×

लगा सम्पूर्ण लॉकडाउन: महाराष्ट्र के नागपुर में कोरोना के गंभीर मामले, CM उद्धव ने लिया फैसला

सरकार ने नागपुर में पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है। नागपुर के पालक मंत्री नितिन राउत ने गुरुवार को ऐलान करते हुए कहा कि शहर में 15 से 21 मार्च तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा यानि किसी को भी बाहर निकलने की इजाजत नहीं रहेगी, सिर्फ जरूरी सामानों की दुकानें खुली रहेंगी।

Newstrack
Published on: 11 March 2021 8:08 AM GMT
लगा सम्पूर्ण लॉकडाउन: महाराष्ट्र के नागपुर में कोरोना के गंभीर मामले, CM उद्धव ने लिया फैसला
X
लगा सम्पूर्ण लॉकडाउन: महाराष्ट्र के नागपुर में कोरोना के गंभीर मामले, CM उद्धव ने लिया फैसला

महाराष्ट्र: कोरोना को लेकर महाराष्ट्र सरकार काफी गंभीर है। महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों से लगातार सामने आ रहे कोरोना के हजारों नए मामलों के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन को लेकर बड़ा बयान दिया है। सरकार ने नागपुर में पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है। नागपुर के पालक मंत्री नितिन राउत ने गुरुवार को ऐलान करते हुए कहा कि शहर में 15 से 21 मार्च तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा यानि किसी को भी बाहर निकलने की इजाजत नहीं रहेगी, सिर्फ जरूरी सामानों की दुकानें खुली रहेंगी।

स्थिति की समीक्षा करेंगे और फैसला लेंगे-मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि ''लॉकडाउन लगाने का विकल्प आसानी से नहीं अपनाया जा सकता है, लेकिन हमें जल्द ही एक ठोस निर्णय लेना होगा। हम अगले कुछ दिनों में स्थिति की समीक्षा करेंगे और फैसला लेंगे।'' उन्होंने कहा कि राज्य में नागरिकों द्वारा कोरोना को लेकर लागू नियमों का उपयुक्त रूप से पालन करने पर ही दूसरा लॉकडाउन टाला जा सकता है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि हम अभी भी लोगों से दूसरे लॉकडाउन से बचने के लिए कोरोना के उचित व्यवहार का पालन करने की अपील करते हैं।

Maharashtra Chief Minister Uddhav Thackeray-3

पुणे शहर में फरवरी के पहले हफ्ते में कोरोना के 1300 केस

पुणे शहर के मेयर ने बताया कि फरवरी के पहले हफ्ते में कोरोना के केस 1300 थे, लेकिन एक महीने में ही मामले सात हजार पहुंच गए। यह चिंता का विषय है। टेस्टिंग सेंटर्स पर बढ़ा दी गई है। अभी तक लॉकडाउन लागू करने का कोई प्लान नहीं है, लेकिन हम लोग सार्वजनिक जगहों पर पाबंधियों को बढ़ाने पर चर्चा कर रहे हैं।

ये भी देखें: एसिड अटैक की शिकार लड़की से उसके दोस्त ने की शादी, लोगों के लिए बने मिसाल

महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के इस साल एक दिन में सबसे अधिक 13,659 नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 22,52,057 हो गई। स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि 54 और रोगियों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या 52,610 हो गई है। राज्य में पिछले साल आठ अक्टूबर को कोरोना वायरस संक्रमण के 13,395 मामले सामने आए थे। उसके बाद से संक्रमण के दैनिक मामलों में गिरावट देखी जा रही थी।

Maharashtra Chief Minister Uddhav Thackeray-4

राज्य में मृतकों की संख्या 11,515 तक पहुंच गई है

बुधवार को 9,913 लोगों के ठीक होने के बाद संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या 20,99,207 हो गई है। राज्य में उपचाराधीन रोगियों की संख्या 99,008 है। मुंबई में कोविड-19 रोगियों की संख्या बढ़कर 3,37,134 हो गई है। और पांच रोगियों की मौत के बाद मृतकों की संख्या 11,515 तक पहुंच गई है।

ये भी देखें: वर्जिन महिला हुई प्रेग्नेंट, नहीं बनाया कभी शारीरिक संबंध, डॉक्टर भी हैरान

वहीं, कोरोना मामलों की रोकथाम के लिए महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने करीबी संपर्को की जांच, संक्रमितों के बेहद करीब आने वालों की पहचान, तेजी से उनकी जांच, हॉटस्पॉट में सघन जांच और मौतों के ऑडिट समेत सात सूत्रीय कार्ययोजना बनाई है।

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ. प्रदीप व्यास ने इस संबंध में तीन मार्च को सभी जिला प्रशासनों को पत्र भेजा था और उन्हें इन बिंदुओं पर तत्काल कदम उठाने का निर्देश दिया गया है।

Newstrack

Newstrack

Next Story