×

fasTag की फुल डीटेल: ऐसे बचाएं ईंधन के साथ यह सब, जान लें ये सारे जरूरी नियम

जब आपकी गाड़ी देश में किसी भी नेशनल हाइवे के किसी भी टोल प्लाजा पर आती है। तब टोल प्लाजा पर लगा सेंसर वाहन के विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग स्टिकर को ट्रैक करता है। आपको बता दें कि फास्टैग अकाउंट से उस टोल प्लाजा पर लगने वाला शुल्क कट जाता है।

Newstrack
Published on: 29 Dec 2020 9:31 AM GMT
fasTag की फुल डीटेल: ऐसे बचाएं ईंधन के साथ यह सब, जान लें ये सारे जरूरी नियम
X
fasTag की फुल डीटेल: ऐसे बचाएं ईंधन के साथ यह सब, जान लें ये सारे जरूरी नियम photos (social media)

नई दिल्ली : अगर आप सड़क मार्ग जरिए नेशनल हाइवे या दो शहरों के बीच यात्रा करते हैं तो आपने टोल प्लाजा पर फास्टैग को देखा होगा। आपको बता दें कि सड़क परिवहन और मंत्रालय ने 1 जनवरी से टोल प्लाजा से निकलने वाले वाहनों पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया जाएगा। हालांकि परिवहन मंत्रालय ने पिछले साल इसे कैश भुगतान के तौर पर सुविधा दी गई थी। आज आपको इस फास्टैग के फायदे और इससे जुड़ी कई अन्य जानकारी भी दे रहे हैं।

क्या है फास्टैग ?

जब आपकी गाड़ी देश में किसी भी नेशनल हाइवे के किसी भी टोल प्लाजा पर आती है। तब टोल प्लाजा पर लगा सेंसर वाहन के विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग स्टिकर को ट्रैक करता है। आपको बता दें कि फास्टैग अकाउंट से उस टोल प्लाजा पर लगने वाला शुल्क कट जाता है। इस तरह आप प्लाजा पर रुके बगैर भुगतान कर पाते हैं। आपको बता दें कि जब फास्टैग अकाउंट की राशि खत्म हो जाएगी। तो उसे रिचार्ज करवाना पड़ेगा।

फास्टैग के लिए कौन से दस्तावेज है जरूरी

वाहन के रजिस्ट्रेशन के लिए दस्तावेज को केवाईसी के तौर पर देने होते हैं। आपको बता दें कि अगर आप स्टिकर उस बैंक से करवा रहे हैं जहां आप पहले भी करवा चुके हैं। तो वहां आपको सिर्फ आरसी देनी होगी।

फास्टैग कैसे खरीदे ?

सड़क परिवहन मंत्रालय ने इस फास्टैग को खरीदने के लिए आईसीसीआई बैंक,एचडीएफसी बैंक, कोटक, एक्सिस जैसे 22 विभिन्न बैंकों से इस फास्टैग को आसानी से खरीद सकते हैं। आपको बता दें कि यह फास्टैग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के जरिए पेटीएम, अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसी ई कॉमर्स साइट से फास्टैग की बुकिंग करा सकते हैं।

ये भी देखें: किसान आन्दोलन: पटना में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, कई चोटिल

fastag start

फास्टैग के फायदे

आपको बता दें कि इस फास्टैग से आप टोल प्लाजा जल्दी क्रॉस कर पाते हैं। क्योंकि आपको पेमेंट के लिए रुकना नहीं पड़ता। इसके साथ इस नॉन स्टॉप पेमेंट होने से कोरोना के संक्रमण का खतरा कम हो गया है। यह भुगतान कैशलेस होने से फास्टैग की तमाम सुविधा आसानी से मिल जाती है। यह भुगतान ऑनलाइन करने से डिजिटल इंडिया बनने की दिशा में यह बड़ा कदम साबित हो रहा है। आपके वहां में ईंधन और समय की खपत में काफी बचत हो रही है।

ये भी देखें: नए साल को लेकर गाइडलाइंस जारी, यहां जानें किन-किन राज्यों में लागू रहेंगी पाबंदियां

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story