×

कोलंबो से भारत के लिए रवाना हुए पीएम नरेंद्र मोदी

अपने विदेश दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज श्रीलंका की राजधानी कोलंबो पहुंचे। इस दौरान श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपल सिरिसेना ने एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का स्वागत किया। पीएम मोदी ने कोलंबो में हुए आतंकवादी हमले में मारे गए लगों को श्रद्धांजलि दी।

Vidushi Mishra
Published on: 9 Jun 2019 11:32 AM GMT
कोलंबो से भारत के लिए रवाना हुए पीएम नरेंद्र मोदी
X

कोलंबो : अपने विदेश दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज श्रीलंका की राजधानी कोलंबो पहुंचे। इस दौरान श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपल सिरिसेना ने एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का स्वागत किया। पीएम मोदी ने कोलंबो में हुए आतंकवादी हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी।

मालदीव और श्रीलंका का दो दिवसीय दौरा पूरे होने पर पीएम नरेन्द्र मोदी कोलंबो से भारत के लिए रवाना हुए। श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे पीएम मोदी को एयरपोर्ट तक छोड़ने आए।

यह भी देखें... CM योगी के खिलाफ आपत्तिजनक विषय प्रसारित करने वाले टीवी चैनल हेड, संपादक गिरफ्तार

कोलंबो के इंडिया हाउस में अपने संबोधन के बाद प्रधानमंत्री मोदी लोगों से मिले और उनका अभिवादन किया। 'मुझे यह साझा करने में खुशी हो रही है कि कई मुद्दों विदेशों में भारतीय समुदाय और भारत सरकार एक नजर आते है'।

पीएम मोदी के कहा- आज दुनिया में भारत की स्थिति मजबूत हो रही है और उसके क्रेडिट का एक बड़ा हिस्सा भारतीय प्रवासियों को जाता है। मैं जहां भी जाता हूं, भारतीय प्रवासी की सफलताओं और उपलब्धियों के बारे में बताया जाता है। भारत का गौरव बढ़ाने में, भारत के प्रति दुनिया का सकारात्मक ख्याल तैयार करने में विश्व में रह रहे भारतीयों ने बहुत बड़ी भूमिका अदा की है।

श्रीलंका के पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का स्वागत किया। हाल ही में हुए सिलसिलेवार बम धमकों के बाद किसी भी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष का यह पहला श्रीलंका दौरा है।

इस दौरान दोनों देशों के बीच आतंकवाद समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। बता दें कि पीएम मोदी की यह तीसरी श्रीलंका यात्रा है। इससे पहले पीएम मोदी साल 2015 और 2017 में श्रीलंका के दौरे पर गए थे।

यह भी देखें... वाराणसी: छापेमारी करने पहुंचे दारोगा पर भीड़ ने किया हमला, ऐसे बचाई जान

श्रीलंका में बीते 21 अप्रैल को ईस्टर के मौके पर भीषण आतंकी हमले में 257 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 500 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। मरने वालों में 11 भारतीय नगरिक भी शामिल थे। हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने ली थी, लेकिन श्रीलंका की सरकार ने इसमें स्थानीय संगठन का हाथ बताया था।

शनिवार को अपने दौरे के पहले दिन पीएम मोदी मालदीव पहुंचे। इस दौरान भारत और मालदीव के बीच छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। मालदीव ने प्रधानमंत्री मोदी को विदेशियों को दिए जाने वाले अपने सर्वोच्च सम्मान 'रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन' से सम्मानित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार प्रायोजित आतंकवाद हमारे समय की सबसे बड़ी चुनौती है। यह खतरा एक देश या एक क्षेत्र के लिए नहीं, यह खतरा पूरी मानवता के लिए है।

यह भी देखें... योगी मंत्रिमंडल से राजेश अग्रवाल की इस फार्मूले के हिसाब से तो तय है विदाई

पीएम मोदी ने मालदीव की संसद 'मजलिस' को भी संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि यह दुर्भाग्य है कि लोग अब भी अच्छा आतंकी और बुरा आतंकी का भेद करने की गलती कर रहे हैं। कृत्रिम मतभेदों में पड़कर हमने बहुत समय गवां दिया है। पानी अब सिर से ऊपर निकल रहा है। प्रधानमंत्री ने साफ कहा कि आतंकवाद की चुनौती से निपटने के लिए सभी मानवतावादी शक्तियों का एकजुट होना जरूरी है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story