×

Statue Of Unity जुड़ा रेल नेटवर्क से, PM मोदी ने 8 लग्जरी ट्रेनों को दिखाई हरी झंड़ी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजरात के केवडिया में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को जोड़ने वाली आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

Shivani Awasthi
Published on: 17 Jan 2021 5:34 AM GMT
Statue Of Unity जुड़ा रेल नेटवर्क से, PM मोदी ने 8 लग्जरी ट्रेनों को दिखाई हरी झंड़ी
X

अहमदाबाद: आज से रेलवे नेटवर्क गुजरात के स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी से जुड़ गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजरात के केवडिया में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को जोड़ने वाली आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। बता दें कि ये ट्रेनें केवड़िया (स्टैच्यू ऑफ यूनिटी) से वाराणसी, दादर, अहमदाबाद, हजरत निजामुद्दीन, रीवा, चेन्नई और प्रतापनगर को जोड़ेंगी। केवड़िया रेलवे स्टेशन देश का पहला ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेट वाला रेलवे स्टेशन है, जो नई सुविधाओं से लैस है।

इन शहरों से जुड़ा स्टेच्यू ऑफ़ यूनिटी

प्रधानमंत्री मोदी ने हजरत निजामुद्दीन सहित आठ अन्य स्टेशनों से केवडि़या के लिए चलने वाली ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर रविवार सुबह आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और रेल मंत्री पीयूष गोयल शामिल रहे।

पीएम मोदी का संबोधनः

रेलवे के इतिहास में संभवत: पहली बार ऐसा हो रहा है जब एक साथ देश के अलग-अलग कोने से एक ही जगह के लिए इतनी ट्रेनों को हरी झंड़ी दिखाई गई हो।

केवड़िया जगह भी ऐसी है जिसकी पहचान एक भारत-श्रेष्ठ भारत का मंत्र देने वाले, देश का एकीकरण करने वाले सरदार पटेल की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, सरदार सरोवर बांध से है।

उन्होने कहा कि आज केवड़िया के लिए निकल रही ट्रेनों में एक ट्रेन पुरैच्ची तलैवर डॉ. एमजी रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन से भी आ रही है। ये भी सुखद संयोग है कि आज भारत रत्न एमजी रामचंद्रन की जयंती भी है।

इस रेल कनेक्टिविटी का सबसे बड़ा लाभ स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने आने वाले पर्यटकों को तो मिलेगा ही, साथ ही ये केवडिया के आदिवासी भाई बहनों का जीवन भी बदलने जा रही है।

ये भी पढ़ेंः बुलेट ट्रेन की तैयारी तेज: दिल्ली से आगरा का किराया 1200, अयोध्या का इतना

आज केवड़िया गुजरात के सुदूर इलाके में बसा एक छोटा सा ब्लॉक नहीं रह गया है, बल्कि केवड़िया विश्व के सबसे बड़े पर्यटक क्षेत्र के रूप में आज उभर रहा है।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए अब स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी ज्यादा पर्यटक पहुंचने लगे हैं। अपने लोकार्पण के बाद करीब-करीब 50 लाख लोग स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने आ चुके हैं।

छोटा सा खूबसूरत केवड़िया इस बात का बेहतरीन उदाहरण है कि कैसे प्लान तरीके से पर्यावरण की रक्षा करते हुए इकोनॉमी और इकोलॉजी दोनों का तेजी से विकास किया जा सकता है। बढ़ते हुए पर्यटन के कारण केवड़िया के आदिवासी युवाओं को रोजगार मिल रहा है। यहां के लोगों के जीवन में तेजी से आधुनिक सुविधाएं पहुंच रही हैं।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

इस मौके पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर जानकारी दी और केवडिया के नए स्टेशन की तस्वीरें साझा की।



केवडिया रेलवे स्टेशन का उद्घाटन

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के नर्मदा जिले में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास बने नए केवडिया रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया। बता दें कि केवडिया स्टेशन भारत का पहला ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेशन है। वहीं वडोदरा को केवडिया से जोड़ने वाली एक ब्रॉड गेज लाइन का उद्घाटन भी किया।

ये भी पढ़ेंः 100 रुपए में व्यवसाय खड़ा: इलावरासी की ऐसी कहानी, डकैती ने बनाया बिजनेस वुमन



इन स्टेशन से ट्रेन रवाना

गुजरात के केवड़िया के लिए वाराणसी, दादर, दिल्ली, अहमदाबाद, रीवा और चेन्नई स्टेशनों से एक्सप्रेस ट्रेनों को रवाना किया गया। अहमदाबाद-केवड़िया जनशताब्दी ट्रेन में एक विस्टाडोम कोच भी है। इसे विशेष रूप से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ट्रेन की यात्रा को सुंदर और यादगार बनाने के लिए बनाया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story