×

PM-किसान सम्मान निधि: नहीं किया ये जरूरी काम, तो नहीं मिलेंगे 6000 रुपए

मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। इसके तहत पैसा पाने के लिए आधार नंबर से खाते लिंक कराने की अंतिम तारीख 30 नवंबर 2019 तय की गई है। अगर किसी ने इस तारीख तक आधार से लिंक नहीं कराया।

Dharmendra kumar
Published on: 30 Nov 2019 10:32 AM GMT
PM-किसान सम्मान निधि: नहीं किया ये जरूरी काम, तो नहीं मिलेंगे 6000 रुपए
X

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। इसके तहत पैसा पाने के लिए आधार नंबरसे खाते लिंक कराने की अंतिम तारीख 30 नवंबर 2019 तय की गई है। अगर किसी ने इस तारीख तक आधार से लिंक नहीं कराया तो उसे अगली किस्त नहीं मिल सकेगी जो 2000 रुपए की है।

तो वहीं जम्मू-कश्मीर लद्दाख, असम और मेघालय के किसानों के लिए 31 मार्च 2020 तक अंतिम तारीख है। बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत मोदी सरकार साल में तीन किस्त में किसानों को छह हजार रुपए देती है।

यह भी पढ़ें...उद्धव सरकार पहली अग्नि परीक्षा में पास, हासिल किया बहुमत

अगर आपको अब तक इस योजना का पैसा मिल रहा है और बाद में मिलना बंद हो हो गया है तो भी ऑनलाइन या फोन के माध्यम से इसकी वजह जान सकते हैं।

पैसा नहीं मिलने पर करें शिकायत

कृषि मंत्रालय की वेबसाइट पर जानकारी दी गई है और बताया गया है कि अगर आपको पैसा नहीं मिला है तो सबसे पहले अपने रेवेन्यू अधिकारी (लेखपाल) से बात करनी होगी। इसके अलावा अपने क्षेत्र के कृषि अधिकारी से बात करें।

यह भी पढ़ें...मजदूरों से भरी गाड़ी नदी गिरी: सात की मौत, कई की हालत गंभीर

अगर ये अधिकारी भी आपकी बात नहीं सुनते हैं तो आप सीधे तौर पर केंद्रीय कृषि मंत्रालय के किसान हेल्प डेस्क को ई-मेल कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। किसान सेल के इस नंबर 011-23381092 पर फोन करके अपनी समस्या बता सकते हैं।

यहीं नहीं इस योजना के फारमर वेलफेयर सेक्शन में संपर्क कर सकते हैं। दिल्ली में इसका फोन नंबर है 011-23382401, जबकि ई-मेल आईडी (pmkisan-hqrs@gov.in) है।

यह भी पढ़ें...झारखंड चुनाव में बम धमाका: नक्‍सलियों ने उड़ाया पुल, दहशत में मतदाता

कैसे चेक करें खाते में पैसा आएगा या नहीं

अगर आपने भी इस योजना का फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब तक आपके बैंक खाते मेंमें पैसा नहीं आए है तो उसका स्टेटस जानना बहुत आसान हो गया है।

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी के मुताबिक पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान भाई अपना आधार, मोबाइल और बैंक खाता नंबर दर्ज करके इसके स्टेटस की जानकारी ले सकता है। चौधरी का कहना है कि जैसे-जैसे राज्यों से लिस्ट आ रही है उसके हिसाब से स्कीम का पैसा दिया जा रहा है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story