×

सख्त होगा लॉकडाउन 4: ये 30 शहर होंगे इसमे शामिल, रहना होगा घरों में

25 मार्च से चल रहे लॉकडाउन के बाद भी देश में कोरोना संकट से छूटकारा नहीं मिल पाया है, लगातार हर दिन संक्रमण और मौत के केस बढ़ ही रहे हैं। आकंड़ों की माने तो रोज लगभग 3000 से ज्यादा केस देशभर से आ रहे हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 17 May 2020 7:42 AM GMT
सख्त होगा लॉकडाउन 4: ये 30 शहर होंगे इसमे शामिल, रहना होगा घरों में
X

नई दिल्ली। 25 मार्च से चल रहे लॉकडाउन के बाद भी देश में कोरोना संकट से छूटकारा नहीं मिल पाया है, लगातार हर दिन संक्रमण और मौत के केस बढ़ ही रहे हैं। आकंड़ों की माने तो रोज लगभग 3000 से ज्यादा केस देशभर से आ रहे हैं। अभी तक पूरे देश में लॉकडाउन तीन चरणों में लग चुका है आज लॉकडाउन-3.0 का आखिरी दिन यानी 17 मई है। ऐसे में इन तेजी से बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन 4.0 में 30 जिलों और नगरपालिका क्षेत्रों में कोई राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने सीनियर अधिकारियों और जिलाधिकारियों के साथ एक बैठक की, जिनमें इन जिलों की समीक्षा की गई।

ये भी पढ़ें...भगवान बना ये अभिनेता: मजदूरों के लिए कर दिया ऐसा काम, मिल रही दुआएं

सख्ती बरतने की बात

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इन जिलों में लॉकडाउन-4.0 में भी कोई राहत नहीं दी जाएगी। वो इसलिए क्योंकि सरकार ने कोरोना हॉटस्पॉट क्षेत्रों के लिए जो दिशा-निर्देश तैयार किए हैं, उनमें अत्यंत संक्रमण वाले क्षेत्रों में इस महामारी की रोकथाम के लिए सख्ती बरतने की बात कही गई है।

साथ ही इन 30 नगरपालिका क्षेत्रों में दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पंजाब और ओडिशा राज्य के इलाके शामिल हैं।

30 शहरों को सम्मिलित

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी बैठक के दौरान जिलों में कोरोना की वर्तमान स्थिति की रिपोर्ट तैयार की गई है, जिसमें संक्रमण पुष्टि दर, घातक दर, दोगुनी दर, प्रति 10 लाख पर परीक्षण आदि तथ्यों पर जोर डाला गया है। चलिए जानते हैं कि इन राज्यों में कौन-कौन से 30 शहरों को सम्मिलित किया गया है।

राज्य शहर

दिल्ली- अधिकतर इलाके

मध्यप्रदेश- भोपाल और इंदौर

पश्चिम बंगाल- हावड़ा और कोलकाता

महाराष्ट्र- मुंबई, औरंगाबाद, पुणे, पालघर, सोलापुर, नासिक और ठाणे

गुजरात- अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत

आंध्र प्रदेश- कुरनुल

ये भी पढ़ें...संक्रमण की नई स्टेज: चीन से सभी को खतरा, तेजी से समूह के समूह हो रहे संक्रमित

राजस्थान- जयपुर, जोधपुर, उदयपुर

उत्तर प्रदेश- आगरा और मेरठ

तमिलनाडु - कुड्डालोर, चेंगलपट्टू, अरियालुर, विल्लुपुरम, तिरुवल्लूर और ग्रेटर चेन्नई

तेलंगाना- ग्रेटर हैदराबाद

पंजाब- अमृतसर

ओडिशा- बरहमपुर

ये भी पढ़ें...आयाम-हीन आकाश की अरुणाई!

हालातों को देखा जाए तो देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, पूरे देश में कोरोना के मामलों की कुल संख्या 85,940 हो गई है, जिनमें 53,035 संक्रमित हैं, 30,153 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है वहीं 2752 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें...राहतें अच्छी लेकिन उन्हें नकद चाहिए

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story