×

प्रणब दा को राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम सलामी, बेटे ने किया अंतिम संस्‍कार

देश के पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी का मंगलवार को राजकीय सम्‍मान के साथ लोधी रोड स्थित शवदाह स्‍थल पर अंतिम संस्‍कार किया गया।

Newstrack
Published on: 1 Sep 2020 10:18 AM GMT
प्रणब दा को राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम सलामी, बेटे ने किया अंतिम संस्‍कार
X
प्रणब मुखर्जी मृत्यु समारोह में पीएम मोदी (photo-social media)

दिल्‍ली: देश के पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी का मंगलवार को राजकीय सम्‍मान के साथ लोधी रोड स्थित शवदाह स्‍थल पर अंतिम संस्‍कार किया गया। उनके बेटे अभिजीत बनर्जी और परिवार के सदस्‍य पीपीई किट पहनकर पहुंचे थे। बेटे अभिजीत बनर्जी ने अंतिम संस्‍कार प्रक्रिया को पूरा कराया।

ये भी पढ़ें:भूमि विकास बैंक तिर्वा के चुनाव पर बवाल, सपा ने योगी सरकार पर लगाया आरोप

अंतिम संस्‍कार दोपहर दो बजे के बाद लोधी रोड स्थित श्‍मशान स्‍थल पर कराया गया

पूर्व राष्‍ट्रपति का अंतिम संस्‍कार दोपहर दो बजे के बाद लोधी रोड स्थित श्‍मशान स्‍थल पर कराया गया। इससे पहले उनके आवास 10 राजाजी मार्ग पर पार्थिव शरीर को ताबूत में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया। कोरोना संक्रमित होने की वजह से सरकार की ओर से पूर्व घोषित अंतिम संस्‍कार की विशेष प्रक्रिया के तहत ही अंतिम दर्शन और संस्‍कार प्रक्रिया को पूरा गया। इसी वजह से उनके पार्थिव शरीर को शवदाह स्‍थल तक तोपगाडी के बजाय बंद वैन में ले जाया गया।

pranab mukharjee death ceremony प्रणब मुखर्जी अंतिम समारोह (photo-social media)

शवदाह के अवसर पर भी केवल परिवार के सदस्‍य और कुछ अधिकारी मौजूद रहे जिनहें वहां रहने की अनुमति दी गई थी। उनके निवास पर भी अंतिम दर्शन के लिए कोरोना बचाव नियमों का पालन हुआ और बहुत कम लोगों को पहुंचने दिया गया। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत प्रमुख लोगों ने उनके निवास पहुंचकर अंतिम दर्शन किए हैं। सेना की एक टुकडी ने उन्‍हें सशस्‍त्र सलामी के साथ अंतिम वि‍दाई दी है।

ये भी पढ़ें:रविवार को बंद बाजार: योगी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, अब नहीं खुलेंगी दुकाने

84 वर्ष की उम्र में देह त्‍याग कर गए पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी

भारत रत्‍न से सम्‍मानित पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन की सूचना सोमवार को शाम जब लोगों को मिली तो पूरा देश शोक में डूब गया। उनके निधन पर छह सितंबर तक सात दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। 84 वर्ष की उम्र में देह त्‍याग करने वाले पूर्व राष्‍ट्रपति को स्‍वास्‍थ्‍य बिगडने पर 10 अगस्‍त को सेना के रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। उनकी ब्रेन सर्जरी हुई इसी दौरान वह कोरोना वायरस से भी संक्रमित पाए गए। जिसके बाद वह कोमा में चले गए और सोमवार को अंतिम सांस ली।

अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story