Mann Ki Baat में बोले मोदी- त्योहारों में न तोड़ें मर्यादा, सैनिकों के लिए जलाएं दीए

विजयदशमी पर पीएम मोदी ने कोरोना के अंत को लेकर लोगों को प्रोत्साहित किया। पीएम ने कोरोना वैक्सीन, कोरोना के दौर में त्योहार कैसे मनाएं, आगामी बिहार विधानसभा चुनाव का जिक्र किया।

Live Mann Ki Baat 70th edition PM Narendra Modi addresses Nation October 2020

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दशहरा के ख़ास मौके पर मन की बात कार्यक्रम के जरिये देशवासियों को सम्बोधित किया और रामनवमी व विजयदशमी की शुभकामनाये दी। वहीं इस मौके पर उन्होंने कोरोना वैक्सीन और बिहार चुनाव पर भी बात की। बता दें कि पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम की यह 70वीं कड़ी है।

मन की बात कार्यक्रम

दरअसल, मन की बात कार्यक्रम के जरिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों को सम्बोधित करते हैं। इस बात का मन की बात कार्यक्रम काफी ख़ास रहा। वजह रही आज का खास मौका। विजयदशमी पर पीएम मोदी ने कोरोना के अंत को लेकर लोगों को प्रोत्साहित किया। पीएम ने कोरोना वैक्सीन, कोरोना के दौर में त्योहार कैसे मनाएं, आगामी बिहार विधानसभा चुनाव का जिक्र किया।

ये भी पढ़ेंः विजयादशमी पर मोहन भागवत ने चीन को दिया कड़ा संदेश, पढ़ें भाषण की बड़ी बातें

पीएम मोदी का संबोधन:

-जब हम त्योहार की बात करते हैं, तैयारी करते हैं, तो सबसे पहले मन में यही आता है कि बाजार कब जाना है?

-इस बार जब आप खरीदारी करने जाएं तो ‘Vocal for Local’ का अपना संकल्प अवश्य याद रखें। बाजार से सामान खरीदते समय हमें स्थानीय उत्पादों को प्राथमिकता देनी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

-लॉकडाउन में हमने समाज के उन साथियों को और करीब से जाना है जिनके बिना हमारा जीवन बहुत मुश्किल हो जाता।कठिन समय में ये आपके साथ थे, अब अपने पर्वों में अपनी खुशियेां में भी हमें इनको साथ रखना है।

त्यौहार पर हमारी सीमा की रक्षा कर रहे सैनिकों को करें याद

हमें अपने उन जांबाज सैनिकों को भी याद रखना है जो त्योहारों में भी सीमाओं पर डटै हैं। भारत माता की सेवा और सुरक्षा कर रहे हैं। हमें उनको याद करके ही अपने त्योहार बनाने हैं। हमें घर पर एक दीया भारत माता के इन वीर बेटे-बेटियों के सम्मान में भी जलाना है।

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती

कुछ ही दिनों बाद सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जन्म जयंती, 31 अक्टूबर को हम सब ‘राष्ट्र्रीय एकता दिवस’ के तौर पर मनाएंगे।
जरा उस लौह पुरुष की छवि की कल्पना कीजिए जो राजे-रजवाड़ों से बात कर रहे थे, पूज्य बापू के जन-आंदोलन का प्रबंधन कर रहे थे, साथ ही अंग्रेजों से लड़ाई भी लड़ रहे थे।

ये भी पढ़ेंः मौसम से सतर्क: भारी बारिश के बाद खराब हवा, यहां रहेगा सबसे ज्यादा खतरा

हर परिस्थिति में सेन्स ऑफ़ ह्यूमर को रखें जिन्दा

इन सब के बीच भी उनका sense of humour पूरे रंग में होता था बापू ने सरदार पटेल के बारे में कहा था- उनकी विनोदपूर्ण बातें मुझे इतना हंसाती थी कि हंसते-हंसते पेट में बल पड़ जाते थे। इसमें, हमारे लिए भी एक सीख है, परिस्थितियां कितनी भी विषम क्यों न हों, अपने sense of humour को जिंदा रखिये।

लॉकडाउन के दौरान टेक्नोलॉजी बेस सर्विस डिलीवरी के कई प्रयोग देश में हुए हैं। झारखंड की महिलाओं ने किसानों के खेतों से सब्जियां और फल लिए और सीधे घरों तक पहुंचाए। इन महिलाओं ने ‘आजीविका farm fresh’ नाम से एक ऐप बनवाया जिसके जरिए लोग आसानी से सब्जियां मंगा सकते थे।

ये भी पढ़ेंः सीएम योगी का दशहरा: पांव पखार किया कन्या पूजन, विजय शोभायात्रा में होंगे शामिल

इसके पहले पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए देशवासियों से अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ सुनने की अपील की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लोगों से कहा, ‘NaMo या MyGov ऐप का उपयोग करके या 1800-11-7800 पर कॉल करके अपने संदेशों को रिकॉर्ड करके अपने सवाल और सुझाव भेज सकते हैं।’

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App