×

दिल्ली में कोरोना विस्फोट: अस्पतालों में मरीजों की भारी भीड़, फुल हुए ICU-Ventilator

बीते 24 घंटे में सिर्फ राजधानी दिल्ली से 1904 नए मामले सामने आए हैं। संक्रमण के मामलों के चलते दिल्ली के बड़े प्राइवेट अस्पतालों में वेंटिलेटर और ICU बेड्स पूरी तरह से भरे हुए नज़र आ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में आज बेड की उपलब्धता की समीक्षा की जाएगी और बेड्स का इंतज़ाम किया जाएगा।

Newstrack
Published on: 30 March 2021 7:57 AM GMT
दिल्ली में कोरोना विस्फोट: अस्पतालों में मरीजों की भारी भीड़, फुल हुए ICU-Ventilator
X

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। बीते 24 घंटे में सिर्फ राजधानी से 1904 नए मामले सामने आए हैं। संक्रमण के मामलों के चलते दिल्ली के बड़े प्राइवेट अस्पतालों में वेंटिलेटर और ICU बेड्स पूरी तरह से भरे हुए नज़र आ रहे हैं। वहीं स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में आज बेड की उपलब्धता की समीक्षा की जाएगी और बेड्स का इंतज़ाम किया जाएगा।

ये भी पढ़ें...दर्दनाक हादसे में मशहूर सिंगर की मौत, नया गाना रिलीज होने के बाकी थे कुछ दिन

बद से बदतर हालात

ऐसे में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के अनुसार, सरकारी अस्पतालों में बहुत सारे आईसीयू और वेंटिलेटर खाली हैं, प्राइवेट में भी दो या तीन अस्पतालों में कमी हुई है, उसमें भी आज इंतज़ाम कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्राइवेट अस्पतालों में जो आईसीयू और वेंटिलेटर बेड की कमी देखने को मिल रही है वह दिल्ली में बढ़ते मामलों और अन्य राज्यों से भी आ रहे लोगों की वजह से है।

केंद्र सरकार के उत्तर रेलवे अस्पताल में एक भी वेंटिलेटर वाले ICU बेड उपलब्ध नहीं हैं। यहां कुल वेंटिलेटर वाले ICU बेड्स की संख्या 10 है और सभी बेड्स पर कोरोना मरीज़ भर्ती हैं। वहीं ओखला के होली फैमिली अस्पताल में वेंटिलेटर वाले 3 ICU बेड ही उपलब्ध हैं। यहां कुल वेंटिलेटर वाले ICU बेड्स की संख्या 8 है।

56 हजार नए केस, IIMA में 70 कोरोना पॉजिटिव फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...मौसम अलर्ट: इस साल पड़ेगी भयानक गर्मी, देश के कई इलाकों में टूटा रिकाॅर्ड

एक भी वेंटिलेटर वाले ICU बेड उपलब्ध नहीं

द्वारका की बात करें तो वेंकेटेश्वर अस्पताल, शालीमार बाग के फॉर्टिस अस्पताल और मैक्स अस्पताल में एक भी वेंटिलेटर वाले ICU बेड उपलब्ध नहीं है। इन तीनों अस्पतालों में वेंटिलेटर वाले ICU बेड्स की संख्या 5 है और सभी 15 बेड्स पर कोरोना मरीज़ भर्ती हैं।

इधर पंजाबी बाग के महाराजा अग्रसेन, वसंत कुंज के स्पाइनल इंजरी सेंटर अस्पताल में एक भी वेंटिलेटर वाले ICU बेड उपलब्ध नहीं है। इन दोनों अस्पतालों में कुल वेंटिलेटर वाले ICU बेड्स की संख्या 4 है और सभी 8 बेड्स पर कोरोना मरीज़ भर्ती हैं।

वहीं इसके अलावा वेंटिलेटर वाले ICU बेड की संख्या वसंत कुंज के फॉर्टिस अस्पताल में 3, कीर्ति नगर के कालरा अस्पताल में 2, प्रीत विहार के मेट्रो अस्पताल में 2, द्वारका के आयुष्मान अस्पताल में 1, लाजपत नगर के मूलचंद अस्पताल में 1 है। ऐसें में बढ़ते मामलों से हालात और भी बुरे होते जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें...मौसम अलर्ट: इस साल पड़ेगी भयानक गर्मी, देश के कई इलाकों में टूटा रिकाॅर्ड

Newstrack

Newstrack

Next Story