×

Alert: चार दिन में आने वाला है एक और बड़ा तूफान, इन 4 राज्यों में होगी भारी भारिश

मौसम विभाग का कहना है कि जिन क्षेत्रों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। उन क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। जो लोग समुद्र में गए हैं, उन्हें तटों पर लौटने की सलाह दी गई है।

Newstrack
Published on: 30 Nov 2020 1:37 PM GMT
Alert: चार दिन में आने वाला है एक और बड़ा तूफान, इन 4 राज्यों में होगी भारी भारिश
X
मौसम विभाग के मुताबिक ये तूफान तूफान दो दिसंबर को श्रीलंका के समुद्र तट को पार करेगा और इससे तमिलनाडु तथा केरल में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

नई दिल्ली: तमिलनाडु के लोग अभी चक्रवाती तूफान निवार से मिले दर्द को ठीक से भूल भी नहीं पाए थे कि अब एक और तूफान आने का अंदेशा जताया जा रहा है।

देश के दक्षिणी हिस्से के अंदर ये तूफान एक हफ्ते के अंदर आ सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस बात की आशंका जाहिर की है। जिसके बाद से विभाग की तरफ से चार राज्यों के लिए चेतावनी जारी कर दी गई है।

बता दें कि तमिलनाडु के अंदर बीते हफ्ते में चक्रवाती तूफान आया था। इस तूफान ने वहां पर भारी तबाही मचाई थी। कई लोग बेघर हो गये थे। काफी नुकसान हुआ था। राज्य में सुरक्षा उपायों के तहत करीब ढाई लाख लोगों को आश्रय शिविरों में ठहराया गया था।

strom Alert: चार दिन में आने वाला है एक और बड़ा तूफान, इन 4 राज्यों में होगी भारी भारिश

किसानों के समर्थन में उतरी खांपे, कल करेंगी दिल्ली कूच, केंद्र सरकार की मुसीबतें बढ़ी

तमिलनाडु के अलावा पुडुचेरी, केरल और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आशंका जाहिर कि है अगले चार दिनों के अंदर तमिलनाडु के अलावा पुडुचेरी, केरल और आंध्र प्रदेश के तटीय हिस्सों में तूफ़ान आने की वजह से भारी बारिश हो सकती है।

आईएमडी की तरफ से बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इसके अगले 24 घंटे में और गहरे दबाव में बदलने की संभावना है।

यह चक्रवाती तूफान का आकार भी ले सकता है। आईएमडी के चक्रवात चेतावनी विभाग ने कहा कि यह तूफान 2 दिसंबर को तमिलनाडु में पहुंच सकता है।

यह तीन दिसंबर की सुबह करीब के पश्चिमी इलाकों की ओर बढ़ सकता है और उसके बाद कोमोरिन क्षेत्र में पहुंच सकता है।इसके चलते तमिलनाडु, पुदुच्चेरी और कराइकल में 3 दिसंबर तक भारी बारिश हो सकती है।

strom Alert: चार दिन में आने वाला है एक और बड़ा तूफान, इन 4 राज्यों में होगी भारी भारिश (फोटो:सोशल मीडिया)

दहला बाबा आमटे परिवार: पोती ने की आत्महत्या, सामने आई ये बड़ी वजह

तटीय इलाकों के लिए अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने तूफ़ान और भारी बारिश की आशंका के बीच अलग-अलग अलर्ट जारी किया है। इडुक्की के लिए रेड अलर्ट और तिरुवनंतपुरम व कोल्लम जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इसके अलावा अलाप्पुझा, कोट्टायम और एर्नाकुलम जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी ने संभावित तूफान के मद्देनजर तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी इलाकों में ‘रेड-कलर कोडेड’ चेतावनी जारी की है।

तूफान के विषय में मौसम विभाग का कहना है कि यह तूफान दो दिसंबर को श्रीलंका के समुद्र तट को पार करेगा और इससे तमिलनाडु तथा केरल में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

मछुआरों को समुद्र से लौटने की सलाह

मौसम विभाग का कहना है कि जिन क्षेत्रों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। उन क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। जो लोग समुद्र में गए हैं, उन्हें तटों पर लौटने की सलाह दी गई है।

इस दौरान मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया है। उन्हें एक दिसंबर की रात से दक्षिण पूर्व तथा पास के लगे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में तथा दो दिसंबर से अगले 24 घंटे के लिए पूर्वी श्रीलंका के तटीय क्षेत्रों, कोमोरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी और तमिलनाडु-केरल के तटों के पास नहीं जाने की सलाह दी गई है।

LOC पर हाई-अलर्ट: पाकिस्तानी लड़ाकू विमान सीमा पर, सुरक्षा विभाग में हलचल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story