LIC का ये प्लान 120 के निवेश पर दे रहा है 25 लाख, क्या है सच?

बच्चे के जन्म के पहले व बाद में सब पैरेंट्स की एक ही टेंशन रहती है कि उसका भविष्य सुनहरा व सुरक्षित हो, इसके लिए हर माता-पिता अपने बच्चों के लिए अच्छे से अच्छा निवेश करते है। ताकि बच्चों की पढाई व शादी के समय आर्थिक स्थिति सुदृढ़ रहे। बच्चों के लिए पैरेंट्स का निवेश करना सबकी  प्राथमिकता है।

Published by suman Published: October 26, 2019 | 10:14 pm
Modified: October 26, 2019 | 10:16 pm

जयपुर: बच्चे के जन्म के पहले व बाद में सब पैरेंट्स की एक ही टेंशन रहती है कि उसका भविष्य सुनहरा व सुरक्षित हो, इसके लिए हर माता-पिता अपने बच्चों के लिए अच्छे से अच्छा निवेश करते है। ताकि बच्चों की पढाई व शादी के समय आर्थिक स्थिति सुदृढ़ रहे। बच्चों के लिए पैरेंट्स का निवेश करना सबकी  प्राथमिकता है।

एलआईसी एक प्लान है, जो जरुरतों को ध्यान रखता है। एलआईसी का जीवन तरूण प्लान , बहुत लाभदायक है। वैसे तो एलआईसी की हर पॉलिसी लाभवर्धक है, लेकिन तरूण जीवन प्लान बच्चों की हाई एजुकेशन व शादी के लिए डिजाइन एक बेहतरीन पॉलिसी है।

इंटरनेशनल डेस्टिनेशन के लिए तैयार है ‘गो एयर’ , दिया कुछ इस तरह का दिवाली धमाका

इस  प्लान में 25 लाख रुपए, रोजाना120 रुपया  जमा करने पर मिलेगा। यह पॉलिसी डेथ बेनिफीट व सर्वाइकल बेनिफीट के साथ मेच्यूरिटी की भी मुनाफा देगीएस्पर्ट मानते हैं कि आमतौर पर बीमा परिवार के मुखिया ही कराते हैं क्योंकि उनपर ही उनका पूरा परिवार (बीबी और बच्चे) निर्भर होते हैं। ऐसे में बच्चे का बीमा कराना जायज नहीं है। अगर बच्चा बालिग नहीं है तो हमें उसका बीमा कराने के बारे में सोचना भी नहीं चाहिए।

विशेषज्ञ मानते हैं कि देश में उच्च शिक्षा की सामान्य उम्र 18 साल है जबकि इस पालिसी के तहत 20 साल की उम्र तक प्रीमियम भुगतान करना ही होगा। इसका मतलब यह है कि यह बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए लाभकारी नहीं है।

वहीं दूसरी तरफ एक्सपर्ट यह भी मानते हैं कि इस तरह की पालिसी आमतौर पर लोगों को उनके बच्चे की शादी के निवेश के बहाने आकर्षित करती हैं, लेकिन सभी जानते हैं कि सभी मनी बैक पालिसियों में 5 से 7 फीसदी का ही ब्याज मिलता है। यह पालिसी न्यूनतम रिटर्न ही दे रही है।