, 3.50 करोड़ में बेची

प्रवर्तन निदेशालय (ED) को जांच के दौरान पता चला कि हड़पी गई जमीन के 4 टुकड़े ऐसे थे, जो 7.50 लाख रुपए में ग्रुप- D की जॉब दिलाने में खरीदी गई। उसे बाद में राजद के पूर्व विधायक अबू दुजाना को साढ़े तीन करोड़ में बेच दी गई ये पैसे ज्यादातर तेजस्वी के अकाउंट में ट्रांसफर हुए।

गरीब तबके के लोगों से भी हड़पी जमीन

ईडी की मानें तो रेलवे के ग्रुप D में जॉब (Jobs in Railway Group D) दिलाने के नाम पर गरीब तबके के लोगों से भी जमीन हड़पी गई। जांच में सामने आया कि कई रेलवे जोन में 50 प्रतिशत से अधिक नौकरी पाने वाले उम्मीदवार लालू यादव के परिवार के विधानसभा क्षेत्र से थे। ED इस मामले की लगातार जांच कर रही है। जहां-जहां यादव परिवार ने निवेश किया है, उस पर भी एजेंसी की नजर है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story