×

LOC पर तैनात महिलाएं: कर रही दुश्मनों का सफाया, आतंकियों की हालात खराब

भारतीय सेना के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि ये कश्मीर में लाइन ऑफ कंट्रोल पर महिला सैनिकों की तैनाती की गई है। जीं हां असम राइफल्स की ये महिला सैनिक उत्तर कश्मीर में लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) से लगे हुए कुपवाड़ा में तैनात की गई है।

Newstrack
Published on: 5 Aug 2020 1:30 PM GMT
LOC पर तैनात महिलाएं: कर रही दुश्मनों का सफाया, आतंकियों की हालात खराब
X
LOC पर तैनात महिलाएं: कर रही दुश्मनों का सफाया, आतंकियों की हालात खराब

नई दिल्ली। भारतीय सेना के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि ये कश्मीर में लाइन ऑफ कंट्रोल पर महिला सैनिकों की तैनाती की गई है। जीं हां असम राइफल्स की ये महिला सैनिक उत्तर कश्मीर में लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) से लगे हुए कुपवाड़ा में तैनात की गई है। इस महिला सैनिकों की तैनाती उस वक्त की गई, जब लद्दाख में भारत और चीन की सेना आमने-सामने खड़ी हैं और दूसरी तरफ पाकिस्तान लगाता सीजफायर का उल्लंघन कर घुसपैठ की कोशिशों में लगा है। जिसमें हर बार नाकाम हो रहा है।

ये भी पढ़ें... 2021 तक खतरा: सबसे अमीर शख्स ने दिया संदेश, वैक्सीन पर अमीर देशों का राज

ऐसे में असम राइफल की महिला सैनिक एलओसी की तरफ आने जाने वाले मार्गों पर अपनी चौकन्नी नजर जमाए हुए है और दुश्मन की हर साजिश को नाकाम बनाने में लगी हैं।

इसके साथ ही जम्मू कश्मीर के नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास के दुर्गम क्षेत्रों में पहली बार पहली बार बंदूक थामे महिला सैनिक दिखाई दे रही हैं। लेकिन सीआरपीएफ की महिला वाहिनी दो दशक से तैनात है।

असम राइफल की महिला सैनिक असम राइफल की महिला सैनिक

लाइन ऑफ कंट्रोल पर महिला सैनिकों की तैनाती को लेकर सेना का कहना है कि सीमा पार से हो रही हथियारों और नशीली पदार्थों की स्मगलिंग को रोकने में इन महिला सैनिकों का सहयोग काफी मददगार साबित होगा।

ये भी पढ़ें...फरार हुईं रिया चक्रवर्ती: तेजी से हो रही तलाश, पटना पुलिस ने कहा कैसे करें पूछताछ

आतंकी महिलाओं का सहारा ले रहे

बता दें, बीते कुछ सालों से आतंकी संगठन हथियारों की तस्करी और नशीली पदार्थों की तस्करी के लिए महिलाओं का सहारा ले रहे हैं। इसके चलते यह महिला सैनिक महिलाओं की तलाशी कर सकती हैं।

बॉर्डर पर महिला सैनिकों का एक दस्ता एलओसी से सटे टंगडार-टीटवाल मार्ग और एक साधना टॉप पर पड़ताल चौकी में तैनात है। इसी चौकी से करीब 15 किलोमीटर दूर पहाड़ी पर स्थित अग्रिम चौकी पर कुछ दिन पूर्व रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आकर सीमा पर हालातों का जायजा लिया था।

इसके अलावा एलओसी पर तैनात भारतीय महिला सैनिकों को फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहे हैं। ये लोग इनकी हौसला अफजाई कर रहे हैं और कह रहे हैं कि आप पर गर्व है। हमें आप पर नाज है।

ये भी पढ़ें...भारत-पाकिस्तान बातचीत के माध्यम से अपने मतभेदों को ठीक कर सकते हैं: चीन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story