×

Driverless Metro की शुरुआतः PM बोले- 2025 तक इस बड़े लक्ष्य को करेंगे पूरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए देश की पहली बिना ड्राइवर वाली मेट्रो को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

Shivani
Published on: 28 Dec 2020 5:38 AM GMT
Driverless Metro की शुरुआतः PM बोले- 2025 तक इस बड़े लक्ष्य को करेंगे पूरा
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए देश की पहली बिना ड्राइवर वाली मेट्रो को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। जिसके बाद दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पर जनकपुरी वेस्ट-बॉटेनिकल गार्डन कॉरिडोर पर 37 किलोमीटर के दायरे में पहली चालक रहित मेट्रो दौड़ने लगी। पीएम मोदी ने इसके साथ ही एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) सेवा का भी शुभारंभ किया।

बिना ड्राइवर वाली मेट्रो को पीएम ने दिखाई हरी झंड़ी

-देश की पहली ड्राइवरलेस ट्रेन दिल्ली मेट्रो के मजेंटा लाइन और पिंक लाइन पर चलाई गयी। पहले चरण में ड्राइवरलेस ट्रेन मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम से नोएडा के बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के बीच दौड़ी। मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने से पहले मेट्रो पर एक डॉक्यूमेंट्री दिखाई गयीं। अटल बिहार के कार्यकम से अब तक मेट्रो का काफी विस्तार हुआ। 18 शहरों में मेट्रो संचालित हैं और 23 शहरों में मेट्रो निर्माण का कार्य जारी है।

2025 तक 25 से अधिक शहरों में मेट्रो ट्रेन का लक्ष्य

-पीएम मोदी ने ड्राइवररहित मेट्रो के उद्घाटन के मौके पर बोला कि अटल जी के प्रयासों से दिल्ली को पहली मेट्रो मिली, जब हम सत्ता में आए तो सिर्फ 5 शहरों में मेट्रो थी अब 18 शहरों में मेट्रो थी। 2025 तक 25 से अधिक शहरों में मेट्रो ट्रेन होगी। पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे बदलावों से आम लोगों के जीवन में बदलाव का संकेत है।

दिल्ली-मेरठ के बीच RRTS ट्रेन बन रही

पीएम मोदी ने कहा कि देश में अलग-अलग तरह की मेट्रो लाने पर काम हो रहा है। दिल्ली-मेरठ के बीच RRTS ट्रेन बन रही है, कुछ शहरों में मेट्रो लाइट आ रही है जहां सवारी की मांग कम हैं, मेट्रो नियो का भी काम चल रहा है। पीएम मोदी ने बताया कि वॉटर मेट्रो पर भी काम हो रहा है, जहां बड़ी वाटर बॉडी हैं उन्हें इनसे जोड़ा जाएगा. कोच्चि में इसका काम तेजी से आगे बढ़ रहा है।

दरअसल, दिल्ली मेट्रो दिल्ली-NCR में अपने रेल नेटवर्क का विस्तार कर रहा है। ड्राइवरलेस ट्रेन पूरी तरह से ऑटोमैटिक है और मानवीय गलतियों की आशंकाओं को खत्म कर देगी। पहली ड्राइवरलेस ट्रेन दिल्ली मेट्रो के मजेंटा लाइन और मजेंटा लाइन पर चलाई गई।

ये भी पढ़ेंः भारत ने दिया चीन को जोर का झटका, अब नहीं आ पाएंगा कोई भी चीनी

ट्रेन में होंगे 6 कोच

DMRC ने पिछले 3 साल से ड्राइवरलैस मेट्रो ट्रेन का ट्रायल कर रहा था। बता दें, इस ट्रेन का पहला ट्रायल सितंबर 2017 में हुआ था। वही इस ट्रेन में कई खास बात हैं। इस ड्राइवरलेस ट्रेन में 6 कोच होंगे। इसमें कई एडवांस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इस ट्रेन की रफ्तार अधिकतम 95 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। जो 85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार के साथ तय करेगी।

Live pm narendra modi inaugurate-India-first-driverless-metro in delhi

ड्राइवरलेस ट्रेन में 2,280 यात्री कर सकेंगे सफर

ड्राइवरलेस ट्रेन में 2,280 यात्री एक बार सफ़र कर सकते हैं। जिसमे हर कोच में 380 यात्री सवार हो सकते हैं। पीएम मोदी दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा के लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) भी 28 दिसंबर को जारी करेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story