×

भारतीय सेना का बड़ा फैसला: 89 ऐप बैन, नहीं कर सकते फेसबुक-इंस्टा का इस्तेमाल

भारतीय सेना के अधिकारियों और सैनिकों के लिए आदेश जारी हुआ है। इन्हे अपने स्मार्ट फोन से फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट हटाने के लिए कहा गया है।

Shivani
Published on: 9 July 2020 2:51 AM GMT
भारतीय सेना का बड़ा फैसला: 89 ऐप बैन, नहीं कर सकते फेसबुक-इंस्टा का इस्तेमाल
X

नई दिल्ली: भारतीय सेना ने बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने जवानों के स्मार्टफोन से 89 मोबाइल ऐप डिलीट करने के आदेश जारी किये हैं। इसमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्रू कॉलर और टिकटॉक जैसे लोकप्रिय ऐप शामिल हैं। आर्मी क ये फैसला सूचनाओं के लीक होने की घटनाओं को रोकने के मद्देनजर लिया गया है।

89 लोकप्रिय मोबाइल ऐप की एक लिस्ट तैयार

भारतीय सेना के अधिकारियों और सैनिकों के लिए आदेश जारी हुआ है। इन्हे अपने स्मार्ट फोन से फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट हटाने के लिए कहा गया है। इतना ही नहीं 89 अन्य लोकप्रिय मोबाइल ऐप की एक लिस्ट तैयार की गयी हैं। इन सभी ऐप को अनइंस्टाल करने के आदेश दिए गए हैं।

15 जुलाई तक सेना के हर अधिकारी-जवान को डिलीट करने होंगे ऐप

सेना ने इसके लिए 15 जुलाई तक की समयसीमा निर्धारित की है। यानी 15 जुलाई तक सेना के हर अधिकारी और जवान को अपने-अपने स्मार्टफोन से बताए गए सभी 89 मोबाइल ऐप्स डिलीट करने होंगे।

ये भी पढ़ेंः विकास की वापसी: पुलिस की 5 टीमें उज्जैन रवाना, आज शाम तक आएगा लखनऊ

संवेदनशील जानकारियों के लीक होने का हवाला

आर्मी का ये फैसला सेना की संवेदनशील जानकारियों के लीक होने का हवाला देकर लिया गया है। सेना ने कहा है कि जिनके भी मोबाइल में फेसबुक, इंस्टाग्राम के अलावा ये 89 ऐप मिले तो उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

लिस्ट में ये 89 ऐप शामिल

लिस्ट में फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्रूकॉलर, टिकटॉक, स्पेनचैट, डेलीहंट जैसे एप शामिल हैं।

आधिकारिक कामों के लिए व्हाट्सअप का इस्तेमाल पर रोक

इसके पहले पिछले साल नवंबर में आर्मी ने अपने स्टाफ को निर्देश दिया था कि आधिकारिक कामों के लिए व्हाट्सअप का इस्तेमाल न करें। वहीं बड़े और महत्वपूर्ण पदों पर कार्यरत सेना के अधिकारियों से फेसबुक अकाउंट डीलीट करने को कहा गया था।

ये भी पढ़ेंः वर्दी वाले अपराधीः तलाश का फरमान जारी, बदमाशों से सांठगांठ पर होगा ये हश्र

इंडियन नेवी फेसबुक किया था बैन, नेवी बेस में स्मार्ट फोन की इजाजत नहीं

गौरतलब है कि ऐसे कई मामले सामने आये, जब पाकिस्तानी एजेंट ने सेना स्टाफ को फंसकर गोपनीय जानकारी हासिल की। हाल में ही इंडियन नेवी ने भी राष्ट्रीय सुरक्षा और जानकारी की गोपनीयता के मद्देजर अपने सभी स्टाफ के फेसबुक इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है। वहीं नेवी बेस पर तो स्टाफ को स्मार्ट फोन ले जाने की ही इजाजत नहीं हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story