×

संक्रमण की नई स्टेज: चीन से सभी को खतरा, तेजी से समूह के समूह हो रहे संक्रमित

चीन से फैले पूरी दुनिया में आफत मचा रहे कोरोना वायरस का कहर थम नहीं रहा है। चीन में कोरोना संक्रमण से फिर तमाम लोग संक्रमित हो रहे हैं। शुक्रवार तक प्रांत में कुल 121 स्थानीय लोग संक्रमित थे।

Vidushi Mishra
Published on: 17 May 2020 7:22 AM GMT
संक्रमण की नई स्टेज: चीन से सभी को खतरा, तेजी से समूह के समूह हो रहे संक्रमित
X

नई दिल्ली: चीन से फैले पूरी दुनिया में आफत मचा रहे कोरोना वायरस का कहर थम नहीं रहा है। चीन में कोरोना संक्रमण से फिर तमाम लोग संक्रमित हो रहे हैं। चीन के पूर्वोत्तर के एक शहर के लगभग 8000 लोगों को कोविड-19 के क्लस्टर संक्रमण के बाद क्वारंटीन कर दिया गया है। कुछ दिन पहले उत्तर-पूर्व चीन के जिलिन प्रांत के शहर शूलान में एक कपड़े धोने वाली महिला के संक्रमित होने और उससे 11 अन्य लोगों में संक्रमण फैलने का मामला भी सामने आया था। इस कड़ी में स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि इस मामले ने कोरोना के कारण होने वाले जोखिम को निम्न से बढ़ाकर मध्यम कर दिया है।

ये भी पढ़ें...WHO ने कोरोना के इस नए लक्षण से किया आगाह, डॉक्टरों से दिखाने की दी सलाह

121 स्थानीय लोग संक्रमित

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जिलिन में 4 मामलों की पुष्टि हुई है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया है कि शुक्रवार तक प्रांत में कुल 121 स्थानीय लोग संक्रमित थे। जिनमें से एक की मौत हुई और 92 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

साथ ही चीन के शूलान शहर में पुष्टि किए गए संक्रमित लोगों के चलते न्यूक्लिक एसिड परीक्षण के दायरे को विस्तार दे दिया गया है।

ये भी पढ़ें...हाईवे पर भारी भूस्खलन: चलती सड़क पर गिरा मलबा, दर्जनों वाहन दबे, दो की मौत

13,166 लोगों के न्यूक्लिक एसिड के सैंपल

बीते गुरुवार से शुक्रवार तक चीन के जिलिन में 13,166 लोगों के न्यूक्लिक एसिड के सैंपल इकठ्ठा किए गए और 6,195 परीक्षण किए गए हैं।

आपको बता दें कि पिछले दिनों में चीन में कोविड-19 के मामलों की संख्या में गिरावट आई है, लेकिन नए क्लस्टर संक्रमणों ने संक्रमण की दूसरी लहर की आशंकाओं को बढ़ा दिया है।

इसी सिलसिले में राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने शनिवार को एक बयान में कहा कि चीन में 15 मई को कोविड-19 के 8 नए मामलों की सूचना मिली है।

ये भी पढ़ें...हजारों लोग इंतजार में: लोग अपने घर के इंतज़ार में, LDA का काम अभी भी रुका

6 लोग बाहर से आए

साथ ही चीन के वुहान शहर में बड़े पैमाने पर लोगों की जांच शुरू हुई है, क्योंकि यहां से ये संक्रमण शुरू हुआ था। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि शुक्रवार को सामने आए कोविड-19 के 8 नए पुष्ट केस में से 6 लोग बाहर से आए हुए हैं।

वहीं वुहान के सीनियर अधिकारियों ने कहा कि 8 अप्रैल के बाद पहली बार क्लस्टर संक्रमण की वजह सभी निवासियों का कोरोना वायरस का परीक्षण किया जा रहा है। शहर से लॉकडाउन को हटा दिया गया था।

सूत्रों से मिली रिपोर्ट में कहा गया है कि लाइन में खड़े कई लोग ने सामाजिक दूरी का पालन करते नहीं दिखे और ना ही वहां किसी अधिकारी ने इस बात के लिए जोर डाला।

ये भी पढ़ें...प्रवासी मजदूरों के सब्र का बांध टूटा, सड़कें जाम कर कई शहरों में किया जोरदार प्रदर्शन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story