×

भारत ने दिया चीन को जोर का झटका, अब नहीं आ पाएंगा कोई भी चीनी

भारत सरकार ने भी चीन को अपनी करनी का सबक सिखाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस कदम के शुरूआती दौर में केंद्र सरकार की तरफ से अनौपचारिक रूप से सभी भारतीय एयरलाइंस को कहा गया है कि चीनी नागरिकों को भारत में न लाएं।

Newstrack
Published on: 28 Dec 2020 5:24 AM GMT
भारत ने दिया चीन को जोर का झटका, अब नहीं आ पाएंगा कोई भी चीनी
X
द्र सरकार के इस फैसले के तहत चीन और भारत के बीच अभी सभी तरह की उड़ानें बंद हैं। हालाकिं चीनी नागरिक भारत आने के लिए पहले किसी अन्‍य ऐसे देश जाते थे।

नई दिल्‍ली: कई महीनों से चल रहा भारत और चीन विवाद अभी भी कम होता नहीं दिखाई दे रहा है। लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल(LAC) पर पहले चीन की तरफ से घुसपैठ की कोशिशे की गई। जब चीन अपनी इस साजिश में नाकाम हो गया तो फिर चीन ने भारतीय नागरिकों के चीन में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है। ऐसे में अब भारत सरकार ने भी चीन को अपनी करनी का सबक सिखाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस कदम के शुरूआती दौर में केंद्र सरकार की तरफ से अनौपचारिक रूप से सभी भारतीय एयरलाइंस को कहा गया है कि चीनी नागरिकों को भारत में न लाएं।

ये भी पढ़ें... चीन ने पाकिस्तान को दिया ये खतरनाक हथियार, भारत के लिए बताया बुरा सपना

भारत का एयर बबल सिस्‍टम

केंद्र सरकार के इस फैसले के तहत चीन और भारत के बीच अभी सभी तरह की उड़ानें बंद हैं। हालाकिं चीनी नागरिक भारत आने के लिए पहले किसी अन्‍य ऐसे देश जाते थे, जिसके साथ कोरोना महामारी को देखते हुए भारत का एयर बबल सिस्‍टम है। इसके बाद वे चीनी नागरिक वहां से फ्लाइट के जरिये भारत आते थे।

ऐसे में उनके साथ ही एयर बबल सिस्‍टम के तहत आने वाले देशों से काम के सिलसिले में भी भारत आते हैं। सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, एयरलाइंस के सूत्रों का कहना है कि चीनी नागरिक यूरोपीय देशों से भारत आते हैं। इन देशों का भारत के साथ एयर बबल सिस्‍टम है।

china फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...चीन में मुसलमानों का नरसंहार! अमेरिका ने लिया ये बड़ा फैसला, अब क्या करेगा ड्रैगन

सभी टूरिस्‍ट वीजा रद्द

बीते कुछ हफ्तों से भारत और विदेश की एयरलाइंस से साफ-साफ कहा जा रहा है कि वो चीनी नागरिकों को भारत ना लाएं। जिसके चलते इस समय भारत के लिए सभी टूरिस्‍ट वीजा रद्द हैं। हालाकिं विदेशी नागरिकों को काम के सिलसिले में और टूरिस्‍ट वीजा की अन्‍य श्रेणियों में भारत आने की इजाजत है।

साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि एयरलाइंस ने अधिकारियों से इन निर्देशों के संबंध में लिखित में भी देने को कहा है। वहीं उनका कहना है कि ऐसा इसलिए है क्‍योंकि जब वे चीनी नागरिकों को फ्लाइट में बैठने से मना करें, तो वो इसका कारण भी उन्‍हें बता सकें।

ये भी पढ़ें... चीन में मुसलमानों का नरसंहार! अमेरिका ने लिया ये बड़ा फैसला, अब क्या करेगा ड्रैगन

Newstrack

Newstrack

Next Story